सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Saturday, September 12, 2015

ललितपुर समाचार, 13 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 13 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया


मांस बिक्री पर शिवसेना के बयान से आक्रोश
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का प्रतीकात्मक पुतला फूँका
ललितपुर। जैन धर्म के महान पर्वराज पर्यूषण के मद्देनजर मुम्बई महानगर पालिका द्वारा आठ दिनों तक मुम्बई में मांस की बिक्री पर प्रभावी तरीके से रोक लगायी गयी है। मांस बिक्री पर लगायी गयी रोक के विरोध में शिवसेना द्वारा किये जा रहे विरोध ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। महानगर पालिका मुम्बई के फैसले का विरोध शिवसेना ने मुखरता से किया है, जिससे अब शिवसेना का विरोध पूरे देश में किया जा रहा है।
            इसी क्रम में शनिवार को उत्तर प्रदेश व्यापार मण्डल की नगर कार्यकारिणी व हिन्दु युवा वाहिनी ने पुरजोर विरोध दर्ज कराते हुये शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे का प्रतीकात्मक पुतला दहन किया। घण्टाघर मैदान पर किये गये पुतला दहन को देखकर आने जाने वाले लोग भी हैरत में पड़ गये। इस दौरान व्यापार मण्डल नगराध्यक्ष सुमित अग्रवाल ने आरोप लगाया कि शिवसेना द्वारा देश में धार्मिक भेदभाव फैलाकर देश की अखण्डता को तोड़ते हुये जो बयान दिया है, उस बयान से अल्पसंख्यक जैन समाज ही नहीं बल्कि सभी सामाजिक संगठनों की भावनायें आहत हुईं हैं। व्यापारी नेताओं ने केन्द्र सरकार से शिवसेना के खिलाफ कार्यवाही किये जाने की मांग की है। इस दौरान नगराध्यक्ष सुमित अग्रवाल, सुरेश कुमार, अनिल बाबा, नसीम बाबा, संजय ताम्रकार कालू, विशाल रावत, हरीराम कुशवाहा, राजा पटना, परवेज पठान, संतोष राठौर, लकी शर्मा, कपिल, सानू भारती, बृजेश, शान्त, आशीष, अजय साहू, सचिन नामदेव, आशीष सोनी, पंकज सेन, मनीष कोरी, शंकर कुशवाहा, राजेश कुशवाहा, रामनारायण, जितू कुशवाहा, मनीष कोरी, पंकज रायकवार, नरेन्द्र तिवारी, आशीष मोहनी समेत अनेकों व्यापारी नेता मौजूद रहे। वहीं हिन्दू युवा वाहिनी कार्यकर्ताओं ने मांस की बिक्री व जैन समाज पर शिवसेना द्वारा की गयी टिप्पणी को निन्दनीय बताया। वक्ताओं ने कहा कि भारत देश की समाज ने प्राचीनकाल से अहिंसा को परम धर्म एवं सर्वसमाज को सम्मान की संस्कृति अपनायी है। यदि भविष्य में भारत देश में इस प्रकार की टिप्पणी की जाती है तो हिन्दू युवा वाहिनी पुरजोर तरीके से विरोध कर मोर्चा खोलेगी। इस दौरान जिला प्रभारी जितेंद्र सिंह परमार, राहुल जैन, संदीप राजा बुंदेला, सुनील पटैरिया, राजेश जैन, राजीव जैन, अमित अग्रवाल, मनीष दुबे, शैलेष मिश्रा, अभिषेक दुबे, धु्रव बुन्देला, अमर सीरौठिया, अभिषेक कटारे, अंकुर रावत, शिवम परिहार, रविन्द्र राजा, धर्मेंद्र यादव, संदर्भ पटसारिया, आकाश यादव, मोहर यादव, विभान्श तिवारी, अजित नापित, रामगोपाल मिश्रा, अनिल, मोनू पुरोहित आदि मौजूद रहे।
इलाइट जैन मंदिर में मनाया जायेगा पर्यूषण पर्व
हर शनिवार को होती है विशेष पूजा
ललितपुर। जैन मंदिर इलाइट क्षेत्र में विगत वर्ष से प्रत्येक शनिवार को भगवान मुनि सुब्रत स्वामी की शान्ति धारा एवं पूजन व विधान हो रहा है। जिसमें शान्तिधारा का सौभाग्य पत्रकार रवि चुनगी परिवार को मिला। प्रबंधकगण राजकुमार, वीरेन्द्र बछरावनी ने व्यवस्थाओं में बेहतर बनाने के लिए तत्पर रहें। उन्होंने पर्वराज पर्यूषण पर्व को धार्मिक उल्लास के साथ बनाये जाने का निर्णय लिया। इस अवसर पर राजीव खजुरिया, भगचंद्र नमकीन, अखिलेश चैधरी, राजकुमार खिरिया, नवीन जैन, प्रवीण कबाड़ी, रमेश जैन, आलोक खजुरिया, मनीष जैन, संकल्प जैन, मनोज चढऱऊ आदि मौजूद रहे।
जिसकी जितनी आबादी उसकी उतनी भागीदारी
आरक्षण व्यवस्था की सुद्रढ़ता से हो सकती है गरीबी दूर: दद्दू प्रसाद
ललितपुर। तहसील मुख्यालय तालबेहट स्थित रैन बसेरा में आयोजित विशाल आरक्षण समर्थक सेमीनार में भाग लेने आये सामाजिक परिवर्तन मंच के राष्ट्रीय संयोजक पूर्व कैबीनेट मंत्री दद्दू प्रसाद ने ललितपुर के स्थानीय होटल में पत्रकारों से वार्ता की। इस दौरान जिसकी जितनी आबादी, उतनी उसकी हिस्सेदारी का नारा देते हुये देश में आरक्षण व्यवस्था को सही ठहराया।
            मंच संयोजक दद्दू प्रसाद ने कहा कि संविधान में आरक्षण की अवधारणा को स्वीकार किया गया है, जबकि गरीबी हटाओ कभी मंच की अवधारणा नहीं हैं। आरक्षण को समाप्त करने पर ही गरीबी दूर होगी। पदोन्नति में आरक्षण के औचित्य को उन्होंने ठीक नहीं बताते हुये कहा कि आरक्षण से सीधी भर्ती का पद 50 प्रतिशत है, जबकि शेष प्रमोशन के पद हैं वो नीति नियामक है। उसमें कभी अनुसूचित जाति-जनजाति की भागीदारी नहीं है। कहा कि मंच का उद्देश्य आरक्षण की अवधारण को स्पष्ट करना है। कहा कि केन्द्र सरकार अपने चुनावी वायदे के अनुसार राज्य सभा में पास हो चुके विधेयक को लोकसभा में भी पास करे। अन्यथा जन्तर-मन्तर पर विशाल प्रदर्शन किया जायेगा।
            पत्रकारों के समक्ष मंच संयोजक दद्दू प्रसाद ने कहा कि मंच की ओर से जिला पंचायत चुनाव में सभी पदों पर प्रत्याशी मैदान में उतारे जायेंगे। जिसमें शिक्षा, न्याय व लोकतंत्र के मुद्दे को लेकर आगे बढ़ा जायेगा। सामाजिक परिवर्तन मंच के बैनर तले पूर्व कैबीनेट मंत्री दद्दू प्रसाद ने आरोप लगाया कि जब वह बसपा में थे, तब प्रत्याशियों से लाखों रुपये लेकर पार्टी का टिकिट दिया जाता रहा है, जो आज भी बदस्तूर जारी है। कहा कि मंच जीरो बैलेंस पर टिकिट देकर प्रत्याशियों को चुनावी समर में उतारेगी। मंच के बसपा में विलय के एक सवाल पर दद्दू प्रसाद ने दो टूक कह दिया कि मुझे मेरी हत्या नहीं करवानी। इस दौरान सेवाराम अहिरवार, बुन्देलखण्ड प्रभारी हरीसिंह वर्मा, रामगोपाल, प्रीतम सिंह, अरूण कुमार अहिरवार, रमेशचंद्र निषाद, चर्तुभुज अहिरवार व अमित जैन सपना मौजूद रहे।
दिल्ली में अभाविप को मिली सफलता पर कार्यकर्ता गदगद
आतिशबाजी चलाकर व मिष्ठान वितरण कर किया खुशी का इजहार
ललितपुर। दिल्ली विश्वविद्यालय में संपन्न हुये छात्रसंघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रत्याशी को मिली भारी जीत पर कार्यकर्ताओं ने हर्ष व्यक्त किया है। इस जीत को लेकर अभाविप कार्यकर्ताओं ने घण्टाघर पर पटाखे चलाकर व मिष्ठान वितरण कर अपनी खुशी का इजहार किया। साथ ही जिला प्रशासन से अब जल्द ही ललितपुर के महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव संपन्न कराये जाने की मांग को प्रबलता से उठाया है।
            भाजयुमो जिला महामंत्री अमित तिवारी ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अभाविप सदैव विद्यार्थियों की समस्याओं के निदान की दिशा में प्रभावी कार्यवाही कर रही है, जिससे विद्यार्थियों का रूझान भी अभाविप की ओर है। दिल्ली विश्वविद्यालय में 6500 मतों से मिली भारी सफलता इस बात का प्रमाण है कि विद्याथियों के विश्वास पर अभाविप खरा उतरी है। जिला संयोजक कृष्णा विश्वकर्मा ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में धमाकेदार जीत के बाद अब कार्यकर्ताओं में अभूतपूर्व ऊर्जा का संचार हुआ है। कहा कि ललितपुर प्रशासन भी जिले के महाविद्यालयों में जल्द ही छात्रसंघ चुनाव कराने की घोषणा करनी चाहिए। जिससे विद्यार्थियों की समस्याओं को सुनने व उसके निराकरण के लिए एक उचित मंच मिल सके। इस दौरान मयंक तिवारी, पवन साहू, अनिल, अजय नायक, दीपक झा, संजय साहू, प्रदीप दुबे, हरगोविन्द, सावन असाटी आदि मौजूद रहे।

महिला क्रिकेट टीम ने बुविवि में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन
ललितपुर। नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डा. अवधेश अग्रवाल ने बताया है कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी में आयोजित अन्र्तमहाविद्यालयीय क्रिकेट प्रतियोगिता में नेहरू महाविद्यालय के क्रीड़ाधिकारी डा. अनिल सूर्यवंशी के निर्देशन में महाविद्यालय की महिला क्रिकेट टीम ने सराहनीय प्रदर्शन किया है। महिला टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए बुविवि ने छात्राओं में रचना रायकवार, मीरा, गजरा देवी, अर्चना रैकवार, वन्दना पुरोहित, निकिता जोषी का क्रिकेट टीम में चयन हुआ है।
            प्राचार्य डा. अवधेश अग्रवाल ने कहा कि विद्यार्थी जीवन के दौरान ही भविष्य का निर्माण होता है। उन्होंने छात्राओं से अपील की कि पठन-पाठन सहित प्रतियोगिताओं में भाग लेकर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय का नाम रोशन करें। संस्कृत विभागाध्यक्ष डा. ओमप्रकाश शास्त्री ने कहा कि छात्राओं को भारतीय परम्परा व संस्कृति के अनुसार खेलों में भागीदारी दिखानी चाहिये। क्रीड़ाधिकारी डा. अनिल सूर्यवंशी ने बताया कि महिला क्रिकेट टीम की चयनित 6 छात्राओं को विश्वविद्यालय द्वारा 15 दिन का कैम्प आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके साथ ही इन्हें अन्र्त विश्वविद्यालयीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने हेतु भेजा जायेगा। महाविद्यालय में आज महिला क्रिकेट टीम का सराहनीय प्रदर्शन होने पर इन छात्राओं का उत्साहवर्धन कर उन्हें सम्मानित किया गया। इस दौरान प्राचार्य डा. अवधेश कुमार अग्रवाल, संस्कृत विभागाध्यक्ष डा. ओमप्रकाश शास्त्री, डा.आशा साहू, डा. पंकज शर्मा, डा. ऊषा पाठक, डा. पुनीत बिसारिया, क्रीड़ाधिकारी डा.अनिल सूर्यवंशी, मधुकान्ता समाधिया, डा. हरीश चन्द्र दीक्षित, डा. सुधाकर उपाध्याय, डा. संजीव शर्मा, डा. अरिमर्दन सिंह, डा. अवनीश त्रिपाठी, डा. राजेश तिवारी, डा. सूबेदार यादव, डा. लक्ष्मीकान्त मिश्रा, रचना रायकवार, मीरा, गजरा देवी, अर्चना रैकवार, वन्दना पुरोहित, निकिता जोशी, रेशू, रामकुमारी, मानकुंवर, राखी राजा सहित फहीम बख्श, भगवती प्रसाद, विवेक पाराशर, धु्रव किलेदार, राजीव गोस्वामी आदि उपस्थित है।

करूणा इंटरनेशनल शाकाहार व जीव दया को समर्पित संस्था: पुष्पेन्द्र
देश में ढ़ाई हजार से अधिक करूणा क्लब हैं संचालित
ललितपुर। करूणा इंटरनेशनल केन्द्र मड़ावरा अध्यक्ष पुष्पेन्द्र जैन ने करूणा इंटरनेशनल चेन्नई की गतिविधियों की जानकारी देते हुये बताया कि करूणा इंटरनेशनल संस्था एक मुनाफा रहित संस्था है। संस्था भारतीय जीव जन्तु कल्याण बोर्ड चेन्नई से सम्बद्ध है। करूणा क्लब का गठन बेसिक से लेकर महाविद्यालय स्तर पर किया जा सकता है। करूणा केन्द्र का गठन किसी भी नगर या शहर में ग्यारह व्यक्ति मिलकर गठन कर सकते हैं। वर्तमान में 12 राज्यों में 38 केन्द्र संचालित हो रहे हैं। करूणा इंटरनेशनल का मुख्य उद्देश्य है विद्यालयी बच्चों में बाल्यावस्था से ही मानवीय गुणों का विकास करना एवं शाकाहार, जीवदया, करूणा की भावना जाग्रत करना। भारतीय संविधान की धारा 51ए जी के अनुसार सभी प्राणियों, पशु पक्षियों, वनस्पति जगत और पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक बनें। करूणा क्लब की गतिविधियां वर्षभर संचालित होती हैं। जिसमें अध्यापक, विद्यार्थियों को प्रशिक्षण शिविर, अंतविद्यालयीन प्रतियोगिता, जन जागृति रैली, अहिंसा रैली, जुलूस आदि प्रमुख गतिविधियां हैं। इन्हें आयोजित करवाने के लिए मुख्यालय से आर्थिक सहयोग भी प्रदान किया जाता है एवं करूणा इंटरनेशनल द्वारा निशुल्क पुस्तकें व सीडी, डीवीडी दी जाती है। विद्यालय में करूणा क्लब गठन करने के लिए करूणा इंटरनेशनल मुनूथ सेंटर चेन्नई से संपर्क स्थापित कर इस महान करूणा व जीव दया, अहिंसा के कार्य में सहभागी बन सकते हैं।

सद्आचरण से ही सुधरती मानव की गति: विद्यासागर
पूर्वकेन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने लिया आचार्यश्री से आशीर्वाद
ललितपुर। आचार्य श्रेष्ठ विद्यासागर महाराज के दर्शनार्थ पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य तीर्थक्षेत्र बीनावाराह पहँुचे, जहां उन्होंने आचार्यश्री के दर्शन कर आशीर्वाद ग्रहण किया। इस मौके पर आचार्यश्री ने कहा कि सद्आचरण से ही मानव की गति सुधरती है इसके लिए जीवन में संयम और धार्मिक ज्ञान जरूरी है। आचार्यश्री ने कहा जैन धर्म हमें जीवन जीने की कला सिखाता है उसमें ही कल्याण है। इस मौके पर हरियाणा प्रान्त के लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष दीपक जैन मौजूद रहे। जिन्होंने आचार्यश्री से सपरिवार आशीर्वाद ग्रहण किया। आशीर्वाद से अभिभूत पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन ने कहा कि आचार्यश्री जैन समाज के सिरमौर आचार्य है जिनके दर्शन पाकर धन्य हँू। कहा कि आचार्यश्री के संघस्थ साधू आज देश के विभिन्न स्थानों पर जैन धर्म की धर्मपताका लहरा रहे हैं जो गौरव की बात है। इसके पूर्व ललितपुर में विराजमान आर्यिकारत्न पूर्णमति माताजी के ससंघ दर्शन कर पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने आशीष ग्रहण किया।

संत समागम जीवन के दुर्लभ क्षण: आर्यिका श्री
ललितपुर। क्षेत्रपाल मंदिर में आर्यिका पूर्णमति माता जी ने आज धर्मसभा में कहा कि संतसमागम जीवन में दुर्लभ क्षण होते हैं जिसमें मानव को अपने आत्मानुभव करने का अवसर मिलता है उन्होने कहा कि जीवन में सुख-दुख कर्माे का खेल है जिसने वर्तमान में दुख देखे यदि कर्म करोगे तो सुख की अनूभूति होगी। उन्होने कहा कि व्यक्ति सुख की खोज में घूमता तो है लेकिन यदि वह इसकी अपेक्षा आत्मा का चिंतन करे तो निश्चय ही कल्याण का मार्ग प्रशस्त होगा। चित्र अनावरण महामंत्री डा.अक्षय टडैया, सिंघई धन्यकुमार जैन, कोषाध्यक्ष रमेश चंद जैन, कोमल दादा ने किया जबकि दीपप्रज्जवलन एवं शास्त्र भेंट डा.अशोक जैन, आनंद कुमार, राहुल कुमार, अंशुल कुमार, आशीष कुमार, आयुश जैन ने संयुक्त रूप से किया। मंगलाचरण सृष्टि जैन ने करते हुए गुरू भक्ति प्रकट की। अतिथियों का सम्मान जैन पंचायत की ओर से कटरा बाजार के प्रतिनिधि मनीष जैन, गुणमाला जैन ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

जैन समाज ने दशलक्षण पर्व पर मांगी सुरक्षा
ललितपुर। जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन अंचल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल आज पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी से मिला जिसमें दशलक्षण पर्व पर आयोजित होने वाले श्रावक संस्कार शिविर  को मददे नजर रखते हुए सुरक्षात्मक बंदोवस्त किए जाने की मांग की। गौरतलव रहे कि क्षेत्रपाल मंदिर में आचार्य विद्यासागर महाराज की सुशिष्या आर्यिका पूर्णमति माताजी के सानिध्य में श्रावक संस्कार शिविर का आयोजन हो रहा है जिसमें लगभग 1000 श्रद्धालु शिविरार्थी भग ले रहे हैं जिनके ठहरने के लिए स्याद्वाद जूनियर हाईस्कूल एवं वर्णी जैन कान्वेंट को अस्थाई आवास स्थल बनाया है। दसों दिन रोज जैन धर्माविलम्बियों का जैन मदिरों में हजारों की संख्या में आना जाना बना रहता है जिसको दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा किया जाना जरूरी है। इस मौके पर प्रमुख रूप से संयोजक प्रदीप जैन सतरवांस, मुकेश सर्राफ, राजेन्द्र जैन थनवारा, अक्षय अलया अशोक दैलवारा, विजय जैन, शीलचंद जैन आदि मौजूद रहे।

पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक कार्यकर्ता 15 तक जमा करें आवेदन
ललितपुर। भाजपा के बुन्देलखण्ड क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष रामरतन कुशवाहा ने कहा कि भाजपा से पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक कार्यकर्ता हर हाल में 15 सितम्बर को शाम 5 बजे तक जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे या जिला पंचायत प्रभारी अशोक गोस्वामी अथवा वार्ड प्रभारियों तक आवेदन पहुंचा दें। कहा कि भाजपा जिला पंचायत चुनाव को काफी गंभीरता से ले रही है। एक-एक सीट पर विश£ेषण कर प्रत्याशी पर विचार करेगी। इस संदर्भ के तहत भाजपा की व्यवस्था के दृष्टि से जिले में 21 वार्डों में पंचायत वार्ड प्रभारी नियुक्त किये गये हैं। इस सम्बन्ध में सांसद कार्यालय पर बैठक कर विचार किया जायेगा। बैठक में क्षेत्रीय अध्यक्ष रामरतन कुशवाहा, जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे, पूर्व अध्यक्ष हरीराम निरंजन, महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला, हरीराम दुबे, सीताराम नरवरिया, शशिशेखर पाण्डेय, अजय पटैरिया, देवेन्द्र गुरू, शैलेन्द्र खटीक, बादाम सिंह लोधी, दीपक जायसवाल, सोनू चैबे, रामेश्वर सड़ैया, कल्लन कुशवाहा, अजय जैन, दीपक मिश्रा, अनुरागेन्द्र सिंह बुन्देला, इन्दर सिंह लोधी आदि मौजूद रहे।

कवि सम्मेलन व गोष्ठी आज
ललितपुर। हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय सरदारपुरा स्थित वरिष्ठ कवि शिखरचंद्र मुफलिस के नवनिर्मित काव्य गोष्ठी कक्ष में 13 सितम्बर को जनपद की पंजीकृत साहित्यिक संस्थाओं में सरस साहित्य संगम, सृजन भारती विध्यांचल एवं हिन्दी-उर्दू-अदबी संगम के संयुक्त तत्वाधान में कवि सम्मेलन व विचार गोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। अध्यक्षता वर्णी इण्टर कालेज के पूर्व शिक्षक उत्तमचंद राकेश करेंगे।

No comments:

Post a Comment