सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Friday, September 8, 2017

इन 14 देशों में भारत का 1 रूपया है 350 रु के बराबर

इन 14 देशों में भारत का 1 रूपया है 

350 रु के बराबर

भारतीय मुद्रा यानी रुपये को अक्सर हमें शिकायत रहती है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी कीमत बेहद कम है। जिसकी वजह से हम अपनी पसंदीदा जगहों पर जाने से पहले कई बार सोचते हैं। लेकिन रुपए के इतिहास पर नज़र डाले तो 1947 में जहां 1 रुपए की कीमत एक डॉलर के बराबर थी वहीं आज 1 डॉलर की कीमत 65 रूपए से भी अधिक हो गई है। लेकिन, अभी भी कुछ ऐसे देश हैं जहां रुपया आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है। अगर आप भी कहीं विदेश जाने का सोच रहे हैं तो हम आपको उन खूबसूरत देशों के बारे में बता देतें हैं जहां भारतीय रुपया आपको अमीर होने का एहसास कराता है।

1 – इंडोनेशिया

1 रुपया = 207.78 इंडोनेशियन रुपिया
द्वीपों की देश, जहां साफ नीला पानी और उष्णकटिबंधीय जलवायु, देखने को मिलता है। इंडोनेशिया उन देशों में से एक है जहां भारतीय मुद्रा की वैल्यू अधिक है। इसके अलावा यहां भारतीयों को मुफ्त वीजा दिया जाता है। जिसका मतलब है कि आप ज्यादा खर्च किए बिना इस खुबसुरत देश में घुमने का आनंद ले सकते हैं।

2 – वियतनाम

1 रुपया = 355.04 वियतनामी डोंग
एक देश जिसे अपने बौद्ध पगोडा, शानदार व्हिएतनामी व्यंजन और नदियों के लिए जाना जाता है, जहां आप कायाकिंग जा सकते हैं। वियतनाम भारतीयों के घुमने के लिए एकदम सही जगह है क्योंकि यहां की संस्कृति पूरी तरह से अलग है। यह बहुत दूर नहीं है और बहुत महंगा भी नहीं है। युद्ध के संग्रहालय और फ्रेंच वास्तुकला इसके आकर्षण का केन्द्र हैं।

3 – कंबोडिया

1 रुपया = 63.23 कंबोडियन रियाल
कंबोडिया अपने विशाल पत्थरों से बने अंगकोर वाट मंदिर के लिए लोकप्रिय है। भारतीय नागरिक यहां अधिक खर्च किये बिना घुम सकते हैं। इसके रॉयल पैलेस, राष्ट्रीय संग्रहालय और पुरातात्विक खंडहर आकर्षण के केन्द्र हैं। कंबोडिया पश्चिमी देशों के पर्यटकों में काफी लोकप्रिय है और इसकी लोकप्रियता धीरे-धीरे भारतीयों के बीच भी फैल रही है।

4 – श्रीलंका

1 रुपया = 2.39 श्रीलंका रुपया
समुद्र तटों, पहाड़ों, हरियाली और ऐतिहासिक स्मारकों से सजा श्रीलंका भारतीयों के लिए गर्मी की छुट्टियां बिताने के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यह भारत के निकट है और सस्ती उड़ान सेवा के कारण लोगों के लिए इस देश में जाना आसान है।

5 – नेपाल

1 रुपया = 1.60 नेपाली रुपया
यहां आपको कुछ सबसे आश्चर्यजनक चीजें देखनो को मिलेंगी। नेपाल शेरपाओं की भूमि है। नेपाल में माउंट एवरेस्ट और सात अन्य ऊंची पर्वत चोटियां स्थित हैं। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। भारतीयों का एक फायदा ये भी है कि उन्हें नेपाल जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।

6 – आइसलैंड

1 रुपया = 1.65 आइसलैंडिक क्रोना
द्वीप पर बसा ये देश दुनिया कि सबसे सुंदर जगहों में से एक है। गर्मी से बचने के लिए आपके इसे अपनी यात्रा में शामिल करना चाहिए। आइसलैंड अपने नीले लैगून, झरने, ग्लेशियर और काले रेत के समुद्र तटों के लिए जाना जाता है।

7 – हंगरी

1 रुपया = 3.99 हंगेरियाई फ़ॉरिंट
हंगरी एक दरगाह विहीन देश है। इसकी वास्तुकला और इसकी संस्कृति काफी लोकप्रिय है, जो रोमन, तुर्की और अन्य संस्कृतियों से प्रभावित है। यहां पर बने महल और पार्कों में जाएं। हंगरी की राजधानी बुद्धापेस्ट दुनिया के सबसे रोमांटिक शहरों में से एक है।

8 – जापान

1 भारतीय रुपया = 1.70 जापानी येन
जापान के सुशी और चेरी का फूल इसके आकर्षण का केन्द्र हैं। आप यह जानकर हैरान होंगे कि यह उन देशों में से एक है जिनकी मुद्रा भारतीय रुपए से कम वैल्यू की है। जापान एक ऐसा देश है, जिसकी संस्कृति काफी पुरानी है, फिर भी सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत देशों में से एक है। यहां, धार्मिक स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों को देखने आएं।

9 – पैराग्वे

1 रुपया = 88.48 पैरागुएआन गुआरानी
पैराग्वे भी एक दरगाह विहीन देश है। पैराग्वे दक्षिण अमेरिका में स्थित है और यह उन यात्रियों कि पहली पसंद नहीं है, जो ब्राजील या अर्जेंटीना जैसे पड़ोसी देशों में जाना पसंद करते हैं। हालांकि, पैराग्वे में प्रकृति और भौतिकवाद का मिश्रण देखने को मिलता है।

10 – मंगोलिया

1 रुपया = 31.84 मंगोलियाई तुगरिक
मंगोलिया अपनी घुम्कड़ी जीवन शैली के लिए जाना जाता है। मंगोलिया एक विशाल खुली जगह है जहां आप प्रकृति का मजा ले सकते हैं। ‘नीले आकाश की भूमि’, मंगोलिया शहर को विशेष स्थान दिलाती है। रोजमर्रा के जीवन से दूर जाने वालों के लिए यह एकदम सही जगह है। आप यहां एकान्त का आनंद ले सकते हैं।

11 – कोस्टा-रिका

1 रुपया = 9.03कोस्टा रिकन कोलोन
यह मध्य अमेरिकी में स्थित है जो अपने समुद्र तटों के लिए जाने जाता हैं और पर्यटकों को आकर्षित करता है। ज्वालामुखी, जंगलों और वन्यजीवों के कारण यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। कोस्टा रिका कि उष्णकटिबंधीय जलवायु पर्यटकों को काफी पसंद आती है।

12 – पाकिस्तान

1 भारतीय रुपया = 1.65 पाकिस्तानी रुपया
हालांकि, पाकिस्तान पहले भारत का हिस्सा था, फिर भी ऐसे बहुत कम लोग हैं जो यहां जाते हैं। हालांकि, पाकिस्तान में कई ऐसे स्थान हैं जो देखने योग्य हैं और कम पैसे खर्च करने का सस्ता विकल्प भी है। पाकिस्तान के स्वात जिला, कराची और लाहौर कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

13 – चिली

1 रुपया = 9.64 चिली पेसो
चिली में जंगलों और ट्रेक का आनंद लेना एक सुखद अनुभव देता है। चिली की पर्वत श्रृंखलाएं दर्शनिय हैं। इसके साथ ही यहां कई सक्रिय ज्वालामुखी चोटियों भी हैं। लेक जिला चिली के प्रसिद्ध जगहों में से एक है। चिली में खेत, नदी, घाटी काफी आकर्षक हैं

14 – दक्षिण कोरिया

1 रुपया = 17.65 दक्षिण कोरियाई वोन
उत्तर कोरिया ऐसा स्थान है जहां कोई भी पर्यटक जाना नहीं चाहता है। लेकिन दक्षिण कोरिया के साथ ऐसा नहीं है। मन को लुभावने दृश्य और परिदृश्य दक्षिण कोरिया के ट्रैवेलर्स को आनंद देते हैं। यह गांव, बौद्ध मंदिरों, हरियाली और चेरी के पेड़ों के लिए जाना जाता है। इनके अलावा, यहां उष्णकटिबंधीय द्वीप और हाई-टेक शहरों भी देखने को मिलते हैं।

No comments: