सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Wednesday, September 23, 2015

ललितपुर समाचार, 24 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 24 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

 विकास कार्यों में मील का पत्थर साबित हुये जुहेर बिन सगीर
गांव-गांव पहुंचे अधिकारी, दिलाया शासकीय योजनाओं का लाभ
ललितपुर। आज से ठीक ग्यारह माह पहले जनपद के विकास को मील का पत्थर साबित करने के लिए जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने ललितपुर का कार्यभार संभाला था। शासन स्तर से भले ही उनका स्थानान्तरण मुरादाबाद हो गया है, लेकिन उनके कार्यकाल में किये गये विकास कार्यों को भविष्य में कई दशकों तक याद किया जायेगा। पर्यटन क्षेत्र में विकास के साथ-साथ जिले को दो तहसीलों व रोडवेज डिपो की सौगात दिलाने में डीएम जुहेर बिन सगीर की भूमिका को लोग याद रखेंगे।
            जनपद के विकास कार्यों को अभूतपूर्व गति देने के लिए पर्यटन के साथ-साथ गांव-गांव में विकास के अभिनव कार्यों को अंजाम देने में डीएम जुहेर बिन सगीर मील का पत्थर साबित हुये। ललितपुर में 12 अक्टूबर 2014 को सदैव याद रखा जायेगा। इस तारीख को जिले के मुखिया बनकर जुहेर बिन सगीर ने ललितपुर में विकास कराने का एक मिशन ही बनाया था। डीएम बनने के बाद ललितपुर में उन्होंने सर्वाेच्च प्राथमिकता यहां मौजूद अपार प्राकृतिक सौंदर्यता, पर्यटन व दार्शनिक स्थलों को दीं। साथ ही ललितपुर में शासन की योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन कराने में पुरजोर तरीके से पहल की। डीएम जुहेर बिन सगीर ने अपने अथक प्रयासों से ललितपुर में पाली व मड़ावरा को नई तहसीलों की सौगात दिलायी। 7 मई 2015 को सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ललितपुर आकर दोनों तहसीलों का शुभारंभ किया। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की समस्याओं को नजदीक से जानने के लिए प्रत्येक सप्ताह जनचैपालों का आयोजन भी डीएम जुहेर बिन सगीर के नेतृत्व में किया गया, जिससे आये अच्छे परिणाम भी शासन तक पहुंचे। किसानों को दूध बेचने में होने वाली परेशानियों का निदान करने के लिए वर्षों से धूल खा रहे हनुपुरा चिलिंग प्लांट में आने वाली पानी की समस्या को भी दूर कर इसे संचालित कराने में अहम भूमिका निभायी। विद्युत के क्षेत्र में यदि कहा जाये तो जिलाधिकारी रहते हुये जो पहल जुहेर बिन सगीर ने की, वह इसके पूर्व नहीं हुई। चीरा व महरौनी खुर्द में स्थापित किये गये 30 मेगावाट के सौर ऊर्जा प्लांटों का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इन्हीं के कार्यकाल में किया। इसके साथ ही 20 सितम्बर 2015 का दिन ललितपुर के लिए इतिहास के सुनहरे पन्नों में उस वक्त जोड़ा गया, जब बजाज समूह द्वारा ललितपुर के ग्राम चिगलौआ में 1980 मेगावाट के सुपर क्रिटिकल पावर प्लांट की प्रथम 660 मेगावाट इकाई का शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री व पूर्व रक्षामंत्री मुलायम सिंह यादव, कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह, ऊर्जा राज्यमंत्री यासर शाह व ग्राम विकास राज्यमंत्री अरविंद सिंह गोप ने संयुक्त रूप से बटन दबा कर किया गया। इस पावर प्रोजेक्ट को जल्द पूरा कराने में भी डीएम जुहेर बिन सगीर का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
सरकारी डिपो के लिए कराये 11 करोड़ स्वीकृत
जिले के ग्रामीण अंचलों तक आवागमन की सुविधा को सुगम बनाने के लिए जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने शासन से ललितपुर में डिपो संचालन का प्रस्ताव भी स्वीकृत कराया। ललितपुर डिपो के नाम से लोहिया बसों का संचालन किया जा रहा है। ललितपुर डिपो के लिए डीएम जुहेर बिन सगीर ने हाल ही में 11 करोड़ रुपये की धनराशि भी स्वीकृत करायी है। अब ललितपुर के लोगों को सुदूर ग्रामीण अंचलों तक आवागमन के लिए परेशानियां नहीं उठानी पड़ेगी।
डीएम ने बतायी मन की बात
डीएम ने मन की बात कहते हुये बताया कि बड़े-बड़े जिलों में रहने के बाद छोटा जिला मिला था, जिसमें आराम मिलता। लेकिन जिले का भ्रमण किया तो पाया कि यहां आराम नहीं काम ही काम है। जिले के अंतिम छोर पर बसे लखन्जर पापरा जैसे इलाकों का भ्रमण किया तो उन्होंने मन में ठान लिया था कि मड़ावरा को तहसील बनाये जाने की आवश्यकता है। यहां तहसील बनने से गरीबी दूर होने के साथ-साथ विकास कार्य भी होंगे।
भाईचारे के साथ मनायें त्यौहार
कोतवाली परिसर में शान्ति समिति की बैठक संपन्न
ललितपुर। श्रीगणेश महोत्सव के साथ आसन्न जल बिहार व ईद पर्व को जिले में शुचिता एवं शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए कोतवाली परिसर में शान्ति समिति की एक आवश्यक बैठक क्षेत्राधिकारी सदर ओमकार सिंह अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में जनप्रतिनिधि, आयोजन समिति पदाधिकारी, राजनेता व तैयारियों से सम्बन्धित सअधिकारी मौजूद रहे।
            बैठक में सीओ सिटी ओमकार सिंह ने कहा कि ललितपुर कौमी एकता की मिशाल कायम रखने वाला शहर है। यहां प्रत्येक वर्ष जल बिहार व ईद त्यौहार को बड़े ही शान्ति व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया जाता है। ललितपुर में लोग जात-पात, अमीरी-गरीबी से ऊपर उठकर सोचते हुये एक-दूसरे के त्यौहारों में शामिल होते हैं। कहा कि ललितपुर के इसी ललित्य को बनाये रखते हुये जल बिहार व ईद का त्यौहार आपसी भाईचारे के साथ मनायें। मौके पर मौजूद शहर कोतवाल मंगला प्रसाद तिवारी ने समिति पदाधिकारियों से की गयीं तैयारियों की जानकारी ली तो वहीं जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की। साथ ही राजनेताओं ने अपने विचारों व सुझाव भी रखे। इस दौरान एसएसआई निगवेन्द्र प्रताप, जिला मुस्लिम एसोशियेशन सदर असलम कुरैशी, शहर पेश इमाम हाजी अब्दुल अलीम, उर्स कमेटी सदर बाबू बदरूद्दीन कुरैशी, पूर्व नपाध्यक्ष रमेश खटीक, श्री नृसिंह रामलीला जल बिहार महोत्सव समिति अध्यक्ष भवानी सिंह यादव, अहमद दरोगा, सराफा एसोशियेन अध्यक्ष मज्जू सोनी, पार्षद मुस्तफा खान, रमजान अली, डा.दीपक चैबे, हरविन्दर सलूजा, पार्षद मो.इदरीश राईन, अजीज कुरैशी, रत्नेश तिवारी, नगर पालिका से सफाई इंस्पेक्टर आरके लवानिया, दिनेश बिरौनिया, जेई विपिन कुमार सहित अनेकों लोग मौजूद रहे।
लूट समेत अन्य मामलों में तीन शातिर बदमाश पकड़े
ललितपुर। पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी के सख्त आदेशों पर पुलिस ने सक्रियता अपनाते हुये अपराधियों की धर-पकड़ अभियान तेज कर दिया है। इसी क्रम में पुलिस ने लूट समेत अन्य घटनाओं के तीन शातिर बदमाशों को पकडऩे में सफलता हांसिल की है।
            बताया गया है कि बीती 19 सितम्बर को थाना जखौरा में दर्ज की गयी लूट की घटना को गंभीरता से लेते हुये पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने सीओ अपराध शाखा ओमकार सिंह को जल्द पटाक्षेप के निर्देश दिये थे। इसी क्रम में थानाध्यक्ष जखौरा हाकिम सिंह यादव ने अपने हमराहियों के साथ राजघाट रोड ग्राम साकरवार खुर्द से ग्राम सिरसी निवासी राजेश साहू पुत्र रामदास को पकड़ा है। पकड़े गये युवक के पास से लूटी गयी मोटर साइकिल सीटी 100 नीले रंग की एक मोबाइल बरामद किया गया है। साथ ही 21 सितम्बर को मुकद्दमें में वांछित लाखन पुत्र शेर सिंह व पप्पू पुत्र गजराज लुहार निवासी सीरोंनकलां थाना जखौरा की गिरफ्तारी के प्रयास तेज कर दिये गये हैं। इसी क्रम में चैकी इंचार्ज बिरधा ने धीरज सिंह पुत्र अनिल सिंह परमार व राघवेन्द्र पुत्र धर्मा निवासी मैनवार जो कि धारा 395397 के वांछित थे को गिरफ्तार करने में सफलता हांसिल की है।

उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नेमवि ने किया बालीवाल टीम को सम्मानित
अंतमहाविद्यालीयन बालीवाल प्रतियोगिता में बुविवि झांसी रहा अब्बल
ललितपुर। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी की अंतमहाविद्यालयीन बालीवाल प्रतियोगिता उरई के बीएसएस कालेज में संपन्न हुई, जिसमें नेहरू महाविद्यालय की बालीवाल टीम ने भी प्रतिभाग किया।
            ललितपुर नेहरू महाविद्यालय की टीम ने पहले मैच में टीकाराम स्मृति महाविद्यालय मोंठ को सीधे सेटों 25-20 और 25-15 से हराया। दूसरे मैच में बुविवि झांसी की टीम को 26-24 से हराया। जबकि फाइनल मुकाबले में बुविवि झांसी की टीम से हुआ, जिसमें पहला सैट 26-24 से बुविसे झांसी जीता, तो दूसरा सेट नेहरू महाविद्यालय की टीम ने 25-20 से जीत लिया। अंतिम दौर में 23-25 से बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की टीम ने मैच जीता। इस प्रकार नेहरू महाविद्यालय की टीम इस मुकाबले में प्रतिद्वंदी टीम रही। समापन समारोह में एसएसपी उरई ने नेमवि के छात्रों को स्मृति चिह्न व मैडल देकर सम्मानित किया। टीम खिलाडिय़ों में धर्मेंद्र कुशवाहा कप्तान, चन्द्रपाल पटेल उप कप्तान, राहुल निरंजन, हितेन्द्र जैन, मानवेन्द्र सिंह यादव, ललित झपाटे, अक्षय कुमार, चन्द्रप्रताप यादव, चन्द्रशेखर शर्मा, धीरेन्द्र, हर्षित जैन, धर्मेंद्र यादव, हेमन्त दुबे, अरूण प्रजापति शामिल रहे।
            बालीवाल टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नेमवि प्राचार्य डा.अवधेश अग्रवाल ने कहा कि स्वस्थ्य मस्तिष्क में स्वस्थ मन निवास करता है। कहा कि प्रतियोगिताओं के माध्यम से स्वस्थ तन व स्वस्थ्य मन से क्षमता में बृद्धि कर सकते हैं। संस्कृत विभागाध्यक्ष डा.ओमप्रकाश शास्त्री व क्रीड़ाधिकारी डा.अनिल सूर्यवंशी ने टीम को बधाई दी। बताया कि धर्मेंद्र कुशवाहा, राहुल निरंजन, हितेन्द्र जैन, चन्द्रपाल पटेल का चयन दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय अंतविश्वविद्यालयीय प्रतियोगिता के लिए हो गया है। इस अवसर पर डा.पंकज शर्मा, फहीम बख्श, भगवती प्रसाद, विवेक पाराशर, हेमन्त दुबे, राजकुमार, सविता, अभिषेक कुमार, अभिषेक सोनी, हरीश साहू आदि मौजूद रहे।
जिला व क्षेत्र पंचायत चुनाव कार्यक्रम घोषित
ललितपुर। जनपद में चार चरणों में जिला व क्षेत्र पंचायत के चुनाव सम्पन्न कराये जायेंगे। जिसमें प्रथम चरण में ब्लाक महरौनी मड़ावरा में 9 अक्टूबर को मतदान होगा। प्रथम चरण में विकासखण्ड मड़ावरा के वार्ड 12 नाराहट, 13 सौंरई एवं वार्ड 14 मड़ावरा, विकासखण्ड महरौनी में वार्ड 15 सैदपुर, वार्ड 16 गुणा व 17 सिलावन सीट पर 9 अक्टूबर को मतदान होगा और 28 सितम्बर से 29 सितम्बर तक नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। तो वहीं द्वितीय चक्र में विकासखण्ड तालबेहट के वार्ड 1 पूराकलंा, वार्ड2 खांदी, 3 थाना एवं विकासखण्ड बार के वार्ड 18 बानपुर, 19 कैलगुवां, 20 बार, 21 पारौन क्षेत्र की सीट पर 13 अक्टूबर को मतदान होगा तो 1 अक्टूबर से 3 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। तृतीय चरण में विकासखण्ड बिरधा के वार्ड 8 जाखलौन, 9 बिरधा, 10 खितवाँस, 11 बालाबेहट में 17 अक्टूबर को मतदान होगा। तो नामांकन प्रक्रिया 6 से 7 अक्टूबर तक होगी। वहीं अंतिम चरण में विकासखण्ड जखौरा के वार्ड 4 जखौरा, 5 थनवारा, 6 बांसी, 7 बुढ़वार पर मतदान 29 अक्टूबर को होगा। नामांकन प्रक्रिया 9 - 10 अक्टूबर को होगी।

जल बिहार व रामलीला मंचन पर विस्तार से हुई चर्चा
बैठक कर समिति पदाधिकारियों को सौंपी तैयारियों की जिम्मेवारी
ललितपुर। श्री नृसिंह रामलीला जल बिहार महोत्सव समिति की एक बैठक रंगमंच पर समिति अध्यक्ष पार्षद भवानी सिंह यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में जल बिहार को लेकर श्रीनृसिंह रामलीला के प्रसंग में नगर के श्रीजी के विमानों को स्थापित करने व्यवस्थित रूप से परिक्रमा एवं आरती की व्यवस्थाओं, प्रशासनिक, धार्मिक एवं सामाजिक अतिथियों के बैठने के साथ धार्मिक महत्व की दृष्टि से ऐतिहासिक सुम्मेरा तालाब में श्रीजी के स्वरूपों के बिहार की व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप दिया गया। यह आयोजन लगभग तीन दशकों से भी अधिक सेय से श्री नृसिंह रामलीला जल बिहार समिति अपने संसाधनों से निरंतर करती आ रही है। जल बिहार के आयोजन के अतिरिक्त प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली रामचरित मानस पर आधारित भगवान श्रीराम के चरित्र की लीला मंचन की तैयारियों पर भी विस्तार से चर्चा की गयी। इस वर्ष नई साज-सज्जा के साथ तथा स्थानीय व बाहर के कलाकारों से निरंतर सम्पर्क किया जा रहा है। इस दृष्टि से समिति पदाधिकारियों व सहयोगियों को जिम्मेवारियां सौंपी गईं। बैठक में महामंत्री भरत पुरोहित, निर्देशक कैलाश शर्मा, राजेश सेन, द्वारका निरंजन, अखिलेश पाठक, सुबोध गोस्वामी, पन्नालाल साहू, पूर्व जिलाध्यक्ष कैलाश यादव, नरेन्द्र कड़ंकी, पप्पू सिंघई, सहवाग, कल्लू ठेकेदार, हरी सिंह यादव, नफीश खां, देवी, प्रेमबिहारी, छोटू, राजेन्द्र यादव, मनोज मिश्रा, प्रदीप गोस्वामी आदि मौजूद रहे। बैठक का संचालन रामगोपाल नामदेव ने किया।

शोभायात्रा की होगी महाआरती
ललितपुर। जनपद के सर्वाधिक महत्वपूर्ण पर्व जल बिहार महोत्सव को भव्य बनाने के उद्देश्य से श्रीरामराजा व्यायामशाला जियनेजियम (रजि.) की एक बैठक विष्णुपुरा में संपन्न हुई। बैठक में जल बिहार महोत्सव पर चैबयाना स्थित श्री रघुनाथजी बड़ा मंदिर से सुम्मेरा तालाब तथा संपूर्ण शोभायात्रा मार्ग को संजोने-संवारने की बात की गयी। इसके साथ ही सावरकर चैक पर भव्य मंच से नगर की समस्त विमानों को नगर के विद्वान पुरोहितों के सान्निध्य में विशाल महाआरती करने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में अध्यक्ष संजय सेन पहलवान, मनमोहन जडिय़ा, खुशीलाल कुशवाहा, दीपक नामदेव, हनुमत हलवाई, मनोज जैन, हेमन्त नामदेव, दीपक साहू, मनोज अहिरवार, कान्हा, प्रशान्त, पंकज, मोनू, अभिषेक, लकी, वीरू, राजेश झा, जितेन्द्र आदि मौजूद रहे। संचालन संतोष सोनी ने किया।

निधन पर शोक जताया
ललितपुर। भाजपा की एक शोकसभा संसदीय कार्यालय पर संपन्न हुई। सभा में झांसी महानगर संघ चालक सतीशशरण अग्रवाल की पत्नी श्रीमती पुष्पादेवी अग्रवाल के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया। सभा में दिवंगत आत्मा की शांति हेतु दो मिनिट का मौन धारण कर ईश्वर से मंगल कामनायें की गईं। इस दौरान क्षेत्रीय अध्यक्ष रामरतन कुशवाहा, जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे, ओमप्रकाश श्रीवास्तव, प्रेमचंद्र पटेल, महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला, पार्षद अनुराग जैन शैलू, महेश भैया, राजकुमार जैन चूना, दीपक जायसवाल, शशि शेखर पाण्डेय, देवेन्द्र गुरू, रत्नेश तिवारी, कल्लन कुशवाहा, प्रभाकर शर्मा, भरत पुरोहित, सोनू चैबे, दीपक मिश्रा, शीतल सिंह राजपूत, दीपक पाराशर, किंजल हुण्डैत, अमित तिवारी, धु्रव सिंह सिसौदिया, रूपेश साहू, नीतेश संज्ञा, बादाम सिंह, कृष्ण बिहारी कुशवाहा, राजेन्द्र नायक, अशोक साहू, अमित नायक, कुंवरराज, मनोहर सिंह यादव, रामकिशोर तिवारी, रामकिशोर तिवारी, के.के.पंथ, लवली शर्मा आदि मौजूद रहे।
            इधर नगर कांग्रेस कमेटी की एक बैठक जिलाध्यक्ष हरीबाबू शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। बैठक में कांग्रेस नेता और पूर्व ब्लाक अध्यक्ष रामसिंह ननौरा और व्यापारी नेता सत्यनारायण नारियलवाले के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया। बैठक में सुरेन्द्र जैन, नदीम शबनम, प्रदीप रिछारिया, अजय तोमर, विवेक व्यास, संजीव हुण्डैत, अंकित यादव, मु. आशिफ, सुनील खजुरिया, मनीष रिछारिया, निर्भीक शर्मा, रामगोपाल अहिरवार, रामनरेश दुबे, मुकेश रजक, प्रेम नामदेव, हनुमत कुशवाहा, समद खां, जहीर खां, मानसिंह परमार आदि उपस्थित रहे।

भव्यता के साथ आज मनाया जायेगा जल बिहार महोत्सव
ललितपुर। श्री रामलीला हनुमान जयंती महोत्सव समिति की एक बैठक ब्रजेश चतुर्वेदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें कल (आज) होने वाले जल बिहार महोत्सव की भव्यतापूर्ण तैयारी को लेकर चर्चा की गयी।
            इस अवसर पर समिति अध्यक्ष ब्रजेश चतुर्वेदी ने कहा जल बिहार ललितपुर जनपद का ऐतिहासिक एवं धार्मिक रूप मनाया से मनाया जाने वाला प्रमुख पर्व है इसमें नगर सहित नगर से लगे हुए समस्त देवालयों के विमान नगर के सुम्मेरा तालाब पर बिहार हेतु आते है जहां वैदिक मन्त्रोच्चारण से विमानों का बिहार कराया जाता है। उन्होंने कहा की 24 सितम्बर को सांयकाल 5 बजे चैबयाना स्थित श्री रघुनाथजी बड़ा मंदिर से सभी विमान एकत्रित होकर सुम्मेरा तालाब को प्रस्थान करेंगे। इस बार समिति द्वारा विमानों के आगे घण्टे झालर नगाढ़े आदि आकर्षण का केन्द्र रहेंगे साथ ही रंगोली एवं विमान मार्ग पर पुष्प वर्षा की जायेंगी। वहीं समिति द्वारा सभी पदाधिकारीयों को कार्यक्रम की व्यवस्थायें सौंपी गयी।
            बैठक में रमेश कुमार रावत, नारायण सिंह यादव, श्यामाकांत चैबे, हरविन्दर सलूजा, भरत रिछारिया, रत्नेश तिवारी, चन्दशेखर राठौर, अमित तिवारी, डा. प्रबल सक्सेना, शिवकुमार शर्मा, ललित कौशिक, रविकांत तिवारी, राजीव हुण्डैत, राजेश दुबे, धर्मेन्द्र चैबे, राजेन्द्र ताम्रकार, अवधेश कौशिक, संजीव साहू सहित सभी कार्यकर्ता उपस्थित रहें। संचालन डा. दीपक चैबे ने किया।

सत्य का जीव और जीवन से गहरा संबंध: आर्यिकाश्री
ललितपुर। जो हित के लिए कहा जाता है वह सत्य है। संसार में झूठ का कभी अस्तित्व नहीं रहता यदि झूठ भी चलता है तो वह भी सत्य के नाम पर चलता है। सत्य अनमोलरत्न है जो जैसा है उसको वैसा ही मानना, जानना और कहना ही सत्य धर्म है। हम सत्य के राही बने और सत्य के विश्वासी बनें इसी में जीवन की सार्थकता है। यह बात आर्यिकारत्न पूर्णमति माता जी ने कही।
            आर्यिकाश्री ने कहा जब व्यक्ति क्रोध, अहंकार, मायाचारी और लोभ को नियंत्रित कर लेता है तो सहज ही उसके जीवन में सत्य अवतरित हो जाता है। उन्होने कहा कि जिस पदार्थ की जिस रूप में सत्ता है वैसा ही जानना सत्यज्ञान है, बैसा ही मानना सत्य श्रद्धान है वैसा ही बोलना सत्य वचन है। आत्मस्वरूप के सत्य ज्ञान श्रद्धानपूर्वक वीतराग भाव की उत्पत्ति होना सत्य धर्म है इसके बोलने से जीवन में भगवत्ता बनती है उनके बचनों की रक्षा देवतागण करते हैं।  जीव और जीवन के संबंध को गहरा बताते हुए उन्होने कहा चाहे कुछ भी हो सत्य बचन बोलना चाहिए।

कार्यशाला में लीव मैन्येफैक्चरिंग की दी गईं जानकारियां
राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद द्वारा एमएसएमई इकाईयों पर दिया जोर
ललितपुर। कलेक्ट्रेट सभागार में राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय कानपुर के उप निदेशक वी.प्रभाकर द्वारा लीन मैन्यूफैक्चरिंग पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रेनाइट कटिंग पोलसिंग की इकाईयों एवं दाल मिल से सम्बन्धित इकाईयों तथा जखौरा के पीतल मूर्तिकारों के द्वारा प्रतिभाग किया गया। उप निदेशक वी.प्रभाकर के द्वारा उद्यमियों को अवगत कराया गया कि भारत सरकार द्वारा लीन मैन्यूफैक्चरिंग का कार्यक्रम वर्ष 2009 में प्रारंभ किया गया। जिसमें 100 क्लस्टरों को लाभान्वित किया जा चुका है। वर्तमान में 500 कलस्टरों को योजनान्तर्गत लाभान्वित कराया जाना है। इस योजना में भारत सरकार द्वारा पैनल में सम्मिलित किये गये कन्सलटेंट के द्वारा इकाईयों का भ्रमण कर उनकी उत्पादकता लागत में कमी करने के उपाय सुझाये जायेंगे। इसके लिए कम से कम 6 से 10 इकाईयों को एसपीवी बनाकर अपनी सहमति देनी अनिवार्य होगी। जिसके आधार पर कन्सलटेंट द्वारा 18 माह की अवधि में पांच चरणों में अपने सुझाव दिये जायेंगे। जिसका भारत सरकार 80 प्रतिशत प्रतिपूर्ति करेगी एवं शेष 20 प्रतिशत इकाईयों को सम्मिलित रूप से व्यय करना होगा। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक रविकान्त शुक्ल ने उद्यमियों से आह्वान किया कि भारत सरकार द्वारा यह योजना उनकी उत्पादन लागत कम करने तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में सफल होने आदि उद्देश्यों को लेकर की गयी है। उन्होंने सभी उद्यमियों से उक्त योजना का लाभ उठाने की अपील की है। कार्यशाला में अनेकों उद्यमियों के साथ अधिकारी मौजूद रहे।

मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 10 अक्टूबर को
ललितपुर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में 10 अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे से जनपद न्यायालय परिसर समेत जिले की तीनों तहसीलों में विशेष रूप से यातायात, लघु आपराधिक प्रकरण, नगर पालिका विवाद एवं अन्य वादों का निस्तारण करने के लिए मासिक राष्ट्रीय लोग अदालत का आयोजन किया गया है। यह जानकारी देते हुये जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव आनन्द प्रकाश सिंह ने बताया कि मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में राजस्व, मनरेगा, भूमि अधिग्रहण वादों, पारिवारिक व वैवाहिक मामलों, मोटर दुर्घटना प्रतिकर वाद, विद्युत अधिनियम, स्टाम्प अधिनियम, श्रम अधिनियम, भारतीय उत्तराधिकारी अधिनियम, राजस्व वाद, बैंक ऋण वाद, बाल सम्वाद वाद, उपभोक्ता फोरम वाद, नगर पालिका टैक्स वसूली वाद, पुलिस अधिनियम के अंतर्गत चालान वाद, दुकान एवं वाणिज्य अधिनियम के अधीन बांट-माप, आदि के तहत लम्बित वादों एवं अन्य वादों के निस्तारण मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में किये जायेंगे। जिसमें सुलह समझौते के आधार पर लंबित वादों का निस्तारण किया जायेगा। उन्होंने सभी वादकारियों से सम्बन्धित मामलों को उक्त मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत में आकर निस्तारित कर लाभ उठाने की अपील की है।

No comments:

Post a Comment