सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Sunday, September 20, 2015

ललितपुर समाचार, 21 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 21 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया



बिजली उत्पादन में अग्रणी हुआ ललितपुर जिला
पूर्व मुख्यमंत्री ने पावर प्लांट की प्रथम इकाई का किया शुभारंभ
ललितपुर। ललितपुर पॉवर जनरेशन कम्पनी लिमिटेड की प्रथम इकाई 660 मेगावाट के सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लाण्ट का शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री व सांसद मुलायम सिंह यादव द्वारा किया गया। उन्होंने प्लाण्ट की चैथी मंजिल पर स्थापित सेंट्रल कंट्रोल रूम से बटन दबाकर प्लांट का लोकार्पण किया।
            प्लांट के समीप बने मीडिया सेन्टर में पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने बटन दबाकर प्लांट की 660 मेगावाट की प्रथम इकाई से उत्पादित हो रही बिजली को अग्रिम चरण की ओर बढ़ाया। एलपीजीसीएल जो बजाज ग्रुप की इकाई है के द्वारा अप्रैल 2010 में अत्याधुनिक उत्कृष्ट थर्मल पावर प्लांट को ललितपुर में लगाये जाने का सरकार से एमओयू हस्ताक्षरित किया गया था। प्रथम यूनिट को सफलता पूर्वक स्थापित कर चालू कर दिया गया है। उक्त परियोजना का मुख्य कार्य भारत हैवी इलैक्ट्रीकल्स लि. द्वारा तथा अन्य मुख्य कार्य लाइन एण्ट ट्रूबो सिम्पलेक्स और पहाड़पुर द्वारा किया जा रहा है। इस यूनिट से कुल उत्पादित बिजली की आपूर्ति उत्तर प्रदेश सरकार को निर्धारित दरों पर की जायेगी। उक्त परियोजना से ऐसे समय पर उत्पादन शुरू किया गया, जबकि उत्तर प्रदेश सरकार 2016-17 तक अपने वर्तमान विद्युत की उपलब्धता दस हजार मेगावाट से बढ़ाकर बीस हजार मेगावाट के लक्ष्य की ओर अग्रसर है। इस अवधि में सरकार का लक्ष्य है कि शहरी क्षेत्र को 24 घण्टे व ग्रामीण क्षेत्र में 16 घण्टे बिजली आपूर्ति की जा सके। उत्तर प्रदेश सरकार उक्त लक्ष्य में एलपीजीसीएल निश्चित रूप से अपना योगदान देगी। इस अवसर पर बजाज ग्रुप के वाइस चेयरमैन कुशाग्र नयन बजाज ने बताया कि एलपीजीसीएल की इस इकाई के प्रारंभ होने से प्रदेश में बजाज ग्रुप ऊर्जा उत्पादन में अग्रणी एवं प्रमुख भूमिका में पहुंच गया है। जहां बजाज इनर्जी प्राईवेट लिमिटेड के द्वारा 450 मेगावाट की बिजली का पहले से ही उत्पादन कर रहा है। हमारे इस ऊर्जा क्षमता के विस्तारीकरण में यह प्रयास मील का पत्थर साबित होगा। एलपीजीसीएल सीईओ के.जे.वरकी ने बताया कि हमारी कुशल टीम ने सफलतापूर्वक समयबद्ध तरीके से आपरेशन्स को पूरा किया है। प्रदेश के विकास में सहभागी बनकर हम प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं। बताया कि बजाज ग्रुप पावर, पर्सनल केयर प्रोडक्ट, रियल स्टेट, शुगर एवं एथनाल उत्पादन के सेक्टर में सक्रिय भूमिका में है। बजाज ग्रुप की बिजली उत्पादक कंपनी बजाज इनर्जी प्रा.लि. द्वारा 2012 में 450 मेगावाट बिजली उत्पादन के साथ 1980 मेगावाट थर्मल पावर परियोजना के 660 मेगावाट की प्रथम यूनिट का आज ललितपुर में औपचारिक शुभारंभ किया गया। इस दौरान कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव, बजाज समूह के चेयरमैन शिशिर नयन बजाज व उनकी धर्मपत्नी मीनाक्षी बजाज, वाइस चेयरमैन कुशाग्र नयन बजाज व उनकी धर्मपत्नी वाधव दत्ता बजाज व अपूर्व नयन बजाज, सीईओ के.जे. वरकी, वरिष्ठ पत्रकार यशोबर्द्धन गुप्त, ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह, ग्राम विकास राज्यमंत्री अरविंद सिंह गोप, राज्यसभा सांसद डा.चन्द्रपाल सिंह यादव, वरिष्ठ सपा नेता गुड्डू राजा बुन्देला, सहकारी बैंक उपाध्यक्ष राजेश यादव आदि मौजूद रहे।

उत्तर प्रदेश के विकास पुरुष हैं सपा सुप्रीमो: आसिफ कुरैशी
मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड ने किया स्वागत
ललितपुर। सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट का शुभारंभ करने ललितपुर आये उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव व कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव का मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड जिलाध्यक्ष आसिफ कुरैशी व युवजन सभा जिलाध्यक्ष नैपाल सिंह यादव ने फूलमाला पहनाकर स्वागत किया।
            इस दौरान मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड जिलाध्यक्ष आसिफ कुरैशी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब-जब समाजवादी पार्टी की सरकार का कार्यकाल रहा है, तब-तब प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है। कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास पुरुष के रूप में पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव को जाना जाता है। इनके द्वारा जो भी योजनायें संचालित की गयीं वह जनकल्याणकारी रहीं। कहा कि वर्तमान में सपा सरकार ने विभिन्न योजनाओं का संचालन कर लोगों को मजबूत करने का काम किया है तो वहीं चुनावी घोषणा पत्र में किये गये वायदों को अपने तीन वर्ष के समय के कार्यकाल में ही पूरा कर दिखाया है। युवजन सभा जिलाध्यक्ष नैपाल सिंह यादव ने कहा कि सरकार ने युवाओं को पार्टी में स्थान देकर युवा सोच को समाजवादी विचारधारा से जोडऩे का काम किया है।

भविष्य में बिजली संकट से मुक्त होगा उत्तर प्रदेश रू मुलायम सिंह
जनसभा में गिनायीं सपा सरकार की उपलब्धियां
ललितपुर। बजाज पावर प्लांट की प्रथम 660 मेगावाट की इकाई का शुभारंभ करने के उपरान्त आयोजित जनसभा को संबोधित करने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री/पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव व कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव सभा स्थल पहुंचे।
            जनसभा में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने सबसे पहले बजाज समूह के वाइस चेयरमैन कुशाग्र नयन बजाज को धन्यवाद देते हुये कहा कि इस पावर प्लांट के सुचारू हो जाने से विद्युत संकट समाप्त हो जायेगा। उन्होंने किसानों के कर्ज माफी तथा गरीबों को जमीन नीलाम नहीं किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ने जो वायदे किये उन्हें सरकार बनने के बाद अल्प समय में ही पूरा कर दिखाया। कहा कि बिजली के क्षेत्र में जो मशीनें खराब थीं, उनको भी हमारी सरकार में ठीक कराया गया। उन्होंने कहा कि जनपद में अभी 660 मेगावाट विद्युत उत्पादन हो रहा है, निकट भविष्य में दो हजार मेगावाट उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि जो बेकार जमीनें पड़ी हैं, उन्हें उपजाऊ बनाने का काम किया जा रहा है। अवैध खनन के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि अगर अवैध खनन जनपद में होता है तो सम्बन्धित अधिकारी को दोषी मानते हुये उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।
            लोक निर्माण, सिंचाई, सहकारिता एवं राजस्व मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि इस परियोजना का उद्घाटन हो जाने से बिजली का संकट तो दूर होगा ही साथ ही लोगों को भरपूर बिजली भी मिल सकेगी। उन्होंने कम्पनी के वाइस चेयरमैन कुशाग्र नयन बजाज को बधाई देते हुये कहा कि बिजली की जिस यूनिट की स्थापना की गयी है, उससे अधिक से अधिक बिजली की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि प्लांट चालू होने में जो पानी की दिक्कत थी, उसे दूर किया गया। उन्होंने इजराइल की तुलना में बुन्देलखण्ड को अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि सभी परियोजनायें लागू हो गयीं तो बुन्देलखण्ड में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि बुन्देलखण्ड में कभी पानी की कमी नहीं होने दी जायेगी। ग्राम विकास राज्यमंत्री अरविंद सिंह गोप एवं ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह ने अपने संबोधन में 660 मेगवाट की इकाई स्थापित होने पर बजाज समूह को बधाईयां दीं। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव, राज्यमंत्री अरविंद सिंह गोप, ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह, राज्यसभा सांसद डा.चन्द्रपाल सिंह यादव, पूर्व सांसद सुजान सिंह बुन्देला, प्रमुख सचिव ऊर्जा नवनीत सहगल, यूपीसीएल एमडी, आईजी कानपुर जोन आशुतोष पाण्डेय, आयुक्त झांसी के.राममोहन राव, डीआईजी झांसी अजय मोहन शर्मा, जिलाधिकारी ललितपुर जुहेर बिन सगीर, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी, सीडीओ, डीडीओ, गरौठा विधायक दीप नारायण सिंह यादव, मऊरानी विधायक रश्मि आर्य, संत सिंह सेरसा, वरिष्ठ सपा नेता गुड्डू राजा बुन्देला, जिला पंचायत अध्यक्ष शिशुपाल सिंह यादव, नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल, सपा जिलाध्यक्ष आल्हा प्रसाद निरंजन, सहकारी बैंक उपाध्यक्ष राजेश यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष जयराम सिंह यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष तिलक यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष महेन्द्र सिंह यादव, मुलायम सिंह यूथ बिग्रेड जिलाध्यक्ष आसिफ कुरैशी, युवजन सभा नैपाल सिंह यादव के अलावा अन्य लोग मौजूद रहे। जनसभा का कुशल संचालन डा.अनीता सहगल बसुन्धरा ने व आभार जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने व्यक्त किया।
योजनाओं से भी किया लाभान्वित
अंत में उन्होंने समाजवादी पेंशन के तहत 112 लाभार्थियों को उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मी बाई कोषा द्वारा सहायता राशि, दो लाभार्थियों को राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्वतरू रोजगार योजना, 34 लाभार्थियों को ऑटो रिक्शा एवं ऋण स्वीकृति पत्र, मिनी कामधेनू योजना के तहत पांच लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत पत्र, बालिका आर्शीवाद योजना के तहत 33 लाभार्थियों को सहायता राशि का चैक, शिशु हित लाभ योजना के तहत 56 लाभार्थियों को सहायता राशि, मातृत्व लाभ योजना के तहत 46 लाभार्थियों को सहायता राशि, मेधावी छात्र पुरुस्कार योजना के तहत 11 लाभार्थियों को सहायता राशि, मृत्यु एवं अन्त्योष्टी सहायता योजना के तहत 2 लाभार्थियों को सहायता राशि, साइकिल सहायता योजना के तहत 150 लाभार्थियों को साइकिल वितरण व 56 लाभार्थियों को लैपटॉप वितरण किया गया।
योजनाओं की सौगात भी मिली ललितपुर को
बटन दबाकर चार लोकार्पण व आठ हुये शिलान्यास
ललितपुर। बजाज पावर प्लांट की प्रथम इकाई 660 मेगावाट द्वारा विद्युत उत्पादन का शुभारंभ करने ललितपुर पहुंचे सपा सुप्रीमो व पूर्व मुख्यमंत्री/पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव ने जनपद के विकास को नये आयाम देते हुये विभिन्न योजनाओं की सौगाद दी। इस अवसर पर उनके द्वारा चार योजनाओं का लोकार्पण व आठ योजनाओं का विधिवत शिलान्यास किया गया।
            मंच से पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव व राज्यमंत्रियों ने संयुक्त रूप से बटन दबाकर योजनाओं को शुरू किये जाने की ओर अग्रसर किया। इस दौरान ललितपुर में राज्य निधि अंतर्गत महरौनी-मड़ावरा-मदनपुर प्रमुख जिला मार्ग संख्या 35 के चैड़ीकरण व सुद्रढ़ीकरण, आईएचएसडीपी योजना के तहत पाली नगर में निर्माधाधीन 144 नग आवासों में से 36 आवासों का, मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के नवीन भवन का व जनपद में एक हजार एकड़ बानौनी, दांवर, दुधई, दांगली, चीमना वन क्षेत्र में हरित पट्टिका वृक्षारोपण योजनाओं का लोकार्पण किया गया तो वहीं जीआईसी जखौरा कैम्पस स्थित बालिका छात्रावास, रानीपुरा ग्राम समूह पेयजल योजना, पठाविजयपुरा ग्राम पेयजल योजना, नत्थीखेड़ा ग्राम समूह पेयजल योजना, जनपद में टाईप चार के 4, टाइप तृतीय के 8 एवं टाइप द्वितीय के 8 आवासों के निर्माण का, बांसी-हर्षपुर ग्राम समूह पेयजल योजना का, जीजीआईसी कैम्पस तालबेहट में बालिका छात्रावास का शिलान्यास किया गया।

अहंकार विनाश का सबसे बड़ा कारण: आर्यिकाश्री
शिविर द्वारा हो रहा धार्मिक एवं  संस्कारों का बोध
ललितपुर। पर्यूषण पर्व पर धर्म सभा को सम्बोधित करते हुए आर्यिकारत्न पूर्णमति माता ने कहा कि जीवन में अहंकार पतन की ओर ले जाती है जोकि विनाश का कारण है । मान न मिलने से व्यक्ति अहंकार कीओर जाता है और अहंकार से जीवन अशान्त हो जाता है। व्यक्ति मैं और मेरे के अहम में भटक रहा है। उन्होने कहा दूसरों के सहारे से उठने वाला व्यक्ति एक दिन नीचे गिरता है और अस्तित्व खत्म हो जाता है। पद और प्रतिष्ठा का घनिश्ट संबंध बताते हुए उन्होने कहा जिसको धर्म का अंकुर नहीं फूटा दिन अहंकार का दान नहीं उसे सम्यकदर्शन नहीं होगा। ज्ञान बढाने से मान घटेगा और मान से ज्ञान तो होगा लेकिन मान नहीं अर्थात अहंकार की खूॅटी पर शान्ति नहीं टिकती। आज धन वैभव के अहंकार ने हमारी आंखों पर ऐसा पर्दा डाल रखा है जिससे मानव मानव को नहीं पहचान पा रहा है और इसी नशे में उसकीअंदर की मानवीय संवेदनाए मृत हो चुकी हैं। धन वैभव से भले ही कोई दुनिया में बडा आदमी बन जाए पर भलाआदमी तो वह धर्म  और विनम्रता से ही बनेगा।
            आर्यिकाश्री के सानिध्य में श्रावक संस्कार शिविर के शिविरार्थियों ने सामायिक प्रतिक्रमण के उपरान्त पंकज जैन, ताराचंद विमलकुमार, शिखरचंद, जितेन्द्र जैन, सुनील जैन, राजकुमार, चक्रेश कुमार द्वारा की गई। चमके भाग्य सितारा प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी नितिन जैन, राकेश जैन किरन रसकरे सनावत अब्बल रहे जिन्हें प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके पूर्व में सहस्त्रनाम विधान आर्यिकाश्री के  सानिध्य में हुआ जिसको कुंथनाथ गु्रप के शिविरार्थियों द्वारा सम्पन्न कराया गया। क्षेत्रपाल मंदिर इन दिनों पर्यूषण पर्व पर आस्था का केन्द्र बना हुआ है जहां करीव डेढ हजार से अधिक महिला पुरूष शिविरार्थी धार्मिक धर्म ध्यान के साथ साथ जीवन सुधाारने की अनुपम कला का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं प्रातरूकाल से देर रात्रि तक विविध आयोजनों की धूम रहती है। शिविर की व्यवस्थाओं को प्रबंधक राजेन्द्र जैन थनवारा मोदी पंकज जैन संयोजित कर रहे हैं।
आध्यात्मिक ध्यान द्वारा ही जीवन में शान्ति
व्रहमचारिणी त्र्ऋतु दीदी के सानिध्य में आध्यात्मिक  ध्यान ऊ पर आध्यारित किया गया जिसमें उन्होने ध्यान की महिमा को बताते हुए कहा कि ध्यान द्वारा ही मानव जीवन में शान्ति और र्निविकल्प परिणाम होते हैं। लाइट एण्ड साउण्ड के माध्यम से ध्यान और प्रभु की भक्ति को देखने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुजन उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त प्रातरूकाल ध्यान की कक्षाआ में शिविरार्थियों को प्रातरूकालीन ध्यान का बोध कराया जा रहा है।
उपवासकर्ता को बांटी श्रावकों ने प्रभावना
आर्यिकाश्री के सानिध्य में शिविर के दौरान उस समय संयम और त्याग की करूणा का दृश्य उपस्थित हुआ जव पर्यूषण पर्व पर दसों दिन उपवास करने का शिविरार्थियों ने संकल्प लिया। जानकारी जव श्रावकों को हुई तो मध्यान्ह में शिविरार्थियों को प्रभावना स्वरूप उपहार देने वालों का तांता लग गया यही नहीं उपवासकर्ताओं की वैयावृत्ति एवं सेवाश्रुता भी लोगों ने की। गौरतलव रहे कि शिविर के दौरान अनेकों की संख्या में लोग उपवास कर रहे है। जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन अंचल ने धर्मसभा में आव्हान किया पर्यूषण पर्व पर श्रावक अगर बुरे विचारों का उपवास करें तो निश्चय ही एक अपूर्व उपलिब्ध होगी। आहार के लिए श्रावक उन्हें सम्मानपूर्वक अपने घरों को ले जाते हैं जहां आहार कराकर अपने आप को धन्य मान रहे हैं।

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिये मांगे आवेदन
ललितपुर। जिला विद्यालय निरीक्षक एस.पी. यादव ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा के आवेदन प्रधानाचार्य, राजकीय इण्टर कालेज जो उक्त परीक्षा के जनपद केन्द्र व्यवस्थापक है के द्वारा भरवाये जा रहे है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा राज्य स्तरीय में सम्मलित होने वाल सामान्य जाति के अभ्यार्थियों के लिये 50 तथा अनु.जाति एवं अनु.जनजाति के लिये 30 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है।

निधन पर संगीतज्ञों ने जताया शोक
ललितपुर। संगीतज्ञों एवं श्रोताओं की एक शोकसभा सुशील कुमार सिन्हा की अध्यक्षता व पं.महेन्द्र रावत के संचालन में संपन्न हुई।
            सभा में संगीत के महान संगीतज्ञ राजाराम सिंह बुन्देला एवं सत्यनारायण जायसवाल के निधन पर गहरा शोक जताया गया। वक्ताओं ने कहा कि महान संगीतज्ञ राजाराम सिंह बुन्देला के चले जाने से संगीत के क्षेत्र में काफी क्षति हुई है, जो कि अपूर्णीय है। उपस्थितजनों ने दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु दो मिनिट का मौन धारण कर ईश्वर से मंगल कामनायें की। सभा में डा.रमेश किलेदार, मनमोहन संज्ञा, रामबाबू अग्निहोत्री, रवि चैहान, बृजेश तिवारी, ओमकार सिंह, अजय शर्मा, महेन्द्र रावत, लक्ष्मी नारायण शर्मा, रामकिशोर मुखिया, अविनाश जैन, कैलाश झा, शादीलाल सेन, संदीप श्रीवास्तव, छत्रपाल सिंह, लक्ष्मी झा, अजीज कुरैशी, बृजमोहन संज्ञा, मंजूर खान, देवेन्द्र चतुर्वेदी, काशीराम बाबा, अनूप मिश्रा, रज्जाक खान, विनोद भौड़ेले, प्रकाश नारायण डयोढिय़ा आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment