सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Tuesday, September 22, 2015

ललितपुर समाचार, 23 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 23 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

र्निलोभ प्रवृत्ति के बगैर जीवन में सुख नहीं: आर्यिकाश्री
भ्रूणहत्या सामाजिक अभिशाप मंचन देख हुए श्रोता अभिभूत
ललितपुर। लोभ से इच्छा और इच्छा से तृष्णा बन जाती है जिसकी पूर्ति कर पाना कभी भी संभव नहीं है। जिसके हृदय से मलिनता निकल जाती है उसका जीवन स्वच्छ निर्मल और पवित्र  हो जाता है जवतक जीवन में र्निलोभ की प्रवृत्ति नहीं आएगी सुख की प्राप्ति नहीं होगी । क्षेत्रपाल मंदिर में पर्यूषण पर्व पर उत्तम शौच धर्म पर धर्मालुजनों को सम्बोधित करते हुए आर्यिका पूर्णमति माताजी ने उक्त उदगार व्यक्त किए उन्होने कहा। संस्कारों को जानने के लिए धर्म के प्रति रूचि जरूरी है । मन की भूख अपार है चाहे मिले सुमेर उन्होने कहा पशु का लोभ तो अपने पेट भरने तक ही सीमित है परन्तु मनुष्य पेट ही नहीं पेटी भी भरना चाहता है जिसकी पूर्ति हो पाना असंभव है।
            कहा कि चाह गई चिन्ता गई मनुआ वे परवाह जिनको कछु न चाहिए वे शाहन के शाह। उन्होंने कहा जब तक संतोष का भाव जीवन में नहीं आता आकुलता हाय-हाय खत्म नहीं होती धन संग्रह की प्रवृत्ति पर रोक नहीं लगती भोगोपभोग की सामग्री की सीमा नहीं बनाई जाती तब तक शुचिता के धर्म को नहीं पाया जा सकता। इसके पूर्व आज सुबह वेला में  शिविरार्थियों ने सामायिक प्रतिक्रमण के उपरान्त शिविर भगवान चंद्रप्रभु आदिनाथ एवं अभिनंदननाथ का अभिषेक आरके जैन, विमल की ओर से समुतिजी, मोहन, सुनील गंगचारी, अंकित जैन, जिनेन्द्र कुमार, आकाश भैया, आनंद कुमार, आनंद जैन, रवि चुनगी, प्रदीप सतरवांस, मंगलवार भक्ताम्मर गु्रप, सुपाश्र्वनाथ गु्रप,अजितनाथ गु्रप, विमलनाथ गु्रप द्वारा अभिषेक शान्तिधारा की जिसकी संयोजना व्रहमचारी आशीष भैया द्वारा की गई। इस मौके पर पर्यूषण पर्व के दौरान उपवासकर्ता श्रावकों को शान्तिबाई अलया पत्नी बाबू ज्ञानचंद अलया पूर्व महामंत्री जैन पंचायत की ओर से प्रभावना वितरित कर उनकी भावनाओं को सराहा।

मुआवजा के लिए भटक रहे किसान
गनगौरा के किसानों ने प्रशासन को भेजा ज्ञापन
ललितपुर। पहले ओलावृष्टि-अतिवृष्टि और अब बारिश न होने से नष्ट हुईं फसलों का मुआवजा न मिलने से किसानों में घोर निराशा बढ़ती जा रही है। किसान मुआवजा की मांग को लेकर मुख्यालय आना फिर से सुचारू होता नजर आ रहा है। इस सम्बन्ध में विकास खण्ड जखौरा के ग्राम गनगौरा के किसानों ने आज जिलाधिकारी को दिये एक ज्ञापन में मुआवजा दिलाये जाने की मांग को पुरजोर तरीके से उठाया है।
            ज्ञापन में बताया कि विगत वर्ष हुई ओलावृष्टि व अतिवृष्टि के कारण गेंहू, चना, मसूर की फसलें पूरी तरह नष्ट हो गयी थीं। इसके बाद लेखपाल द्वारा सर्वे कराकर प्रशासन को आख्या भी सौंप दी थी। तब से लेकर आज तक किसानों को मुआवजा नहीं मिल सका है। बताया कि इस वर्ष खरीफ की फसल किसानों ने किसी प्रकार आर्थिक तंगी के बावजूद भी अपने खेतों में बोई तो बारिश नहीं हुई, जिससे उड़द की फसल में पीला रोग लग गया, जिससे खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हो गयी। ऐसे में अब किसानों के समक्ष आर्थिक संकट गहरा गया है। इस संकट को देखते हुये किसानों ने जिला प्रशासन से जल्द ही मुआवजा दिलाये जाने की मांग की है। ज्ञापन देते समय हीरालाल, जगदीश, महेन्द्र सिंह, केहर सिंह, नंदराम, शोभाराम, प्रहलाद, कल्यान, मुकेश, हिम्मत, मनसु, अमोल सिंह, दयाराम, भुजबल सहरिया, किशोर, रामपाल सहरिया, ब्रजा सहरिया, रोशन सहरिया, मिटठू सहरिया मुल्लू समेत अनेकों किसान मौजूद रहे।

दबंगों ने फसल काटकर किया जमीन पर अवैध कब्जा
कार्यवाही न होने पर पीड़ित परिवार बैठा आमरण अनशन पर
ललितपुर। गांव के दबंग लोगों द्वारा जमीन पर जबरन अवैध तरीके से कब्जा करने की शिकायत लेकर दलित परिवार ने घण्टाघर मैदान पर आमरण अनशन शुरू कर दिया है। उक्त खेत में खड़ी उड़द की फसल को भी दबंगों द्वारा काट लिया गया। अब पीड़ित ने जिला प्रशासन से मामले में निष्पक्ष जांच कराते हुये कार्यवाही की मांग की है।
            घण्टाघर पर परिवार के साथ आमरण अनशन पर बैठी रती पत्नी कल्लू अहिरवार ने बताया कि उसकी आराजी संख्या 585 रकवा 0.360 ग्राम बहरावट में स्थित है। उक्त जमीन पर उसने इस बार उड़द की फसल बोई थी। लेकिन बारिश न होने के कारण फसल खराब हो गयी। उक्त फसल को विगत रात गांव के ही दबंग लोगों ने काट लिया। इतना ही नहीं आराजी पर भी अवैध तरीके से कब्जा जमा लिया। जब इस मामले की शिकायत की गयी तो उक्त लोगों ने गाली-गलौच करते हुये जान से मारने की धमकी दी। मामले की शिकायत करने पर कोई सुनवाई नहीं हुई। पीड़ित ने न्याय की गुहार लगाते हुये घण्टाघर पर आमरण अनशन शुरू कर दिया है। आमरण अनशन पर बैठने वालों में रती अहिरवार, कल्लू अहिरवार, प्रदीप, श्रीपत, हरकुंवर, रज्जी, कमला, बन्दू, जमनाबाई व सुनील शामिल हैं।

सवालों के सही जबाव नहीं दे सकीं शिक्षिकायें
जिला प्रोबेशन अधिकारी ने किया राजकीय बाल गृह दैलवारा का निरीक्षण
ललितपुर। जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने मंगलवार को अपराह्न ग्राम दैलवारा स्थित राजकीय बाल गृह (बालक) का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सर्वप्रथम संस्था की सुरक्षा व्यवस्था को देखा। इसके पश्चात संस्था में बालकों का विश्राम गृह का निरीक्षण किया। जिसमें बेहतर तरीके से बच्चों की चैकिंयां सही पायी गयी। इसके अलावा सफाई व्यवस्था संतोषजनक न मिलने पर उन्होंने व्यवस्था के तहत सफाई दुरुस्त कराने के निर्देश दिये। रसोईघर का निरीक्षण करते हुये उन्होंने सफाई व्यवस्था ठीक नहीं मिली। जब उन्होंने पूछा तो अधीक्षक संतोष जनक उत्तर भी नहीं दे पाये एवं अधीक्षक से पूछा गया कि सफाई का उत्तरदायित्व किसका है तो वह कर्मचारी का बचाव करते नजर आये। प्रोबेशन अधिकारी ने अध्यापक कक्ष का मुआयना किया। जिसमें जिला बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा तैनात शिक्षिकायें बच्चों को अध्ययन करा रहीं थीं। बच्चों से दूसरी कक्षा में पूछा गया कि इण्डिया कहां है तो गलत जबाव मिला। शिक्षिका से पूछा गया कि प्रकाश संश्लेश्ण क्या है तो शिक्षिका भी इसका संतोष जनक उत्तर नहीं दे सकीं। इस दौरान अधीक्षक संजय कुमार, नंदलाल, दयावती, संगीता मौर्या, गायत्रीदेवी, कंछेदी, मुन्नू, होमगार्ड विष्णु प्रसाद व राजेश मौजूद रहे।

अनीस मंसूरी को राज्यमंत्री दर्जा मिलने पर खुशी जतायी
ललितपुर। जिला पसमांदा मुस्लिम समाज के पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीस मंसूरी के शासन द्वारा राज्यमंत्री का दर्जा दिये जाने पर खुशी का इजहार किया है। बताया कि अनीस मंसूरी पूर्व में भी राज्यमंत्री के पद पर रह चुके हैं। उक्त पद पर रहते हुये उन्होंने अनेकों जनकल्याणकारी कार्य किये। इस दौरान समाज ने मिष्ठान वितरण किया। इस अवसर पर अध्यक्ष मु.करीम पप्पू राईन, हफीज, इस्राइल, इस्माईल, यासीन मंसूरी, सिद्दीकी मामू, कुर्बान मंसूरी, इरफान, वसीम खजुरिया, समीर अमन, वसीम असर, वाहिद, राशिद, शाकिर, रफीक, मल्लू शहजाद, गामा भोंटा, रफीक डालू, शेख समीर अमन सहित अनेकों लोग मौजूद रहे। संचालन शायर असर ललितपुरी ने किया।

खान निरीक्षक पर मारपीट का आरोप
ललितपुर। कोतवाली क्षेत्रांतर्गत ग्राम बुढ़वार के मजरा फौजपुरा निवासी नीरज यादव पुत्र गजराज सिंह ने एक शिकायती पत्र कोतवाली पुलिस को सौंपते हुये जिला खान निरीक्षक व उनके साथियों पर एकराय होकर मारपीट करने का आरोप लगाया है। नीरज के मुताबिक वह ड़ेढ वर्ष पूर्व पांच हजार रुपये प्रतिमाह की वेतन पर अस्थाई तौर पर खान निरीक्षक के आवास पर खाना बनाने का कार्य कर रहा है। तब से लेकर वर्तमान तक उसकी वेतन नहीं दी गयी। जब उसने रुपये मांगे तो उन्होंने अपने साथियों के साथ एक राय होकर उसके साथ मारपीट कर दी। पीड़ित ने कोतवाली पुलिस से मामला दर्ज कर कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

शोकसभा कर अर्पित की श्रृद्धांजलि
ललितपुर। महावीर विद्या बिहार प्रांगण में धर्मश्रेष्ठी स्व.धर्मदास जैन के निधन पर शोकसभा का आयोजन किया गया। दशलक्ष्ण महापर्व के उत्तम शौच धर्म के दिन आर्यिकारत्न 105 अकंपमति माताजी ससंघ सान्निध्य में आयोजित श्रृद्धांजलि सभा में विनयांजलि अर्पित करते हुये डा.राकेश सिंघई ने बताया कि मड़ावरा के पास ग्राम रजौला निवासी अजय कुमार, अनिल कुमार, राजीव कुमार के पूज्यनीय पिता का आकस्मिक निधन हुआ है। वह एक धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति थे। इसके साथ ही वह मड़ावरा में नवनिर्माणाधीन महावीर जिनालय के अध्यक्ष व महावीर विद्या बिहार के सदस्य भी थे। उनके निधन पर दिगम्बर जैन समाज मड़ावरा व नगर की स्वयं सेवी संस्था जैन युवा जाग्रति सेवा समिति, सर्वाेदय बालिका मण्डल, आदिनाथ सेवा संघ, नेमिनाथ सेवा संघ, शाकाहार विचार मंच, दिगम्बर जैन महासभा, आचार्य विद्यासागर संस्कार वर्णी पाठशाला आदि ने भी श्रृद्धांजलि अर्पित की।

लेखपाल संघ मड़ावरा के अध्यक्ष बने भरत दुबे
ललितपुर। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ तहसील शाखा मड़ावरा के विभिन्न पदों पर मंगलवार को निर्वाचन अधिकारी रामप्रकाश श्रीवास एवं अरूण कुमार प्रजापति द्वारा तहसील सभागार में संपन्न कराया गया। निर्वाचन में भरत कुमार दुबे को अध्यक्ष, रूद्रप्रताप सिंह को वरिष्ठ उपाध्यक्ष, शिवशंकर पटेल को कनिष्ठ उपाध्यक्ष, रामनरेश को मंत्री, सुरेशचंद्र को उपमंत्री, गयाप्रसाद को कोषाध्यक्ष, रूपनारायण दुबे को ऑडीटर पद पर निर्वाचित हुये। इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष (वरिष्ठ) रामप्रकाश श्रीवास, कनिष्ठ उपाध्यक्ष अरूण कुमार प्रजापति, तहसील मड़ावरा संरक्षणदाता धर्मेंद्र दयाल सिंह रजिस्ट्रार कानूनगो व लेखपाल राजेन्द्र मिश्रा, रूपनारायण दुबके, नगेन्द्र बहादुर, शिवदत्त सिंह, हरिओम तिवारी, सत्यप्रकाश सेन, रामकुमार श्रीवास्तव, जीवाराम, परशुराम, केशवदास, राजेन्द्र निरंजन, कपूरचंद्र, रमेश प्रसाद, अभय स्वरूप, तहसील शाखा महरौनी अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, सुरेश कुमार आदि लेखपाल मौजूद रहे।

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2015
जिला प्रशासन ने जारी की अधिसूचना
ललितपुर। राज्य निर्वाचन आयुक्त (पंचायत एवं स्थानीय निकाय) उत्तर प्रदेश की अधिसूचना के क्रम में जिला मजिस्ट्रेट, जिला पंचायत अधिकारी पं. के तहत जिला पंचायत एवं सदस्य, क्षेत्र पंचायत के समस्त पदों पर समय सारिणी अनुसार सामान्य निर्वाचन संपन्न कराये जायेंगे।
            जनपद में सदस्य जिला पंचायत के समस्त पदों एवं सदस्य, क्षेत्र पंचायत पर निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए तैनात निर्वाचन अधिकारी द्वारा समय सारिणी के अनुसार विकास खण्डों के लिए नियत चरणावार सदस्य जिला पंचायत के पदों एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत के पदों पर निर्वाचन कार्यक्रम का पूर्ण विवरण देते हुये 23 सितम्बर को जन साधारण की जानकारी के लिए सार्वजनिक सूचना जारी करेंगे। समस्त खण्ड विकास अधिकारी अपने विकास खण्ड के निर्वाचन कार्यक्रमों का समस्त पंचायतों एवं उनके सम्मिलित ग्रामों में निर्वाचन कार्यक्रम की मुनादी करायेंगे। साथ ही इसका व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायेगा। सदस्य जिला पंचायत निर्वाचन में नामाकंन पत्रों का विक्रय जिला पंचायत कार्यालय में एवं नामाकंन पत्रों के दाखिल करने, उनकी जांच करने, उम्मीदवारी वापस लेने तथा चुनाव चिह्न आवंटन इत्यादि निर्वाचन कार्य अपर जिला मजिस्ट्रेट के न्यायालय कक्ष संख्या 11 में संपन्न कराये जायेंगे। निर्वाचन परिणामों की घोषणा भी इसी कक्ष से की जायेगी। सदस्य क्षेत्र पंचायत निर्वाचन के नामाकंन पत्रों का विक्रय कार्यालय खण्ड विकास अधिकारी एवं नामाकंन पत्र दाखिल करने, उनकी जांच करने, उम्मीदवारी वापस लेने एवं चिह्न आवंटन, मतों की गणना, मतगणना केन्द्र पर एवं निर्वाचन परिणामों की घोषणा विकास खण्ड मुख्यालय से की जायेगी। निर्वाचन की संपूर्ण अवधि में समस्त सम्बन्धित कार्यालय अनिवार्य रूप से खुले रहेंगे और समय सारिणी अनुसार कार्यवाही की जायेगी।

पंचायत चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण बैठक कल
ललितपुर। जिला मजिस्ट्रेट ने त्रिस्तरीय सामान्य निर्वाचन 2015 में समस्त नव नियुक्त निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों को उनके पदीय कर्तव्यों व राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों से अवगत कराने के लिए एक अति महत्वपूर्ण प्रशिक्षण का आयोजन जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में आगामी 24 सितम्बर को अपराह्न जिलाधिकारी सभाकक्ष में किया जायेगा। उन्होंने समस्त तैनात किये गये निर्वाचन अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचन अधिकारियों को सूचित किया है कि उपरोक्त बैठक में निर्धारित तिथि व समय पर अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें।

आदर्श आचार संहित प्रभावी
ललितपुर। मुख्य विकास अधिकारी अरूण कुमार उपाध्याय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुये सदस्य जिला पंचायत एवं सदस्य क्षेत्र पंचायत के पदों पर निर्वाचन में प्रतिभाग करने वाले समस्त भावी उम्मीदवारों को सूचित किया है कि आयेाग द्वारा 21 सितम्बर को जारी अधिसूचना के अनुसार आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। उन्होंने सभी से आदर्श आचार संहिता का पालन करने की अपील की है।

नियुक्ति पत्र निर्गत की सूचना मांगी
ललितपुर। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने सूबे के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है। आदेश के तहत विज्ञान-गणित अध्यापकों के पदों पर नियुक्ति को लेकर जनपद में कितने अभ्यर्थियों के नियुक्ति पत्र निर्गत किये जा चुके हैं, इस सम्बन्ध में आज ही ईमेल के माध्यम से भिजवाने की बात कही गयी है।

आवास बनाने के नाम पर रुपये हड़पने का आरोप
ललितपुर। कोतवाली क्षेत्रांतर्गत मोहल्ला नेहरू नगर निवासी प्रकाश पुत्र पूरन अहिरवार ने जिलाधिकारी को एक शिकायती पत्र दिया है। शिकायती पत्र में प्रकाश ने बताया कि उसने थाना बालाबेहट क्षेत्रांतर्गत ग्राम गिल्टौरा निवासी एक युवक को 23 हजार रुपये आवास बनवाने के नाम पर दिये गये थे। बताया कि उक्त लोगों ने स्वयं को सरकारी कर्मचारी बताते हुये उक्त धनराशि मांगी थी। परन्तु आज तक आवास नहीं बनवाये गये और जब रुपये वापस मांगे जाते हैं तो उक्त लोगों द्वारा गाली-गलौच कर मारपीट पर आमादा होते हुये भगा दिया जाता है। पीड़ित ने बताया कि इस मामले में कई बार शिकायतें कर चुका है, लेकिन कार्यवाही नहीं हुई। अब पीड़ित ने जिला प्रशासन से मामले में ठोस कार्यवाही करते हुये रुपये वापस दिलाये जाने की मांग की है।

No comments:

Post a Comment