सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Monday, October 5, 2015

ललितपुर समाचार, 06 अक्‍टूबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 06 अक्‍टूबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया


लुभावने विज्ञापनों व नशा से दूर रहें युवार : डीएम
विद्यार्थियों को दिलायी गयी स्वच्छता की शपथ
ललितपुर। पुरूषोत्तम नारायण नगर पालिका इण्टर कालेज में आज स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के तहत वृहद स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम व नाट्य मंच के जरिए लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार मौजूद रहे, जबकि अध्यक्षता नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने की।
            नगर पालिका बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं ने नशा-मुक्ति एकांकी तथा स्वच्छता के सम्बन्ध नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश दिया। नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने नागरिकों से नगर को साफ-स्वच्छ रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने की अपील की। उन्होने नगर के नागरिकों को अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई रखने तथा कूढ़े को निर्धारित स्थल पर डालने का आवाहन किया। डीएम डा.रूपेश कुमार ने उपस्थित जन समूह व मंचासीन अतिथियों को स्वच्छता के सम्बन्ध में शपथ ग्रहण करायी। नशा-मुक्ति के सम्बन्ध में उन्होने युवाओं से लुभावने विज्ञापनों से दूर रहने तथा ग्लेमर युक्त नशा सम्बन्धी व्यसनों से बचने का सुझाव दिया। डीएम ने छात्र-छात्राओं द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबन्ध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बच्चों का उत्साहवद्र्वन करते हुये और अच्छा सीखने तथा और अच्छा करने का सुझाव दिया। इस दौरान प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरूष्कार वितरित किये तथा नगर पालिका द्वारा स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत किये जा रहे प्रयासों की प्रसंशा की। इसके पूर्व जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलित किया। अधिशाषी अधिकारी के.एन.शर्मा ने कार्यक्रम के आरम्भ में स्वच्छ भारत अभियान को मनाये जाने के सम्बन्ध में नगर पालिका द्वारा किये जा रहे कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होने भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अन्तर्गत प्रत्येक घर को शौचालय युक्त बनाये जाने की दिशा में नगर पालिका द्वारा किये जा रहे प्रयासों की श्रंखला में नगर के नागरिकों द्वारा शौचालय हेतु लगभग 2000 आवेदन पत्रों पर कार्यवाही किये जाने का विवरण प्रस्तुत किया। संचालन ओम प्रकाश पटैरिया ने व आभार ईओ नपा के.एन. शर्मा ने व्यक्त किया। मौके पर उप जिलाधिकारी अमिताभ यादव, प्रधानाचार्य रामस्वरूप नामदेव, सुमनलता सोनकर, अनिल कुमार अरूण, रामकुमार लवानियां, दिनेश बिरौनिया, जेई विपिन कुमार, सहायक कार्यालय अधीक्षक रमाकान्त तिवारी, वरिष्ठ लिपिक हबीब खान, रामसेवक बाल्मीकि, दीनदयाल सोनी, दीपेन्द्र कुमार, अभिषेक चैबे, रज्जनबाबू रैकवार, रामनारायण रावत, सुधीर रावत, चन्द्रविनोद मिश्रा, अशोक शिवहरे, गोहर खान, संजय कुमार, आदेश कुमार, नरेन्द्र कुमार, विनीत कुमार आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र पाल हत्याकाण्ड का खुलासा
लूट के बाद गला घोंट कर की गयी थी हत्या
ललितपुर। चार सितम्बर को महरौनी से अचानक लापता हुये मेडीकल कर्मचारी का शव मध्य प्रदेश के जिला सागर अंतर्गत सुरखी के निकट मिलने से सनसनी फैल गयी थी। इस मामले में ललितपुर पुलिस ने घटना का पटाक्षेप करते हुये चार युवकों को गिरफ्तार किया है। योजनाबद्ध तरीके से की गयी मेडीकल कर्मचारी की हत्या के मामले में परिजनों ने बीते रोज एसपी के समक्ष पेश होकर कड़ी कार्यवाही की मांग की थी।
            जानकारी देते हुये पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने बताया कि मोहल्ला नेहरू नगर देवगढ़ रोड निवासी रामस्वरूप पाल पुत्र रामप्रसाद ने शिकायत दर्ज करायी कि उसका पुत्र 4 सितम्बर से रहस्यमय तरीके से गायब हो गया है। पुलिस निरंतर सुरेन्द्र पाल की खोजबीन कर रही थी। कि इसी बीच 5 सितम्बर को सुरेन्द्र का शव जिला सागर अंतर्गत ग्राम सुरखी के पास शव पड़ा मिला, जिसकी शिनाख्त कपड़ों के आधार पर पुलिस ने की। मामले में परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुये साथ में अन्य मेडीकल स्टोर पर कार्य करने वाले युवक पर आरोप लगाया था। पुलिस ने मामले की जांच शुरू की, जिसमें 4 सितम्बर को सुरेन्द्र पाल के साथ महरौनी वसूली पर गये मोहल्ला लेडियापुरा निवासी राजेन्द्र पटेल को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। पुलिस ने कढ़ाई से पूछताछ की। जिस पर राजेन्द्र ने पूरा माजरा कबूल कर लिया। राजेन्द्र ने पुलिस को बताया कि उसने अपने साथी अखिलेश पुत्र शिवप्रसाद पाल, जयदेव ठाकुर व मोनू पस्तोर के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया। उसने बताया कि 4 सितम्बर को वह जयदेव ठाकुर की ओमिनी गाड़ी से सुरेन्द्र को सैदपुर ढ़ावे के पास खाना खिलाने की बात कहकर ले गये थे। तभी रास्ते में उसकी गला घोंट कर हत्या कर दी और शव को सुरखी क्षेत्र में जाकर फेंक दिया और उसकी जेब में रखे वसूली के 33 हजार रुपये भी छीन लिये। पुलिस ने घटना में शामिल मोनू पस्तोर पुत्र कामता प्रसाद, अखिलेश पाल पुत्र शिव प्रसाद पाल, सहदेव राजा पुत्र भगवान सिंह को गिरफ्तार किया है। घटना का पटाक्षेप करने वाली टीम में निरीक्षक जितेंद्र सिंह परिहार, एसओ जितेंद्र सिंह पटेल, देवीसिंह, रामऔतार सिंह, विनोद कुमार, आरक्षी नीरज कुमार, बृजबिहारी, संजीव शर्मा, देवराज, मो.शफीक, मनोज कुमार, दीपक सिंह, कप्तान सिंह, रविन्द्र प्रताप सिंह आदि शामिल रहे।

मूक बाधित बच्चों को बनायें आत्मनिर्भर : बीएसए
बच्चों को दैनिक उपयोग की वस्तुयें की वितरित
ललितपुर। आदर्श विद्यालय में संचालित विद्यालय में मूक बधिर बच्चों के बीच एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.पी. यादव मौजूद रहे। इस दौरान बच्चों को दैनिक उपयोग की वस्तुओं से भरी किट वितरण की गयी।
            इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.पी. यादव ने कहा कि मूक बधिर बच्चों को शिक्षावान बनाना भी शिक्षकों के लिए पुनीत कार्य है। कहा कि यह ऐसे बच्चे हैं, जिन्हें भगवान ने किसी न किसी रूप में एक हुनर दिया है। आह्वान किया कि बच्चों के अंदर छिपी ऐसी प्रतिभाओं को खोजकर बच्चों को आत्मनिर्भर बनायें, ताकि यह बच्चे देश का अभिन्न हिस्सा बन सकें। उन्होंने शिक्षकों के कार्य की प्रशंसा करते हुये कहा कि सामान्य बच्चों को संभालना आसान होता है, जबकि मूक बधिर व दृष्टि बाधित बच्चों को शिक्षण कार्य कराना काफी कठिन कार्य है। बीएसए ने मौके पर विद्यालय प्रबंधन को बच्चों के भोजन व स्वास्थ्य पर बेहतर तरीके से ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान बच्चों को दैनिक उपयोग की 13 सामग्रियों से भरे बैग वितरण किये गये। इस दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी एन.एल.शर्मा, जगत सिंह राजपूत व दीपमाला आदि मौजूद रहे।

शौचालय का डीएम ने फीता काटकर किया शुभारंभ
लोगों द्वारा शौचालय के प्रयोग पर दिया जोर
ललितपुर। शहर के मोहल्ला खिरकापुरा स्थित मान्यवर कांशीराम आवास के बगल में स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम अन्तर्गत सामुदायिक शौचालय का विधि-विधान से पूजन के साथ उद्घाटन कर जनसामान्य को समर्पित किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार व नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने संयुक्त रूप से फीता काटा।
            नगर पालिका परिषद द्वारा भारत सरकार के द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में नगर में 11 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत मिशन पखवाडा मनाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत ही विकास की श्रंखला में पालिका द्वारा उक्त सामुदायिक शौचालय का उदघाटन जिलाधिकारी से कराते हुये जनसामान्य को समर्पित किया गया। इस अवसर पर जन समुदाय से आहवान किया गया कि खुले में शौच को न जाये, उक्त शौचालय का प्रयोग करें तथा साफ-सफाई का ध्यान रखें। इस मौके पर अधिशाषी अधिकारी के.एन.शर्मा सहित मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक रामकुमार लवानियां, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक दिनेश कुमार बिरौनिया, अवर अभियन्ता विपिन कुमार, वरिष्ठ लिपिक हबीब खान, रामसेवक बाल्मीकि, सहायक कार्यालय अधीक्षक रमाकान्त तिवारी, दीनदयाल सोनी, दीपेन्द्र कुमार, कर लिपिक अभिषेक कुमार चैबे, इरफान कुरैशी आदि उपस्थित रहे।

आबकारी विभाग ने पकड़ी अवैध शराब
डीएम-एसपी के आदेश पर निरंतर चल रही छापामार कार्यवाही
ललितपुर। पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिले में कच्ची शराब पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी के आदेश पर आबकारी विभाग प्रतिदिन अवैध शराब के अड्डों पर छापामार कार्यवाही कर रहा है।
            आबकारी पुलिस ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से तालबेहट क्षेत्र के ग्राम मुकटौरा में अवैध शराब होने की सूचना पर छापामार कार्यवाही की। इस दौरान आबकारी विभाग ने दशरथ पुत्र चैनू व चैनू पुत्र बारेलाल कुशवाहा के पास से मध्य प्रदेश निर्मित 13 बीयर केन, 33 क्वाटर पोलो ब्राण्ड व विदेशी शराब मसाला 5.9 लीटर बरामद की है। आबकारी विभाग की इस कार्यवाही से अवैध शराब के कारोबारियों में हडकम्प मचा हुआ है। अभियान में जिला आबकारी अधिकारी मनोज कुमार, आबकारी निरीक्षक वी.के. सिंह, आबकारी निरीक्षक मुकेश प्रताप सिंह, आबकारी सिपाही अनिल अरोरा, किशनचन्द्र, अरविंद कुमार, राजेश कुमार, अरून कुमार, अशोक गिरी, संध्या पाल, हृदेश यादव, आशीष निरंजन आदि शामिल रहे।

अखिल भारतीय स्वर्णकार समाज एवं शोध संस्थान ने किया आवश्यक वस्तुओं का वितरण
ललितपुर। अखिल भारतीय स्वर्णकार समाज एवं शोध संस्थान ने रविवार को ग्राम पनारी स्थित मदर टेरेसा होम में जाकर असहाय, अनाथ बच्चों को भोजन के साथ अन्य उपयोगी वस्तुओं का वितरण किया।
            इस दौरान संस्था पदाधिकारियों ने कहा कि समाज सेवा के लिए ललितपुर जिला काफी अग्रणी है। कहा कि अनाथ व बेसहारा, असहाय बच्चों के बीच आकर लोगों को उनके संरक्षण के लिए कार्य करना चाहिए। साथ ही लोगों से आह्वान किया कि वह वृक्षारोपण भी वृहद स्तर पर करें, ताकि प्रकृति का संतुलन भी सुधर सके। इस दौरान संरक्षक अजय डयोढिया ने कहा कि संस्था द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में जो भी कार्य किये जा रहे हैं, वह सराहनीय हैं। संस्था अध्यक्ष संजीव सोनी ने कहा कि ऐसे आयोजनों को भविष्य में भी किया जाता रहेगा। लोगों को समाज सेवा के प्रति जागरूक करना भी संस्था का उद्देश्य है। इस मौके पर वीरेन्द्र सोनी, पंकज सोनी, कमल सोनी, विवेक जडिया, राजेन्द्र सोनी, विजय सोनी, बृजेश सोनी, अरविंद सोनी, संतोष पुजारी, रामगोपाल सोनी, प्रमोद, अनिल, सोनू, संतोष, सुनील, कैलाश, दिलीप, दीपक, मुकेश तामियां, गौरव सोनी, मोनू, भरत सोनी, संजू सोनी, रिक्की, नितिन, सोनू, आशीष सोनी, रवि, गोविंद सोनी, रोहित, सपन सोनी समेत अनेकों लोग मौजूद रहे।

सिपाहियों ने दुकानदार को पीटा
सब्जियां फेंक कर मांगे सौ रुपये
ललितपुर। रविवार की देर शाम वर्णी कालेज चैराहा के पास उस समय अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया, जब नागरिकों ने पुलिस कर्मी के साथ जमकर मारपीट कर दी। आरोप है कि पुलिस लाइन में तैनात एक सिपाही अपने दो अन्य साथियों के साथ सब्जी विक्रेता को गाली-गलौच की और सौ रुपये की मांग की। जिसे न देने पर सब्जियां फेंक कर दुकानदार से मारपीट कर दी। सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने मौके पर पहुंच कर शहर कोतवाल को जांच आख्या सौंपने के निर्देश दिये हैं।
            जानकारी के अनुसार वर्णी कालेज चैराहे पर देशराज पुत्र गोकुल प्रसाद सब्जी की दुकान खोले हुये है। रविवार की देर शाम पुलिस लाईन में तैनात सिपाही अपने दो अन्य साथियों के साथ शराब के नशे में धुत्त होकर आये। आरोप है कि सिपाहियों ने दुकानदार को गाली-गलौच कर सौ रुपये की मांग की, जिसे न देने पर हाथापाई भी हो गयी। पुलिस कर्मियों की मारपीट की सूचना पुलिस को मिली तो मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी सहित शहर कोतवाल व भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा। इस दौरान सिपाही व उसके साथी को कोतवाली लाया गया, जहां से सिपाहियों को मेडीकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया।

वन रैंक वन पेंशन योजना में राज्यों के पेंशनर्सों को शामिल करने की मांग
भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ की बैठक संपन्न
ललितपुर। स्थानीय एक होटल में भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष सी.एस.सुरेश केरल व हाजी शब्बीर अहमद राष्ट्रीय महामंत्री के संचालन में संपन्न हुई। बैठक में पेंशनर्सों की तमाम समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पदाधिकारियों ने केन्द्र व राज्य सरकार के समक्ष नौ सूत्रीय मांगों को रखते हुये इसे जल्द पूरा किये जाने की मांग उठायी।
            वक्ताओं ने पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू किये जाने, सप्तम वेतन में पेंशनर्स का ध्यान रखे जाने, वन रैंक वन पेंशन राजकीय सिविल पेंशनर्स को भी शामिल किये जाने, चिकित्सा व्यय अग्रिम देने, वृद्धावस्था भत्ता, सरकारी बसों में किराया छूट दिये जाने, रेलवे द्वारा पेंशनर्सों व वृद्धों को अलग कोच की व्यवस्था किये जाने की मांगों को सरकार के समक्ष प्रमुखता से रखा जा रहा है। कहा कि पुरानी पेंशन नीति को वर्ष 2005 में बंद कर दिया गया था, तब से नयी पेंशन योजना का लाभ सभी को नहीं मिल पा रहा है। बताया कि वन रैंक वन पेंशन की व्यवस्था उत्तर प्रदेश के राजकीय सिविल पेंशनर्स के लिए लागू किये जाने की मांग को भी प्रमुखता से उठाया गया। कहा कि राजकीय बस राजस्थान की तरह पेंशनर्स को भी 50 प्रतिशत किराये में छूट दिये जाने की व्यवस्था किये जाने, रेल किराये में 40 प्रतिशत को बढ़ाकर 50 फीसदी किये जाने की मांग की गयी। इस दौरान करूणाकरण केरल, एस.श्रीनिवासन, पाण्डु रंगराव कर्नाटक, बी.एस.हाण्डा कोटा राजस्थान, सुरेश यादव, आकिल मोहम्मद कुरैशी भोपाल के अलावा उत्तर प्रदेश से श्रीप्रकाश तिवारी झांसी, मनोहर श्रीवास्तव, रामकिशन रायकवार, संतोष कुमार श्रीवास्तव, युसुफ खान गौरी झांसी, बदायूँ से भीमसेन सागर, ओमप्रकाश शर्मा, शिवचरन वैद्य, अशोक पाल, सीताराम श्रीवास्तव, आनंद कुमार शर्मा, कैलाश नारायण पटसारिया, रज्जूलाल कुशवाहा, गोविंद चतुर्वेदी, फूलचंद्र रजक आदि मौजूद रहे। इस दौरान राजेन्द्र श्रीवास्तव को राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत किया गया। अंत में जिला महामंत्री विपिन बिहारी सक्सेना ने सभी का आभार जताया।

जातिगत आंकड़ों पर प्रत्याशियों की नजर
ललितपुर। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को लेकर इन दिनों राजनैतिक गलियारे में काफी शोरगुल मचा हुआ है। कोई विकास के नाम पर तो कोई मूलभूत समस्याओं से निजात दिलाने के नाम पर मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रहा है। ऐसे में कई भावी प्रत्याशियों की निगाहें तो जातिगत आंकड़ों पर टिकी हुईं हैं। जिला व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए चल रही चुनाव प्रक्रिया में प्रत्याशियों द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने की खबरें भी प्राप्त हो रहीं हैं। हालांकि ललितपुर जिला व पुलिस प्रशासन ऐसी घटनाओं पर पैनी नजर बनाये हुये हैं। करीब दो दशक से जातिवाद समाज को डंसता जा रहा है। अधिकांश चुनावों में जातिवाद का जिक्र सुनने को मिलता है। इस बार जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत की अधिसूचना जारी होने के पहले से ही कई प्रत्याशियों ने जातिगत आंकड़ों की गोटियां बैठाने का प्रयास शुरू कर दिया था। जातिगत आंकड़ों के मुताबिक वोटों का गुणा-भाग भी किया गया। यह कोई नई बात नहीं कि पिछले चुनावों में भी ऐसा होता रहा है, जो समाज को तोडने का कार्य कर रहा है। इस चुनाव में इसकी शुरूआत पहले ही की जा चुकी है।

निधन पर जिला बार ने जताया शोक
ललितपुर। जिला बार एसोशियेशन की एक शोकसभा वर्तमान कार्यकारिणी के कनिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप अगरिया के अग्रज देवेन्द्र के निधन पर संपन्न हुई। सभा में अधिवक्ता के भाई के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया। दिवंगत आत्मा की शांति हेतु अधिवक्ताओं ने दो मिनिट का मौन धारण कर ईश्वर से कामनायें कीं। सभा में अध्यक्ष संजय चैबे, महामंत्री राजेश देवलिया, टी.एन.बिलगैंया, अशोक त्रिपाठी, नंदराम जायसवाल, राजेन्द्र सिंह, पवन तिवारी, मधुसूदन, राजपाल राय, नरेन्द्र शर्मा, शम्भूदयाल शर्मा, अजय राजपूत, सुरेश सोनी, विवेक श्रीवास्तव, जमील अहमद, प्रतीश तिवारी, गोविंद गुप्ता, रामपाल सिंह, शेख सिकन्दर, जितेंद्र सिंह, हिमांशु हुण्डैत, सुरेश खरे, लालू कुशवाहा, जिनेन्द्र सराफ, भागीरथ कुशवाहा, जण्डैल सिंह, विजय सराफ, पर्वतलाल अहिरवार, विन्द्रावन, राकेश तिवारी आदि मौजूद रहे।

जिला विधिक साक्षरता शिविर 10 को
ललितपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आनन्द प्रकाश सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुये बताया कि जनपद न्यायाधीश की अध्यक्षता में आगामी 10 अक्टूबर को पूर्वाह्न 9 बजे जिला अस्पताल के रैन बसेरा में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर, संगोष्ठी व सेमीनार का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने जनपदवासियों से शिविर में भाग लेने की अपील की है।

No comments:

Post a Comment