सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Thursday, September 24, 2015

ललितपुर समाचार, 25 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 25 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया



निर्वाचन सम्बन्धी आदेशों का निष्ठा व लगन से करें पालन: डा.रूपेश कुमार
नवांगतुक डीएम ने निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण
ललितपुर। नवांगतुक जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार की अध्यक्षता में क्षेत्र व जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन को लेकर निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों को नाम निर्देशन पत्रों की बिक्री विकास खण्ड स्तर पर किये जाने तथा नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने, नाम निर्देशन पत्रों की जांच एवं उम्मीदवार द्वारा उम्मीदवारी वापस लेने, निर्वाचक प्रतीकों के आवंटन तथा निर्विरोध निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।
            इस अवसर पर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित समय सारिणी व निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप नाम निर्देशन पत्रों को प्राप्त करने तथा उम्मीदवारों से जमानत की धनराशि जमा कराये जाने के सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया। निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों को उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत किये गये नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (स्क्रूटनी) करने की विधि, किसी भी नाम निर्देशन पत्र को निरस्त करने के लिए समुचित एवं पर्याप्त कारणों का संक्षेप में उल्लेख करने एवं निरस्त किये गये नाम निर्देशन पत्रों की सूची तैयार करने जांच के उपरान्त विधिमान्य पाये गये उम्मीदवारों की सूची निर्धारित प्रारूप पर तैयार करने पर चर्चा की गयी। इसके साथ ही उम्मीदवारों द्वारा नाम वापसी की व्यवस्था से सम्बन्धित कार्य एवं उम्मीदवारी वापस लेने के बाद निर्विरोध निर्वाचित तथा निर्वाचन लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची तैयार करने एवं निर्वाचन प्रतीक आवंटन करने के बारे में विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस दौरान अपर जिलाधिकारी एम.के.त्रिवेदी द्वारा राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों तथा शासकीय, अर्द्धशासकीय कर्मचारियों के लिए लागू आदर्श आचार संहिता के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गयी। प्रशिक्षण सत्र की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार ने कहा कि निर्वाचन कार्य से जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारी निर्देशों को गंभीरता से लें तथा सौंपे गये कार्य को पूर्ण निष्ठा एवं लगन से सम्पादित करें। यह भी कहा कि समय-समय पर जारी होने वाले निर्देश का अध्ययन कर लें तथा गंभीरता पूर्वक अपने दायित्वों का निर्वाह्न करें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी महरौनी यशु रूस्तगी, मुख्य विकास अधिकारी अरूण कुमार उपाध्याय, उप जिलाधिकारी सदर रमेशचंद्र तिवारी, एसडीएम मड़ावरा, डीडीओ देवेन्द्र प्रताप, तहसीलदार सदर अवधेश निगम समेत सभी विकास खण्ड के निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारी मौजूद रहे।
ललितपुर नहीं घर छोड़कर जा रहा हूं: जुहेर बिन सगीर
प्रेस क्लब ने डीएम जुहेर बिन सगीर को दी विदाई
ललितपुर। प्रेस क्लब (रजि.) के पदाधिकारियों व सदस्यों ने मुरादाबाद स्थानान्तरित हुये जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर को विदाई दी। इस दौरान पत्रकारों ने उन्हें विकास कार्यों में मील का पत्थर बताया तो वहीं डीएम ने कहा कि वह ललितपुर नहीं घर छोड़कर जा रहे हैं। साथ ही पत्रकारों से मिले सहयोग की भी उन्होंने मुक्त कंठ से सराहना की।
            इस दौरान प्रेस क्लब अध्यक्ष राजीव बबेले सप्पू ने कहा कि ललितपुर में बीते ग्यारह माह में जो विकास कार्य जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर के कार्यकाल में संपन्न हुये, वह एक मील का पत्थर साबित होंगे। कहा कि ललितपुर को मड़ावरा व पाली तहसील की सौगात मिली तो वहीं रोडवेज डिपो की स्थापना भी इनके द्वारा किये गये अथक प्रयासों से ही संभव हो पाया है। संचालन करते हुये महामंत्री मो.नसीम ने कहा कि किसानों के हितों को देखते हुये वर्षों से धूल खा रहे हनुपुरा चिलिंग प्लांट का संचालन, नवीन तहसील भवन निर्माण, महरौनीखुर्द व चीरा में 30 मेगावाट के सौर ऊर्जा पावर प्लांट के साथ बजाज समूह द्वारा स्थापित पावर प्रोजेक्ट को पूरा करने में भी डीएम जुहेर बिन सगीर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पत्रकार संजीव बजाज ने कहा कि गांव-गांव में अधिकारियों की पहुंच बनाने के लिए जनचैपालों का आयोजन डीएम जुहेर बिन सगीर द्वारा किया गया, तो वहीं इनके कार्यकाल में तीन बार मुख्यमंत्री के सफल आयोजन भी संपन्न हुये। पर्यटन के क्षेत्र में भी डीएम ने काफी अच्छी पहल कीं। इसके पूर्व संरक्षक मण्डल सदस्य सुरेन्द्र नारायण शर्मा ने विकास कार्यों को गति प्रदान करने में डीएम की भूमिका को सराहा। संरक्षक सदस्य संतोष शर्मा, मंजीत सिंह, भूपेन्द्र जैन चाचा व कोषाध्यक्ष संदीप शर्मा एड. ने भी अपने विचारों को रखा। इस दौरान भूपेन्द्र जैन चाचा, सुनील सुल्लेरे, हरवीर सिंह अरोरा, नीरज सुड़ेले, अजय बरया, विनीत चतुर्वेदी, संजीव बजाज, अजित जैन भारती, दीपक सोनी, अमित जैन मोनू, सत्येन्द्र प्रताप सिंह सिसौदिया, आलोक चैबे, अविनाश त्रिपाठी, कुन्दन पाल, संजीव नामदेव, मो. शमीम, राहुल शुक्ला, डॉ. गजेन्‍द्र प्रताप सिंह, दिनेश संज्ञा, अभय श्रीमाली, अमित लखेरा, देवेन्द्र साहू, अस्फाक कुरैशी, प्रमोद झां सहित अनेकों पत्रकार मौजूद रहे।

सीसी रोड में मानकों की अनदेखी करने का आरोप
सदर विधायक ने ग्रामीणों के साथ डीएम को भेजा ज्ञापन
ललितपुर। ब्लाक जखौरा में चयनित डा.राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम मिनौरा में सीसी रोड़ निर्माण में घटिया सामग्री उपयोग किये जाने का आरोप लगाते हुये सदर विधायक रमेश कुशवाहा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को भेजा है।
            ज्ञापन में बताया कि समग्र ग्राम में सीसी रोड निर्माण किया जा रहा है। आरोप लगाया कि आरईएस द्वारा डाले जारहे इस मार्ग में घटिया किस्म का मटेरियल प्रयोग किया जा रहा है तो वहीं गुणवत्ता विहीन व मानकों के विपरीत सीसी रोड का निर्माण किया जा रहा है। बताया कि गुणवत्ताविहीन बनायी गयी सड़क में साय छिपाने के लिए ऊपर से सीमेन्ट की परत भी चढ़ायी जा रही है। ग्रामीणों के बार-बार ठेकेदार को समझाने पर भी गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। ग्रामीणों ने सदर विधायक के साथ जिलाधिकारी से उक्त सड़क की गुणवत्ता की टीएसी जांच कराये जाने एवं दोषी ठेकेदार व विभागीय अधिकारियों पर कार्यवाही किये जाने की मांग को पुरजोर तरीके से उठाया है। ज्ञापन देते समय सदर विधायक रमेश कुशवाहा, शोभाराम, काशीराम, रामस्वरूप, ओमकार, वंशी, राजेश, केहर सिंह, अशोक, जगन्नाथ, रमेश, प्रहलाद, विक्रम सिंह, जगदीश सिंह, भागचंद्र, रामभरत, मगनलाल, दयाराम, हरीराम, गनेश, सिरनाम सिंह, महेश प्रसाद, निरनलाल समेत अनेकों ग्रामीण मौजूद रहे।

गणेशोत्सव की नगर में मची धूम
ललितपुर। महाराष्ट्र की तर्ज पर श्री गणेशोत्सव की जनपद में चारों ओर धूम मची हुई है। गणेशोत्सव को लेकर नगर के विभिन्न स्थानों पर प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है। इन प्रतिमाओं को देखने के लिए सुबह-शाम श्रीगणेश पाण्डालों में श्रृद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। लोगों में गणेश की आकर्षक प्रतिमाओं को बार-बार देखने की उमंग उमड़ रही है।
            गणेश चतुर्थी से नगर के विभिन्न स्थानों पर विद्यमान हुईं श्री गणेश प्रतिमाओं का उत्सव श्रृद्धालुओं में एक खासा महत्व रखती है। महाराष्ट्र की तर्ज पर पूरे भारत वर्ष में गणेशोत्सव बड़े ही हर्षाेल्लास के साथ मनाया जाता है। दस दिनों का यह उत्सव लोगों में श्रृद्धा की अलख जगाती है। इस उत्सव को मनाने के लिए लोग कई दिनों पूर्व से तैयारियों में जुट जाते हैं। और गणपति बप्पा से अगले बरस जल्दी आने का वायदा लेकर उन्हें विसर्जित कर देते हैं। प्रथम पूज्य श्रीगणेश की प्रतिमाओं को घरों में भी सजाया गया है। श्रृद्धालु अपने घरों में भगवान को स्थापित कर पूजन-अर्चन कर रहे हैं, जिससे शहर में धार्मिक वातावरण बना हुआ है।

महिला प्रकोष्ठ की जिलाध्यक्ष बनीं शक्ति पाठक
ललितपुर। संयुक्त उद्योग व्यापार मण्डल के संयोजक सुमित अग्रवाल ने संगठन के उपाध्यक्ष हरीबाबू शर्मा की संस्तुति पर सरदारपुरा निवासी श्रीमती शक्ति पाठक को महिला प्रकोष्ठ का जिलाध्यक्ष मनोनीत किया है। संयोजक ने महिलाओं व व्यापारी हितों से सम्बन्धित संगठनात्मक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया है। साथ ही पन्द्रह दिनों के अंदर कार्यकारिणी का गठन करने की अपील की है।


सुम्मेरा तालाब व ईदगाह का डीएम-एसपी ने किया निरीक्षण
कहा, तैयारियों में न रह जाये कोई कमी
ललितपुर। जल बिहार महोत्सव के साथ ईद-उल-जुहा (बकरीद) के मद्देनजर नवांगतुक जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने सुम्मेरा तालाब व ईदगाह का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने अधीनस्थों को निर्देशित किया कि व्यवस्थाओं में कोई किसी प्रकार की कमी न रहने पाये। समय पर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया जाये।
            गौरतलब है कि नवांगतुक जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार ने विगत दिवस ललितपुर का कार्यभार ग्रहण करते ही अधीनस्थों को सख्त निर्देश दिये थे कि शासन-प्रशासन के कार्यों में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। गुरूवार को जिलाधिकारी ने सुम्मेरा तालाब पर जाकर जल बिहार महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया। तो वहीं घाटों को भी देखा। मौके पर मौजूद पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने जल बिहार महोत्सव के दौरान पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिये। तदोपरान्त डीएम-एसपी ने तुवन मंदिर के पास स्थित ईदगाह पर ईद-उल-जुहा के मद्देनजर 25 सितम्बर को होने वाली ईद की नमाज को लेकर तैयारियों को देखा। डीएम ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह समय से तैयारियों को पूरा कर लें किसी प्रकार की कोई कमी न रहने पाये। इस दौरान डीएम डा.रूपेश कुमार, एसपी प्रभाकर चैधरी, अपर जिलाधिकारी एम.के.त्रिवेदी, एसडीएम सदर रमेशचंद्र तिवारी, सीओ सिटी ओमकार सिंह, तहसीलदार अवधेश निगम समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बसपा ने प्रत्याशियों की सूची जारी की
ललितपुर। जिला पंचायत के चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही सभी दलो ने अपने अपने प्रत्याशियों की सूचना शुरू कर दी है जहां तीन दिन पहले कांग्रेस ने सूची जारी कर बाजी मार ली थी तो वहीं बसपा ने जातिगत मतदाताओं के आधार पर 12 प्रत्याशियों की सूची जारी बुधवार को की। बसपा के जिलाध्यक्ष जानकी प्रसाद द्वारा जारी की गई सूची में वार्ड नं. 1 पूराकलां से सेवाराम राजूपत, वार्ड नं.2 खांदी से डा. राजाराम कुशवाहा, वार्ड नं 3 थाना से अमर सिंह कुशवाहा, वार्ड नं. 5 थनवारा से कांशीराम पाल, वार्ड नं. 7 बुढ़वार से कीरत सिंह राजपूत, वार्ड नं. 15 सैदपुर से संतोष सिंह पटेल, 18 बानपुर से मेघनाथ राय, वार्ड नं. 20 बार से कमलेश पत्नी मोहनलाल कुशवाहा, वार्ड नं. 10 खितवांस से सुमन पत्नी जगदीश, वार्ड नं.13 सौंरई शांति पत्नी मोजीलाल अहिरवार, वार्ड नं. 16 गुढ़ा से आतिश रिछारिया, वार्ड नं.17 सिलावन से रामा पत्नी रामकिशन को प्रत्याशी बनाया है।

जल विहार : सुम्मेरा तालाब में ऐतिहासिक तरीके से हुआ श्रीजी का अभिषेक
विमानों की शोभायात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
घाटों पर गंगाजल से कराया गया श्रीजी का जल विहार
ललितपुर। सनातन धर्म की प्राचीन परम्पराओं के अनुसार जलविहार पर्व आज जनपद में अगाध श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर नगर में विमानों की भव्य शोभा यात्रा निकाली गई तथा सुम्मेरा तालाब पर श्रीजी का जलाभिषेक किया गया। गौरतलब है कि इस वर्ष सुम्मेरा तालाब को नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सुभाष जायसवाल के नेतृत्व में अत्याधुनिक व आकर्षक तरीके से सजाया गया था। फलस्वरूप घाटों पर इस बार के जल बिहार ऐतिहासिकता बिखेरता गया। श्रद्धालुओं की आस्था उस समय फलीभूत हुई जब विमान घाट पर पहुंचे और पैडल नौकाओं में श्रीजी को सवार कर जल बिहार कराया गया। विमानों के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा था।
            जल विहार पर्व को लेकर आज सुबह से ही सभी देवालयों में धार्मिक कार्यक्रम शुरू हो गए थे। प्राचीन काल से चली आ रही परम्परा के अनुसार अपरांह मोहल्ला चैबयाना स्थित श्री रघुनाथ जी बड़ा मन्दिर से सबसे पहले विमानों की शोभा यात्रा निकाली गई। इस शोभा यात्रा के शुरू होते ही आसपास स्थित देवालयों के विमान भी इस शोभा यात्रा में शामिल हो गए। तत्पश्चात रावरपुरा, महावरीपुरा, घंटाघर, सावरकर चैक पर अन्य देवालयों से आये विमानों का मिलन हुआ। रावरपुरा में विमानों का सम्मलिन होने के पश्चात इस ऐतिहासिक शोभा यात्रा ने वृहद रूप धारण कर लिया। गाजे बाजे व शंख झालरों की झनकारों से गुंजायमान इस शोभा यात्रा में श्रद्धालुओं का भक्तिभाव देखते ही बनता था। शोभायात्रा में जहां शामिल हजारों श्रद्धालु विमानों में आरुढ़ भगवान को अपने कंधे पर उठाने को आतुर थे। वहीं जुलूस मार्ग के किनारे खड़े हजारों श्रद्घालू विमानों पर पुष्प वर्षा कर रहे थे। बताया जाता है कि श्री जी के विमानों को कंधा देने से मनुष्य पापों व कष्टड्ढों से मुक्त हो जाता है। इसलिए आज शोभा यात्रा में विमानों को कंधा देने की होड़ मची हुई थी। पूरा नगर भगवान के जय-जय कारों से गुंजायमान था। चारों तरफ धर्म की ब्यार बिखरी हुई थी। विमानों की शोभायात्रा घंटाघर, सावरकर चैक, तालाबपुरा होती हुई सुम्मेरा तालाब पहुंची।
            सुम्मेरा तालाब में विमानों के बिहार कराने की परम्परा काफी प्राचीन है। तालाब के घाटों पर गंगाजल से श्रीजी के अभिषेक किया गया। सुम्मेरा तालाब के सभी घाट व देवालय श्रद्धालुओं से पटे पड़े थे। कहीं भी तिल रखने को जगह नहीं थी। जल विहार कार्यक्रम शंख झालर घडिय़ालों की टंकार के मध्य सम्पन्न हुआ। जहां एक तरफ घाटों पर बैठे श्रद्धालु भगवान की प्रशंसा में धार्मिक गीत गा रहे थे वहीं मंत्रोच्चार का दौर भी चल रहा था। जल बिहार के पश्चात भगवान को पैडल नौकाओं के द्वारा वापस घाटों पर लाये गये। नृसिंह मन्दिर रामलीला मैदान में सभी विमानों की शोभायात्रा सजायी गयी। सामूहिक रूप से मंगला आरती उतारी गयी।
            इससे पूर्व निकली शोभा यात्रा में श्री रघुनाथ जी बड़ा मंदिर के अलावा श्री जगदीश मंदिर, विजय राघव जी मंदिर, श्री रामराजा मंदिर, चण्डी माता मन्दिर नई बस्ती, सिद्घ मंदिर कंचनघाट, सीतापाठ मंदिर, गणेश मंदिर तालाबपुरा, रिसाला मंदिर आजादपुरा, पुरानी बजरिया, गुप्तेश्वर मंदिर, कौशल किशोर मंदिर कुश कुटी, जुगल किशोर मंदिर रामनगर, बलखण्डी मंदिर, बिहारी जी मंदिर, हनुमान मंदिर तखत घाट, तुवन मंदिर, राम मंदिर, राजा रामजानकी मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर रावतयाना, राजाराम मन्दिर सिवनीखुर्द, हनुमानगढ़ी मन्दिर नदीपुरा, हनुमान मंदिर महावीरपुरा, यदुकुल मन्दिर चांदमारी, मदन मोहन मंदिर, शिव मन्दिर विष्णु मंदिर, संकट मोचन मंदिर सिंचाई कालोनी, सिंह वाहिनी नेहरू नगर के अलावा विभिन्न देवालयों के विमान शामिल थे। सुम्मेरा तालाब पर श्री रामलीला हनुमान जयंती महोत्सव समिति व नृसिंह रामलीला आयोजन समिति द्वारा जल विहार की व्यवस्था बनाई गई थी। जबकि प्रशासन द्वारा सुरक्षा व नगर पालिका द्वारा साफ-सफाई के चैकस प्रबंध किए गए थे। पुलिस व स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारी श्रद्घालुओं की भीड़ को नियंत्रित करते रहे।
            शोभायात्रा मार्ग पर जगह-जगह विमान में आरूढ़ भगवान की आरती उतार कर स्वागत किया गया। शोभा यात्रा की वापसी पर कटरा बाजार, चैबयाना सटक चैराहा पर गणेश महोत्सव समिति द्वारा विमानों की सामूहिक आरती उतारी गई। जल विहार पर्व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। सुरक्षा की दृष्टिड्ढ से भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। नवांगतुक जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी स्वयं सुरक्षा प्रबंधों पर कड़ी निगरानी बरत रहे थे।

पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा: डीएम
ललितपुर। विशेष सचिव ऊर्जा के पद से लखनऊ से स्थानांतरित होकर आये डा. रूपेश कुमार ने नये जिलाधिकारी के रूप में जनपद में बुधवार को पदभार ग्रहण किया। हरियाणा निवासी डा. रूपेश कुमार वर्ष 2009 बैच के आईएस अधिकारी है। इनकी शिक्षाग्रहण हरियाणा में हुई, इसके बाद उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई दरभंगा बिहार से की। उन्होंने कन्नौज, आगरा व अन्य जनपदो में अपनी सेवायें दी। इधर पदभार ग्रहण करते हुये जिलाधिकारी डा. रूपेश कुमार ने कहा कि पंचायत चुनाव में गड़बड़ी करने वालो को किसी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा। इसके अलावा कहा कि अन्याय होने नही दिया जायेगा और अन्याय करने वालों को छोड़ा नहीं जायेगा। इसके अलावा कहा कि सरकार की प्राथमिकताओं को जनता तक पहुंचाया जायेगा।

प्राथमिक विद्यालय में मनाया गया मीना का जन्म दिवस
ललितपुर। विकास खण्ड महरौनी अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय टपरन सुकाड़ी में 24 सितम्बर को मीना का जन्म दिवस हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। बच्चों ने विद्यालय को रंगोली व गुब्बारों से रजाकर मीना जन्म दिवस मनाया। विद्यालय के प्रधानाचार्य पुष्पेन्द्र जैन ने बच्चों को बताया कि मीना एक साहसी लड़की थी। उसका जन्म 24 सितम्बर को बिहार राज्य के बस्तर जिले में हुआ था। वह एक गरीब परिवार में जन्मी थी। उसने अपने गांव के गरीब बच्चों को पेड़ के नीचे बैठाकर पढ़ाया। उसने अपने गांव के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा के प्रति जाग्रत करने के लिए रेडियो प्रसारण के लिए बहुत ही प्रयास किये। वह रेडियो पर बच्चों को कहानियां सुनवाया करती थी। जिससे बच्चों में पढऩे के प्रति रूचि बढ़े और मीना मंच के माध्यम से उसने बच्चों की शिक्षा को आगे बढ़ाया। आज उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में मीना मंच का कार्यक्रम रेडियो प्रसारण के माध्यम से सुनाया जा रहा है। विद्यालय की छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य को विद्यालयों में मीना मंच का गठन किया जा रहा है। प्राथमिक विद्यालय टपरन सुकाड़ी में भी मीना मंच का गठन किया गया। जिसमें मीना सुरभि यादव, अध्यक्ष मनीषा, महामंत्री समीक्षा राजा, कोषाध्यक्ष शबनम राजा, सदस्य महक तिवारी, ज्योति राजा, कविता, प्रियंका, राजमणि, सुहानी राजा, राधा, शिवकुमारी, पूजा, ज्योति, तुलसा, अभिलाषा आदि को चुना गया। इस दौरान एसएमसी अध्यक्ष मकुन्द सिंह यादव, कोमल झां, गोलू, शिशुपाल यादव मौजूद रहे। संचालन शिक्षामित्र किशन कुमार ने किया।

No comments:

Post a Comment