सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Thursday, May 12, 2016

अंतर्राज्जीय ATM चोर गिरोह के चार लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार


अंतर्राज्जीय ATM चोर गिरोह के चार लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
ललितपुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी


ललितपुर। जनपद ललितपुर व अन्य जिलों एवं राज्यों में लगातार ATM चोरी की घटनाएं बढ़ती जा रही थी। जिस पर अंकुश नहीं लग पा रहा था क्योंकि ATM चोर इतने शातिर थे कि वह ATM के बाहर खड़े होकर गांव का या कम पढ़े लिखे आदमियों को अपना शिकार बनाते थे। यह उनकी मदद करने के बहाने से उक्त व्यक्ति का ATM बदल देते थे और फिर वहां से कहीं दूर जाकर ATM से उक्त व्यक्ति के खाते से सारा पैसा निकाल लेते थे। इस तरह की बढ़ती घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए बहुत समय से अन्य जिलों व राज्यों की पुलिस प्रयास कर रही थी। आखिरकार चोर की चांदनी तो चार दिन की होती है। उक्त ATM चोरों की तलाश में लगी जिला ललितपुर की पुलिस टीम को आज एक बहुत बड़ी कामयाबी मिली है। जब दीपक साहू पुत्र लक्ष्मन प्रसाद साहू निवासी तालाबपुरा ने SSI निगवेन्द्र प्रताप सिंह को सूचना दी कि तुंवन चैराहे पर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से पैसे निकालते समय जिस व्यक्ति ने धोखा देकर एटीएम चुरा लिया था उसका एक साथी सफेद रंग की कार सहित पुलिस लाइन गेट पर लगे एसबीआई एटीएम के पास टहल रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार SSI निगवेन्द्र प्रताप सिंह मय हमराही पुलिस बल के पुलिस लाइन स्थित एटीएम के पास पहुंच। तभी पुलिस को देखकर उक्त चारों लोग अपनी अल्टो के10 में भागने की फिराक करने लगे, जिन्हें घेरकर पुलिसकर्मियों ने चारों लोगों को पकड़ लिया। चारों की जामा तलाशी के दौरान बाहर खड़े व्यक्ति ने अपना नाम राजेश पुत्र बलूराम निवासी सामधा रोड़ हांसी तहसील हांसी जिला हिसार हरियाणा उम्र करीब 36 वर्ष बताया। जिसके कब्जे से विभिन्न बैंकों के 16 एटीएम कार्ड व 8000 रुपए नकद और अखबारी कागज में लिपटा सफेद पाउडर बारामद किया। दूसरे व्यक्ति ने अपना नाम सुमेर पुत्र माया शांसी उम्र करीब 30 वर्ष नि. इंदिरा गढ लाखन माजरा जिला रोहतक हरियाणा बताया इसके पास से 8 एटीएम व 9400 रुपए की नकद राशि के साथ सफेद पाउडर एवं डाइजाबाम टेबलेट का पत्ता मिला। तीसरे ने अपना नाम जोगिन्दर पुत्र पुरन सिंह शांसी उम्र करीब 20 साल नि. पुठी समैन थाना बांस जिला हिसार हरियाणा  जिससके पास से 7 एटीएम व 1950 रुपए मिले। वहीं चौथे ने अपना नाम जोगिन्दर पुत्र चंदर सिंह नि. पुठी समैन बांस जिला हिसार हरियाणा बताया इसके पास से 6 एटीएम 1010 रुपए नकद साथ में सफेद रंग का पाउडर और नशीली गोलियों के पत्ते बरामद किए।
पुलिस अधीक्षक महोदय ने संबंधित मामले का खुलासा करते हुए बताया है उक्त चारों अपराधियों के पास से विभिन्न बैंकों के 37 एटीएम कार्ड, 13800 रुपए नकद, दो मोबाइल,  एक अल्टो के10 के तथा नशीला पाउडर बरामद किया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह लोग एटीएम के बाहर खड़े होकर नए व्यक्तियों को अपना शिकार बनाते हैं जो एटीएम के बारे में ज्यादा नहीं जानते, उनकी मदद करने के बहाने से यह उनका एटीएम बदल देते हैं और कहीं दूर दूसरे जिले या राज्‍य में जाकर उस एटीएम से सारी रकम निकल लेते हैं। इसके साथ-साथ यह लोग ट्रेनों और बसों में यात्रियों को अपने विश्वास में लेकर खाने-पीने की वस्तुओं में नशीला पाउडर व गोलियां मिलाकर खिला देते हैं जिससे व्यक्ति बेहोश हो जाता है और यह उनका सामान लेकर चंपत हो जाते हैं। पुलिस अधीक्षक महोदय ने बताया कि यह लोग इस तरह की घटनाओं को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के कई जिलों में अंजाम दे चुके हैं। पुलिस ने अभियुक्तगणों से बरामद मादक पदार्थ में धारा 21/22 NDPS Act तथा एटीएम के आधार पर 512/16830/16 धारा 420 IPC के साथ 379/411 के साथ मामला दर्ज कर लिया है। साथ ही  उक्‍त लोगों के पास से पकड़ी गई अल्टो के10 के कागजात नहीं होने और उस पर UP94 K 2459 अंकित होने तथा इंजन चैसिस नंबर गायब होने पर 207 में सीज कर दिया गया। 
उक्त चोरों अपराधियों को पकड़ने में SSI निगवेन्द्र प्रताप सिंह कोतवाली ललितपुर, SI देवी सिंह प्रभारी स्वाट टीम, SI शिवपाल सिंह, SI/UT अमित गुप्ता,  HCP हरी प्रकाश बुधौलिया स्वाट टीम, का.श्याम सुंदर यादव, का.रविन्द्र कटियार, का.संजय सिंह भदोरिया, का.सुमित कुमार, का.देवराज, का.मु. शफीक, का.मनोज कुमार, एव का.कप्तान सिंह सर्विलांस ने अपनी अहम भूमिका निभाते हुए चारों अपराधियों को पकड़ने में सहयोग किया।

वहीं पुलिस अधीक्षक मु. इमरान ने जिलेवासियों ने कहा है कि जब भी किसी के सहयोग से एटीएम द्वारा रुपए निकालते हैं या निकलवाते हैं तो उसके बाद अपना एटीएम की एक बार जरूर जांच कर लें, कहीं कोई आपकी मदद के बहाने आपको धोखा देकर आपका एटीएम कार्ड तो नहीं बदल रहा। इसीलिए सजग रहे सावधान रहें।

No comments:

Post a Comment