सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Sunday, October 4, 2015

ललितपुर समाचार, 05 अक्‍टूबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 05 अक्‍टूबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया


महिला प्रत्याशी समेत 27 किये गिरफ्तार
गाड़ी से असलहा पकड़े जाने पर जखौरा थाने में किया था पथराव
ललितपुर। वार्ड संख्या 4 जखौरा अनारक्षित सीट से जिला पंचायत सदस्य पद की महिला प्रत्याशी के प्रचार काफिले से पुलिस ने दो राइफल बरामद की। बीती रात चले सघन चैकिंग अभियान के दौरान प्रत्याशी का काफिला रोक कर पुलिस द्वारा ली गयी तलाशी में असलहा बरामद करने पर समर्थकों ने जमकर हंगामा काटा। समर्थकों ने पहले धरना प्रदर्शन फिर थाने का घेराव किया तो उसके बाद थाने पर पथराव भी कर दिया। मामला गंभीर होते देख पुलिस ने एकत्र भीड़ पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर आंसू गैस के गोले दाग दिये। सूचना मिलने पर जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी, अपर जिलाधिकारी एम.के.त्रिवेदी भारी दलबल के साथ मौके पर पहुंच गये। स्थिति को काबू न होते देख बाहरी पुलिस को भी बुलाया गया। पुलिस ने इस मामले में 88 लोगों को नामजद व 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर महिला प्रत्याशी, उसकी देवरानी समेत 27 लोगों को गिरफ्तार किया है।
            गौरतलब है कि जिला पंचायत सीट पर सदस्य पद की उम्मीदवार ज्योति सिंह शनिवार को समर्थकों के साथ नामाकंन पत्र दाखिल कर क्षेत्र में समर्थकों के साथ प्रचार करने पहुंची थीं। ग्राम गुलेंदा के निकट चैकिंग कर रहे थानाध्यक्ष जखौरा हाकिम सिंह ने महिला प्रत्याशी के प्रचार काफिले को रोक लिया। प्रचार में शामिल ज्योति सिंह की बहन की राइफल देखकर थानाध्यक्ष ने लाइसेंस की जानकारी ली। जिस में संतोषजनक उत्तर न मिलने पर थानाध्यक्ष ने शस्त्र व वाहन को जब्त कर लिया। घटना को लेकर समर्थकों में आक्रोश फैल गया। समर्थकों ने थाना जखौरा का घेराव कर लिया। कुछ समय पश्चात समर्थक उग्र हो गये और उन्होंने थाने पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठी चार्ज किया तो वहीं आंसू गैस के गोले भी दागे। मौके पर मौजूद सीओ तालबेहट हरीकान्त द्विवेदी भी मौके पर पहुंचे। जहां भीड़ को हटाते समय वह भी घायल हो गये। सूचना मिलने पर मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन से रिजर्व पुलिस बल व महिला पुलिस समेत बाहरी पुलिस को भी बुलाया गया। इस दौरान महिला प्रत्याशी के पति कल्पनीत सिंह व उनके सहयोगी घायल हो गये। माहौल बिगडऩे की सूचना पर जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी भी मौके पर पहुंच गये। पुलिस ने इस प्रकरण में 88 नामजद व 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 147, 332, 353, 34 आईपीसी, 3, 5, 25, 26/2 शस्त्र अधिनियम, 123 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम व 20 एमवी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी। घटना के बाद महिला प्रत्याशी ज्योति सिंह, उनकी देवरानी समेत 27 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है।

बाबूजी की कर्तव्य निष्ठा विभाग को अविस्मरणीय रहेगी: सीएमओ
वरिष्ठ सहायक गन्धर्व सिंह लोधी के सेवानिवृत्त होने पर दी भावभीनी विदाई
ललितपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में बतौर वरिष्ठ सहायक पद पर तैनात गन्धर्व सिंह लोधी श्बाबूजी्य का विदाई समारोह भव्यता पूर्वक संपन्न हुआ। सीएमओ कार्यालय सभागार में आयोजित किये गये सेवानिवृत्त समारोह में चिकित्सा अधिकारियों ने उन्हें भावभीनी विदाई दी।
            अध्यक्षता करते हुये सीएमओ डा.सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि गन्धर्व सिंह ने जिस द्रढ़ता, कर्तव्य निष्ठा व ईमानदारी से अपने दायित्वों का निर्वाह्न किया है, वह अविस्मरणीय रहेगा व आने वाले लोगों के लिए प्रेरणा देता रहेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा कार्यालय के प्रत्येक कार्य को समयबद्धता के साथ निर्वाह्न करने में बाबूजी का कार्य बड़ा ही संतोषजनक रहा। डिप्टी सीएमओ डा.जे.एस.बख्शी ने कहा कि गन्धर्व सिंह ने वरिष्ठ सहायक पद पर रहते हुये बगैर किसी तनाव के पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य किया। कहा कि चुनौतीपूर्ण पद पर भी अपने दायित्वों का कर्तव्य निष्ठा के साथ निर्वाह्न करना भी अपने आप में एक उदाहरण है। भारतीय सेन समाज के प्रदेश सचिव घनश्यामदास सेन ने कहा कि व्यक्ति को अपने कर्तव्य को पूर्ण निष्ठा से निर्वाह्न करते हुये विभागीय दायित्व निर्वाह्न करना चाहिए। जिससे शासन की नीतियों का लाभ पात्रों तक पहुंच सके और समाज में एक अच्छा संदेश भी पहुंचे। समारोह में विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों ने संबोधित करते हुये उन्हें भावभीनी विदाई दी। समारोह में सीएमओ डा.सत्येन्द्र कुमार, डिप्टी सीएमओ डा.जे.एस.बख्शी, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.राजेश भारती, डा.के.एस.सिंह के अलावा ब्रह्मानन्द यूथ बिग्रेड पदाधिकारी, सुदामाबाई लोधी, वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र नारायण शर्मा, घनश्यामदास सेन, खेमचंद्र, आर.के.सिंह, डा.संतोष नायक, डा.अरिमर्दन सिंह राजपूत, रामरक्षपाल सिंह, जोधन सिंह, मुलायम सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह, डा.रक्षपाल सिंह, मुकेश करमरा, चन्द्रभान करमरा, देवसिंह महेशपुरा, पूरन बरार, शिशुपाल बरौदा, कुलदीप सिंह, अनुराग, प्रशान्त सिंह, उदयकरन, अरविंद सिंह, नंदकिशोर, कल्लू दावनी, मजबूत सिंह, सौरभ सिंह, कमलेश, वीरपाल सिंह बुन्देला, राजेश, जगभान यादव, रामस्वरूप कुशवाहा, सोनादेवी, प्रीति, कीर्ति, शोभना मिश्रा, नीलम राजपूत सहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

वसूली की रकम लूट कर सुरेन्द्र को उतारा था मौत के घाट
एक माह पूर्व महरौनी से गायब हुआ था मेडीकल कर्मचारी
ललितपुर। एक माह से लापता मेडीकल कर्मचारी का शव मध्य प्रदेश के जिला सागर क्षेत्र के ग्राम सुरखी क्षेत्र में लाबारिश अवस्था में पड़ा मिला। पुलिस ने घटना के मास्टर माइण्ड समेत चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। वहीं मृतक के समाज के लोगों ने पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी से वार्ता कर हत्यारोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग की है।
            जानकारी के अनुसार मोहल्ला लेडिय़ापुरा निवासी सुरेन्द्र पाल मुख्यालय स्थित एक मेडीकल स्टोर पर कार्यरत था। वह क्षेत्रीय इलाकों से एजेन्सी की उधारी वसूली पर भी जाता था। विगत एक माह पूर्व 4 सितम्बर को जब वह महरौनी तहसील क्षेत्र में उगाही के लिए गया हुआ था। तभी से वह रहस्यमय तरीके से गायब हो गया था। अगले दिन 5 सितम्बर को सुरेन्द्र पाल का शव सागर से आगे सुरखी क्षेत्र से लाबारिश अवस्था में बरामद कर लिया गया। इधर पुलिस ने सुरेन्द्र पाल की खोजबीन करते हुये मध्य प्रदेश पुलिस से कपड़ों के आधार पर उक्त शव की शिनाख्त सुरेन्द्र पाल के रूप में कर ली। इस मामले में पुलिस ने एक अन्य मेडीकल स्टोर के कर्मचारी राजेन्द्र पटेल को पकड़ कर पूछताछ की। जिस पर उसने हत्या में शामिल होने की बात कबूल कर ली। राजेन्द्र ने पुलिस को बताया कि उसने अपने साथी अखिलेश पुत्र शिवप्रसाद पाल, जयदेव ठाकुर व मोनू पस्तोर के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया। उसने बताया कि 4 सितम्बर को वह जयदेव ठाकुर की ओमिनी गाड़ी से सुरेन्द्र को सैदपुर ढ़ावे के पास खाना खिलाने की बात कहकर ले गये थे। तभी रास्ते में उसकी गला घोंट कर हत्या कर दी और शव को सुरखी क्षेत्र में जाकर फेंक दिया और उसकी जेब में रखे वसूली के 33 हजार रुपये भी छीन लिये। इधर पाल समाज ने करन पाल व कुन्दन पाल के नेतृत्व में पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी से मुलाकात करते हुये उक्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग की है। इस दौरान श्रीपत, कैलाश, अरविंद, लक्ष्मन, सुरेन्द्र, धरम पाल पप्पू, प्रकाश पाल, जाहर, संतोष पाल, विजय बहादुर, राजेश, नितिन समेत अनेकों सजातीय बंधु मौजूद रहे।

भारत की अर्थव्यवस्था कृषि उत्पादकता पर आधारित रू बी.के.चित्ररेखा
किसानों को सशक्त बनाने के लिए गांव-गांव में निकाली गयी यात्रा
ललितपुर। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय के तत्वाधान में सहयोगी संस्था राज योगा एजूकेशन एण्ड रीचर्स फाउण्डेशन ग्राम विकास प्रभाग द्वारा जिले में दो दिवसीय किसान सशक्तिकरण की यात्रा निकाली गयी। जिसमें करीब 50 गांव में बहनों के साथ भाईयों ने किसानों को व्यसनों को छोडऩे का शुभ संकल्प पत्र भरवाये। जिसमें लिखा था कि आज से अपने-अपने घर व गांव की स्वच्छता के लिए प्रयत्नशील रहंूगा। खेती में रासायनिक व कीटनाशक दवाओं का उपयोग न कर योगिक खेती करने की प्रेरणा ले रहा हंू। जीवन एवं गांव के कल्याण के लिए हर रोज फसल के प्रति सदा सकारात्मक चिन्तन करूंगा। अपने शरीर व मन की शांति को समाप्त करने वाली बीड़ी, गुटखा, शराब तथा अन्य व्यसनों का त्याग करने का संकल्प करता हंू। समाज में दुश्मनी पैदा करने वाली कुरीतियां व कूटराज इत्यादि से सदा मुक्त रहंूगा।
            इस अवसर पर मुरैना एवं श्योपुर से आईं बी.के.पूनम, बी.के.तारा व बी.के.चित्ररेखा दीदी ने संयुक्त रूप से संबोधित करते हुये कहा कि भारत देश कृषि प्रधान देश है। भारत की अर्थव्यवस्था कृषि उत्पादकता पर आधारित है। अपने अपने व राष्ट्र को सुखी-समृद्ध बनाने के लिए किसानों को सक्षम बनना होगा। किसान हमारे देश की शान है। आज दुनिया 21वीं सदी में प्रवेश कर चुकी है, परन्तु किसानों की स्थिति आज भी दयनीय है। क्योंकि किसान भाई अंध विश्वास, अशिक्षा व कुरीतियों की दीवारों को नहीं तोड़ सके हैं। आवश्यकता है ऐसी आध्यात्म क्रान्ति की जिसके द्वारा उनका नैतिक, आर्थिक, सामाजिक, चारित्रिक विकास हो सके। आप लोगों को अंताकरण, लोहा बनना होगा। राजयोग के लिए अभ्यास द्वारा सद्भावना हिम्मत, अंधविश्वास जैसे शब्दों को अपने जीवन में उतारकर अपना व अपने गांव का विकास करें। आगे उन्होंने कहा कि शास्वत योगिक खेती की गुणवत्ता बताते हुये उनका ध्यान व्यसनों की ओर दिलाया और कहा कि हमारी धरती मां अपने ही किसान बेटों को व्यसनों में लिप्त होने के कारण दूषित हो रही है। उनकी गुणवत्ता बताकर रासायनिक खाद, बीड़ी, गुटखा व शराब से धरती मां दुखी है और पुकार कर रही है कि मेरे सपूत व्यसन मुक्त हो जाओ, मैं पुनरू हरी-भरी भूमि व किसानों को खुशहाल देखना चाहती हंू। वहीं दूसरी ओर स्थानीय वरदानी भवन में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें गुजरात से आयीं दीदी रेखा दीदी जो कि पिछले 40 वर्षों से राज योग साधना कर रहीं हैं। जो कि इस यात्रा की जोनल कॉर्डीनेटर के रूप में सेवायें दे रहीं थीं। उन्होंने कहा कि बड़े दुख की बात है कि आज व्यसनों के कारण वह भारतवर्ष जिसे सोने की चिडिय़ा कहा जाता था, अब वह नहीं रहा। आज भी यदि किसान भाई शिव बाबा के आदेशों को मानें तो गांवों में जो सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके फलस्वरूप निश्चित ही भारत के किसान फिर से सोने की चिडिय़ा कहलवाने में मुख्य भूमिका निभायेंगे। गोष्ठी में नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल के अलावा गुजरात के मेहसाणा जिले से आईं बी.के.रेखा दीदी, सतना से आये बी.के.भाई महावीर, सुधाकर भाई, ज्योति दीदी, तारा दीदी, ग्वालियर से बी.के.रीता दीदी व ललितपुर से बी.के.चित्ररेखा, महरौनी प्रभारी बी.के.माया दीदी, जाखलौन प्रभारी बी.के. किरण दीदी, तालबेहट से आईं बी.के.गीता दीदी, कल्यानपुरा से आईं रूबी दीदी, प्रीति दीदी के अलावा रामस्वरूप भाई, सत्यनारायण भाई, सौरभ ताम्रकार, रोहित, सोनू, संजीव विश्वकर्मा आदि भाईयों ने दो दिवसीय यात्र में अपनी सेवायें दीं।

माँ ललितेश्वरी नवयुवक समिति का गठन
प्रमोद सर बने अध्यक्ष, महामंत्री बने मनोज
ललितपुर। स्थानीय कुशकुटी आश्रम पर माँ ललितेश्वरी नवयुवक समिति की बैठक सुधाकर गोस्वामी की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में अध्यक्ष प्रमोद सर, उपाध्यक्ष रामस्वरूप चैरसिया, कोषाध्यक्ष रामस्वरूप साहू, सचिव श्रीपत सिंह ठाकुर, महामंत्री मनोज कुशवाहा, मंत्री सीताराम साहू, प्रचार मंत्री राजू कुशवाहा, जितेंद्र सेन, व्यवस्थापक महेन्द्र साहू, इन्दुभुवन सिंह, फलीम नरूस, हरिकेश सोलंकी, नितिन पंथ, संरक्षक मण्डल सरदार सतवंत सिंह, केशव प्रसाद साहू, आर.एस.गुप्ता, रई खजुरिया, प्रभात जैन, जगदीश सिंह, बद्री प्रसाद साहू, अजय साहू, राजू साहू, बारेलाल साहू, अखिलेश श्रीवास्तव, बसन्त राज गुप्ता के अलावा सदस्यों में पंकज साहू, अभिषेक जैन रोहित, कल्लू साहू, राजू पंथ, विपिन, अमन द्विवेदी, देवेन्द्र दुबे, सीताराम चैरसिया, राजेन्द्र राजा, अमर साहू, सोनू साहू, चंदू साहू आदि चुने गये। अंत में समिति संरक्षक राजाराम चैरसिया के निधन पर शोक जातया गया। उपस्थित सभी का आभार श्रीपत सिंह ठाकुर व अभिषेक जैन ने संयुक्त रूप से व्यक्त किया।

विश्व जीव जन्तु पखवाड़ा पर जीव दया का ले संकल्प
जीव जन्तु पखवाड़ा के अन्र्तगत करूणा इंटरनेशल की गोश्ठी हुई समपन्न
ललितपुर। कस्बा मड़ावरा में करूणा इंटर नेशनल के कार्यालय पर विश्व जीव जन्तु पखवाड़ा के अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन सरस्वती मन्दिर इन्टर कालेज के प्रवक्ता रमेशचंद्र जैन की अध्यक्षता में की गयी।
            गोष्ठी का शुभारंभ पलक जैन, ममता जैन ने करूणा प्रार्थना से किया। गोष्ठी में रमेशचंद्र जैन ने कहा की सम्पूर्ण विश्व में जीव जंतू  पखवाडा मनाया जा रहा है। इस पखवाडे को मनना हमारा तभी सार्थक होगा जब हम निर्बल व निर्रीह पशुओं की रक्षा का संकल्प ले हम पशुओ की रक्षा के लिये सदेव आगे रहेगे पशुओ की रक्षा से ही हमारा पर्यावरण सुरक्ष्ति रहेगा डा.राकेश सिंघई ने कहा की जब तक पशु पक्षियों पर अत्याचार होते रहेगे तब तक हमारा वतावरण प्रदूषित ही रहेगा वर्षा का कम होना इसका मुख्य कारण है। केन्द्र अध्यक्ष पुष्पेन्द्र जैन ने कहा आज पूरे विश्व में जीव जंतु पखवाडे का आयोजन दो से नौ अक्टूवर के मध्य किया जाता है। आज सिर्फ  हम ही नही बल्कि सम्पूर्ण  देष मे कुणता हिंसा बर्वरता के दयनीय दौर से गुजर रहा है हिंसा, गौ हत्या जन जीवन के संस्कार वनने रहे है देष में कत्ल खाने कुल रहे है। प्राणी मात्र का जीवन खतरे में पड़ गया है। पशुपक्षियो की रक्षा करने का संकल्प ले तभी हमारा विश्व जीव जंतु पखवाडा मनाना सार्थक होगा अन्य वक्ताओं ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किया। इस मौके पर राजीव बजाज, सुधेश खरे, मुन्नालाल त्रिपाठी, आनन्द जैन, प्रवीण सेठ, संजीव कोशिक, शैलेष तिवारी, अवध सोनी, प्रियंक खरे, षुभम चैधरी, मनोज तिवारी, सुनील संचय, देवान्स जैन, चक्रेश जैन, हरीशंकर सोनी आदि मौजूद रहे। संचालन महामंत्री शैलेष तिवारी ने किया।

सुरेन्द्र पाल की हत्या पर जताया शोक
कैमिस्ट एसोशियेशन ने एसपी से की कड़ी कार्यवाही की मांग
ललितपुर। केमिस्ट ऐसोंशिएसन के तत्वावधान में आज दवा व्यवसायी पुलिस अधीक्षक महोदय से मिले व लापता कर्मचारी सुरेन्द्र पाल के हत्यारों के खिलाफ कठोर कानूनी कार्यवाही की मांग की। केमिस्ट ऐसोंशिएसन के तत्वावधान में आज दवा व्यवसायियों की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें लापता कर्मचारी सुरेन्द्र पाल की हुई हत्या पर उपस्थित केमिस्टों ने शोक व्यक्त कर मृत आत्मा की शांति की कामना की। बैठक उपरान्त उपस्थित केमिस्ट पुलिस अधीक्षक से मुलाकात करने गये, जहां उन्होने सुरेन्द्र हत्याकाण्ड में शामिल अभियुक्तों के खिलाफ कडी से कडी कठोर कानूनी कार्यवाही की मागं की। इस दौरान मनोज जैन, आशीष उपाध्याय, भगत सिंह गौर, रजनीश समैया, विवेक पंथ, मनोज राठौर, अशुल जैन, बृजविहारी उपाध्याय, अजय जैन, अरविन्द पाल आदि उपस्थित रहे।

चुनाव में गड़बड़ी करने वालों के विरूद्ध होंगे नोटिस जारी
उल्लंघन करने पर की जायेगी कडी कार्यवाही: एसपी
ललितपुर। पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने जनपद में होने वाले पंचायत चुनाव को सकुशल एवं शान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के आशय से जनपद के सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि आगामी पंचायत चुनावों के दौरान गडबडी पैदा करने वाले, संज्ञेय अपराध घटित करने वाले अथवा कानून/लोक व्यवस्था प्रभावित करने वाले तत्वों को चिन्हित कर उनको धारा 149 दण्ड प्रकिया संहिता के अन्तर्गत नोटिस निर्गत किये जाये। जिसके तहत संदिग्ध, असमाजिक व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके नाम से नोटिस निर्गत कर उन्हें सचेत किया जायेगा कि यदि अमुक व्यक्ति चुनाव के दौरान प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से अपने या अपने समर्थित उम्मीदवार के पक्ष में मतदाताओं को मतदान करने के लिये विहित प्राविधानों से भिन्न किया कलाप करते हुये अनाधिकृत दबाव बनायेगा अथवा धमकायेगा या उसके द्वारा ऐन-केन प्रकारेण कोई संज्ञेय अपराध घटित कर लोक परिशान्ति भंग एवं कानून व्यवस्था अथवा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया तो उसके विरूद्ध विधिक कानून के अन्तर्गत सुसंगत कार्यवाही की जायेगी। अतरू चुनाव पूर्व उन्हें नोटिस निर्गत कर सचेत किया जायेगा कि पंचायत चुनाव प्रकिया के मध्य ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे लोक परिशान्ति अथवा कानून व्यवस्था प्रभावित हो।

प्रभु भक्ति कीर्तन सत्संग में ही कल्याण: आर्यिका
श्रावक संस्कार शिविर की सफलता पर हुई जैन मिलन हुई सम्मानित
ललितपुर। सुन्दर विचारों के लिए मनुष्य अपने पवित्र मन में संजोए रखे तभी वह आत्मिक शान्ति की प्राप्ति कर सकता है  इसके लिए प्रभु की भक्ति कीर्तन आरती में यदि उसका समय लगेगा तभी उसे सदआचरण की प्राप्ति संभव है इसके लिए उन्होने कहा व्यक्ति को अपनी दृष्टि बदलनी होगी। जव व्यक्ति की अपना उपयोग सांसारिक वस्तुओं से हटाकर प्रभु के दर्शन में लगाएगा तभी उसको सन्मार्ग प्रशस्त होगा।
            क्षेत्रपाल में आर्यिकारत्न पूर्णमति माताजी ने कहा व्यक्ति की दृष्टि और दृष्टिकोण में यदि परिवर्तन आ जाए और वीतरागता की ओर लगाव हो जाए तो निश्चय ही उसकी गति सुधर जाएगी इसके लिए जरूरत है पुरूषार्थ करने की। गुरूओं का सानिध्य और संगति से ही जीवन में दुख सुख के रूप में परिणत हो जाएगे। प्रभु ही एक मात्र ऐसा सहारा है जिससे जितनी निकटता रखोगे उतना ही भला है। बुरी बातों को भूलकर अच्छाई को ग्रहण करने तथा आपस में वात्सल्य वढाने की वर्तमान में महति जरूरत है यदि व्यक्ति सुधरेगा तभी उसका कल्याण है। श्रावक श्रेष्ठी मनोरमा रमेशचंद नजा परिवार रहे। मंगलाचरण ब्र0 आशीष भैया ने करते हुए नगर में आयोजित होने वाले समोवरण विधान की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। दीपप्रज्जवलन अपर न्यायिक मजिस्ट्रेट सागर अरविन्द जैन गदयाना ने किया। प्रवचन के उपरान्त प्रश्रमंच कार्यक्रम में सुमन जैन, सुषमा जैन, संतोष बुखारिया अब्बल रहे जिन्हें पुरुस्कार दिया गया।
            श्रावक संस्कार शिविर की सफलता में अल्पाहार व्यवस्था में जैन मिलन मुख्य शाखा के अतिरिक्त सिविल लाइन, बाहुबलिनगर शाखा के  पदाधिकारी आनंद जैन, विमल जैन, मनोज नजा, अनुराग सिंघई, अभिनंदन जैन, संजीव सिंघई, पवन जैन, राजेश, मुकेश, संजय जैन, केवलचंद जैन, नीरज जैन, मुकेश, महेन्द्र, राजेन्द्र, अनिल अलया, सनत जैन, अनिल जैन आदि को जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन अंचल, महामंत्री डा.अक्षय टडैया, संयोजक प्रदीप सतरवांस, मुकेश सर्राफ, प्रबंधक मोदी पंकज जैन, संजीव जैन ममता स्पोर्ट, मनोज जैन, गेंदालाल सतभैया आदि ने सम्मानित किया।

राजीव बुखारिया के निधन पर शोक
ललितपुर। नगर के प्रमुख व्यवसायी जे.के.टावर के संचालक जयकुमार बुखारिया के पुत्र राजीव बुखारिया के निधन पर जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन अंचल, डा.अक्षय टडैया, प्रदीप जैन सतरवांस, राजेन्द्र जैन, मोदी पंकज जैन, राजकुमार इमलया, अशोक, मुकेश सर्राफ, अक्षय अलया, संजीव जैन, मनोज जैन, गेंदालाल सतभैया, विनोद कामरा, जिनेन्द्र जैन, अजय जैन आदि ने दुख व्यक्त कर दिवंगत आत्मा की शान्ति हेतु प्रार्थना की।

No comments:

Post a Comment