सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Tuesday, September 29, 2015

ललितपुर समाचार, 30 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 30 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया


नये उद्योग स्थापना को भूखण्ड आवंटन की उठी मांग
संयुक्त उद्योग व्यापार मण्डल ने मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन
ललितपुर। जिले के औद्योगिक आस्थान चन्देरा में ललितपुर के नये उद्यमियों को नवीन औद्योगिक इकाईयां स्थापित करने के लिए उद्योग केन्द्र द्वारा भूखण्ड उपलब्ध कराये जाने की मांग को लेकर संयुक्त उद्योग व्यापार मण्डल ने मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार को सौंपा है।
            ज्ञापन में बताया कि ललितपुर जनपद बुन्देलखण्ड का सबसे बड़ा क्षेत्र हैं। यहां जिला उद्योग केन्द्र द्वारा औद्योगिक इकाईयों को आवंटित किया जाने वाला भूखण्ड औद्योगिक क्षेत्र चन्देरा आरक्षित क्षेत्र है, जिसका विस्तार एवं विपणन जिला उद्योग केन्द्र द्वारा किया जाता है। जिसमें उद्योग केन्द्र द्वारा भूखण्ड आवंटित करने के साथ-साथ बैंकों द्वारा वित्तीय सहायता भी उपलबध करायी जाती है। इसी क्रम में विस्तारित भूखण्ड पूर्व में स्थापित औद्योगिक इकाईयों को आवंटित किये जा चुके हैं, उक्त पर औद्योगिक इकाईयां भी स्थापित हो चुकी हैं। वर्तमान में नये उद्योग की स्थापना के लिए औद्योगिक क्षेत्र का विस्तार कराकर नये भूखण्ड कराये जाने की मांग को पुरजोर तरीके से उठाया गया। व्यापारियों ने राज्य सरकार द्वारा पोषित नवीन औद्योगिक इकाईयों को स्थापित करने के लिए नवीन उद्यमियों को भूखण्ड आवंटन की मांग को पुरजोर तरीके से उठाया है। ज्ञापन देते समय संयोजक सुमित अग्रवाल, नसीम बाबा, नरेन्द्र तिवारी, राजा पटना, सुरेश ताम्रकार, दीपक जैन आस्था, अमित तिवारी, नीरज जैन, अजय साहू, हरीराम, अनिल बाबा, संतोष राठौर, बृजेश समेत अनेकों लोग मौजूद रहे।
शिक्षामित्र करेंगे पंचायत चुनाव का बहिष्कार
बीएसए कार्यालय में किया जोरदार प्रदर्शन
ललितपुर। विभिन्न समस्याओं को लेकर संयुक्त शिक्षा मित्र संघर्ष समिति ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान शिक्षामित्रों ने चार सूत्रीय मांगों से सम्बन्धित एक ज्ञापन जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार को भेजते हुये निराकरण की पुरजोर तरीके से मांग उठायी।
            इसके पूर्व कम्पनी बाग में संपन्न हुई बैठक में संयुक्त शिक्षामित्र संघर्ष समिति के बैनर तले वक्ताओं ने कहा कि ललितपुर जिले के शिक्षामित्रों एवं समायोजित शिक्षकों की विभिन्न समस्यायें हैं, जिन्हें शिक्षा विभाग या जिला प्रशासन द्वारा जब तक निस्तारित नहीं किया जायेगा, तब तक समिति संघर्षरत रहेगी। चार सूत्रीय मांगों को लेकर उन्होंने बताया कि द्वितीय बैच के समायोजित शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो चुका है। बार-बार कहने पर भी बीएसए द्वारा 22 सितम्बर से गुमराह कर रहे हैं। उनके द्वारा कोई भी स्पष्ट आदेश समायोजित शिक्षामित्रों को नहीं दिया जा रहा है। कहा कि शिक्षामित्रों की ड्यूटी पंचायत चुनाव में भी लगा दी गयी है, जबकि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत शिक्षामित्रों को 5 से 7 अक्टूबर तक दिल्ली के जन्तर-मन्तर पर विशाल धरना प्रदर्शन में शामिल होना है। ऐसी स्थिति में उक्त तिथियों में किसी भी प्रकार का प्रशिक्षण न कराये जाने की मांग उठायी गयी। असमायोजित शिक्षामित्रों का मानदेय विगत मार्च 2015 से नहीं दिया गया है, जिसे यथाशीघ्र दिलाया जाये। आरोप लगाया कि बिना किसी आदेश के बीते दिनों लेखाधिकारी द्वारा मानदेय रोक दिया गया है, जिससे आहत होकर सुरेन्द्र कुमार वंशकार की धर्मपत्नी की हृदयाघात होने से मृत्यु हो गयी। ऐसी स्थिति में मामले की जांच कराते हुये दोषियों के खिलाफ कार्यवाही कर पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता दिलाये जाने की मांग को प्रबलता से उठाया गया। शिक्षामित्रों ने कहा कि यदि समस्याओं का 2 दिन में निस्तारण नहीं होता है तो शिक्षामित्र चुनाव का बहिष्कार करने को विवश होंगे। इस मौके पर भगवत सिंह बैस, सुदामा प्रसाद दुबे, मनोहर सिंह बुन्देला, राजीव त्रिपाठी, ममता, हरपाल सिंह बुन्देला, भरत सिंह, गोविन्द बिहारी दुबे, रज्जू राजा परमार, शकुनबाई, सुनीता, किरन, सरोज नायक, ऊदल सिंह, बेबी यादव, रीता पाराशर, प्रीति शर्मा, बानो मंसूरी, माधवी सोनी, नीता पुरोहित, राजाबेटी समेत अनेकों शिक्षामित्र मौजूद रहे।
सौ मीटर की परिधि से बाहर रहेंगे मतदान अभिकर्ता
जिला मजिस्ट्रेट ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की बैठक ली
ललितपुर। जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (पं.)डा.रूपेश कुमार की अध्यक्षता में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई।
            बैठक में जिला मजिस्ट्रेट ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2015 को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण संपन्न कराने के लिए समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट अपना रूट चार्ट देख लें कि उसमें कितने मतदान केन्द्र एवं मतदेय स्थल हैं। वे वहां जाकर वहां के वातावरण को देखें तथा आसपास के लोगों से चुनाव से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करें। वह मतदेय स्थल का भली-भांति निरीक्षण कर लें तथा यह देख लें कि मतदेय स्थल में प्रकाश, पीने का पानी एवं शौचालय की व्यवस्था दुरुस्त है या नहीं। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मतदान पार्टी के लिए वाहन की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। कहा कि सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट चुनाव के समय पूरे दिन भ्रमण करते रहेंगे और पीठासीन अधिकारियों के मोबाइल नम्बर अपने पास अवश्य रख लें तथा जिन मतदान केन्द्रों पर मतदान की समाप्ति के समय मतदाताओं की संख्या ज्यादा हो वहां पर लाइन के सबसे पीछे खड़े व्यक्ति का नम्बरिंग कर लिया जाये। कहा कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट का चुनाव से एक दिन पहले कार्य शुरू होता है, इसलिए वह सतर्क अवस्था में रहें एवं आदर्श आचार संहिता का कढ़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें। बताया कि मतदान स्थल से 100 मीटर की परिधि के बाहर मतदान अभिकर्ता रहेंगे तथा यह भी देख लें कि किसी पर्ची पर किसी पार्टी के उम्मीदवार का नाम अंकित तो नहीं हैं। बैठक में उप जिला मजिस्ट्रेट एम.के.त्रिवेदी, सीडीओ अरूण कुमार उपाध्याय, सभी एसडीएम, जिला सूचना अधिकारी चन्द्रचूड़ दुबे, डीएफओ वी.के.जैन, परियोजना निदेशक डीआरडीए सुरेशचंद्र मिश्र, डीसी मनरेगा नरेन्द्र देव द्विवेदी, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत चुनाव) अरूण कुमार सहित समस्त सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

बालीवाल प्रतियोगिता आज
ललितपुर। राजकीय बालिका इण्टर कालेज की प्रधानाचार्या पूनम मलिक ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुये समस्त शासकीय, अशासकीय, वित्तविहीन हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को अवगत कराया है कि 30 सितम्बर को 14 से 19 आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं की जनपदीय बालीवाल प्रतियोगिता का आयोजन राजकीय बालिका इण्टर कालेज महरौनी में किया जा रहा है। इस रैली में सी.बी.गुप्ता इण्टर कालेज महरौनी में 30 सितम्बर को बालकों जनपदीय बालीवाल रैली एवं जीजीआईसी ललितपुर की बालिकाओं की जनपदीय रैली का आयोजन किया जायेगा।

पार्षद ने उठायी वार्ड में फागिंग कराये जाने की मांग
ललितपुर। शहर के वार्ड संख्या 14 आजादपुरा प्रथम में फागिंग कराये जाने के लिए मलेरिया विभाग को निर्देशित किये जाने को लेकर पार्षद मो.इदरीश राईन ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को भेजा है।
            ज्ञापन में पार्षद ने बताया कि वर्तमान समय में डेंगू के दस्तक देने की खबरें प्रतिदिन सुर्खियों में हैं। जिसके कारण वार्ड के वाशिंदों में भय व्याप्त हो गया है। बताया कि इस वार्ड में मच्छरों की रोकथाम के लिए लगातार फागिंग कराने की मांग उठायी जा रही है। लेकिन विभागीय अधिकारियों द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बताया कि वार्ड में गरीब तबके के लोग निवास करते हैं, जो कि अपना उपचार महानगरों के बड़े-बड़े अस्पतालों में कराने में समर्थ हैं। ऐसी स्थिति में मच्छरों की रोकथाम करायी जाना ही एक मात्र उपचार हैं। पार्षद ने जिलाधिकारी से वार्ड में फागिंग कराये जाने को लेकर मलेरिया विभाग को निर्देशित करने की मांग की है।

शेख समीर अमन बने नगराध्यक्ष
ललितपुर। पसमांदा मुस्लिम समाज के जिलाध्यक्ष मु.करीम पप्पू राईन ने जानकारी दी है कि पीएमएस ललितपुर कार्यालय पर संपन्न हुई बैठक में शेख समीर अमन को नगराध्यक्ष मनोनीत किया गया है। बैठक में हफीज अब्बासी, इस्लाम राईन, समीर मंसूरी, शेख रफीक वाहिद, रासिद, मुबीन, मु.जलील, मु.समीर अख्तर, मु.शाकिर, सानू यासीन, अजहर अली, आमिर, अली कुर्बान मंसूरी, गामा, इमदाद, फैजान, असगर, कदीर राईन, आमिर, हाफिज आबिद आदि मौजूद रहे।

ईंधन व्यवस्था प्रभारी बने डीएसओ
ललितपुर। प्रभारी जिला मजिस्ट्रेट एम.के.त्रिवेदी ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन में सदस्य जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत के निर्वाचन के दौरान तालिका में अंकित व्यवस्था को सकुशल तथा समयानुसार संपन्न कराने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी डी.एस.राम को ईंधन व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

मतदेय स्थलों का भौतिक सत्यापन करें सेक्टर मजिस्ट्रेट
अपर जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किये आदेश
ललितपुर। अपर जिला मजिस्ट्रेट एम.के.त्रिवेदी ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन में तैनात सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को राज्य निर्वाचन आयुक्त उत्तर प्रदेश की अधिसूचना के तहत अवगत कराया है कि निर्वाचन की अधिसूचना 21 सितम्बर को जारी कर दी गयी थी। अवगत कराया कि प्रथम चरण विकास खण्ड मड़ावरा, महरौनी में मतदान 9 अक्टूबर को, द्वितीय चरण में विकास खण्ड तालबेहट व बार में मतदान 13 अक्टूबर, तृतीय चरण में बिरधा में मतदान 17 अक्टूबर एवं चतुर्थ चरण में जखौरा में मतदान दिनांक 29 अक्टूबर को निर्वाचन संपन्न कराया जाना है के क्रम में 1 अक्टूबर को विकास खण्ड मड़ावरा, महरौनी, 5 अक्टूबर को विकास खण्ड तालबेहट, बार, दिनांक 7 अक्टूबर को विकास खण्ड बिरधा एवं 11 अक्टूबर को विकास खण्ड जखौरा में स्थापित मतदेय स्थलों का भौतिक सत्यापन करते हुये सत्यापन आख्या उपलब्ध करायें, ताकि सत्यापन रिपोर्ट के अनुसार सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया जा सके।

मण्डलायुक्त दो दिवसीय ललितपुर भ्रमण पर 3 को
ललितपुर। मण्डल आयुक्त झांसी मण्डल के.राममोहन राव का आगामी 3 अक्टूबर को ललितपुर आगमन हो रहा है। यह जानकारी देते हुये प्रभारी अधिकारी वीआईपी ने बताया कि 3 अक्टूबर को मण्डलायुक्त 2.50 बजे ललितपुर पहुंचेंगे। तदोपरांत अपराह्न 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार के शासन के प्राथमिकता एवं विकास कार्यक्रमों की शासनादेश अनुसार 14 मई के प्रथम खण्ड में निर्धारित बिन्दुओं पर समीक्षा एवं अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं का अनुश्रवण करेंगे। इसके अलावा 4 सितम्बर को सुबह जिला स्तरीय कार्यालय का निरीक्षण, विकास खण्ड कार्यालय, तहसील व नगर पंचायत कार्यालय का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा जिला व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वर्ष 2014-15 में चयनित डा.राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम में विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही बड़ी लागत की दो परियोजनाओं के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण करेंगे।

भारत माता का एक नेत्र हिन्दी है: प्रो.शर्मा
नवोदय विद्यालय में हिन्दी पखबाड़ा का हुआ समापन
ललितपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय शिक्षा विभाग द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय दैलवारा में हिन्दी पखबाड़ा समापन समारोह नेहरू महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो.भगवत नारायण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि का प्राचार्य डा.पी.एस.मिश्र ने सम्मान किया। तदोपरान्त छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। प्राचार्य डा.पी.एस.मिश्र ने हिन्दी पखवाड़ा कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुये हिन्दी को कार्य व्यवहार में लाने पर बल दिया। पखबाड़ा के अन्तर्गत आयोजित सुलेख लेखन, निबन्ध लेखन, वाद-विवाद, आशु भाषण, बाल कवि सम्मेलन, कहानी लेखन एवं शब्द निर्माण प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरुस्कार मुख्य अतिथि ने प्रदान किये गये। मुख्य अतिथि प्रो. भगवत नारायण शर्मा ने कहा कि भारत माता का एक नेत्र हिन्दी है तो दूसरा देश की समस्त प्रादेशिक भाषाएं हैं, परन्तु ग्लोबल चुनौतियों का डटकर मुकाबला करने के हमें के लिए हमें त्रिनेत्री बनना चाहिए। यह तीसरा नेत्र विज्ञान और प्रौद्योगिकी में समृद्ध अंग्रेजी सहित यूरोप की कोई भी भाषा हो सकती है। हिन्दी विश्व मैत्री की ध्वज वाहक है। प्रो.शर्मा ने एकांकी की सर्वश्रेष्ठ कलाकार कुमारी सेजल नायक को विशेष रूप से पुरुस्कृत किया। संचालन शिक्षक बी.के.चतुर्वेदी व आभार उप प्राचार्य अर्जुन सिंह ने व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment