सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Monday, September 21, 2015

ललितपुर समाचार, 22 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 22 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया




जिलाधिकारी जुबैर बिन सगीर का स्थानांतरण
ललितपुर। आज दिनांक 21 सितंबर को उत्तर प्रदेश सरकार ने जनपद ललितपुर के जिलाधिकारी जुबैर बिन सगीर का स्थानांतरण ललितपुर से मुरादाबाद कर दिया। जिलाधिकारी ने अपने कार्यकाल में जनपद के विकास कार्यों को संपादित किया, साथ-ही-साथ जनता की तमाम समस्याओं का निवारण तत्काल करने का प्रयास किया। वैसे एक बात समझ से परे लगती है कि एक दिन पहले पधारे सपा सुप्रीमों मुलायम सिंह यादव की अगुवाई में ऐसी कौन सी कमी रह गई जिस कारण से उत्तर प्रदेश सरकार ने एक दिन बाद ही जुबैर बिन सगीर का स्थानांतरण ललितपुर से मुरादाबाद कर दिया। फिलहाल जनपद में नियुक्त होने वाले जिलाधिकारी के बारे में कोई सूचना नहीं मिल सकी है।
दो सप्ताह से लापता मेडीकल कर्मचारी
कैमिस्ट एसोशियेशन ने एसपी को भेजा ज्ञापन
ललितपुर। चार सितम्बर से लापता मेडीकल कर्मचारी की खोजबीन तेजी से कराये जाने की मांग को लेकर कैमिस्ट एसोशियेशन ने एक ज्ञापन पुलिस अधीक्षक को भेजा है।
            ज्ञापन में बताया कि दवा व्यवसायी सम्भव सिंघई की अदिति एजेन्सी पर कार्यरत कर्मचारी सुरेन्द्र पाल गत शुक्रवार 4 सितम्वर को फर्म के कार्य से महरौनी मडावरा बस से गया था। महरौनी में दोपहर 4 बजे वह अपने कार्य से मुक्त होकर अन्य दुकान के कर्मचारियों के थोडी देर बाद आने की कह वही रुक गया। उसके बाद से उसका कोई पता नही है। उक्त घटना के 17 दिन बाद भी कर्मचारी का पता ना लग पाना दुखद है ऐसोशिएसन ने पुलिस अधीक्षक महोदय से मामले का जल्द से जल्द खुलासा करने की मांग करती है। इस तरह की घटना से समस्त व्यापारी वर्ग भय ग्रस्त है, कर्मचारी व्यापारी की रीढ की तरह होता है अगर इस मामले का खुलासा जल्द नही होता है तो व्यापारी आगे कर्मचारियो को बाहर भेजने से कतराने लगेगा जिससे ग्रामीण क्षेत्र के व्यापार पर गंभीर असर पडेगा। उक्त कर्मचारी के परिजन मामलें को लेकर आये दिन व्यापारियों को परेशान कर रहे है जो सरासर गलत है। दुकान का कर्मचारी कर्मचारी न होकर दुकान का एक हिस्सा बन कर काम करता है ऐसे में कर्मचारी के परिजनो द्वारा व्यापारी से की जाने वाली बदसलूकी की ऐसोंशिएसन निन्दा करती है। पुलिस अधीक्षक महोदय से मामले का शीघ्र खुलासा करवाने की मांग करती है, जिससे व्यापारी अपने कर्मचारियों को निर्भय हो व्यापारिक कार्य से ग्रामीण क्षेत्रों में भेज सके। ज्ञापन उपरान्त केमिस्टों की एक बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें मामले का खुलाशा आगामी 27 सितम्वर तक न होने पर 28 सितम्वर से समस्त दवा व्यापारी अपने प्रतिष्ठान अनिश्चित समय के लिये बन्द कर हडताल पर चले जायेगे। ज्ञापन देते समय कैलाश डयोढ्यिा, सुरेश बडेरा, प्रदीप त्रिपाठी, शाह अशोक जैन, सुबोध गोस्वामी, विमलेश जैन, भगत गौर, संजीव साहू, आशीष बबेले, मुन्नालाल पंथ, हरिनारायण कटारे, संजय गुप्ता, राहुल चैधरी, जितेन्द्र जैन, आशीष उपाध्याय, ब्रजबिहारी उपाध्याय, जयनारायण कटारे, राजीव जैन, डा. विक्रांत तोमर, अंशुल जैन, मनीष शर्मा, संदीप गोस्वामी, नितिन अग्रवाल, गौरव जैन, राजेश समैया, मनोज सिंह राठौर, कुमार नुना, अभिलाष रिछारिया, उमा कांत गुप्ता सहित तमाम दवा व्यवसाई उपस्थित रहे।

जीवन में धर्म ही सुख का कारण: आर्यिका पूर्णमति
ललितपुर। कोई मन से छल करता है कोई शरीर से। छल कपट करने वाला व्यक्ति चैन से नहीं जाता जवकि निश्चल व्यक्ति के जीवन में हमेशा शान्ति रहती है। जिस प्रकार मन में चुभा कांटा जीने नहीं देता उसी प्रकार जिसके जीवन में धर्म है उसे जीवन में सुख। इससे बचने के लिए पुरूषार्थ जरूरी है।
            आर्यिकाश्री पूर्णमति माताजी ने कहा कि संसारी व्यक्ति का जीवन माया की मूर्ति बना हुआ है बहरूपियापन तो इसका स्वभाव सा बन गया है। असलियत का पता लगाना काफी कठिन है। माया के मुखौटों से हम इतने सज गए हैं कि वास्तविक चेहरा हमारा कैसा है कहा नहीं जा सकता। व्यापार की भाषा में रिश्तेदारी, संबंधों और अतिथियों तथा आस पडौस में बसने वालों के प्रति हम किस किस तरह की मायाचारी से पेश आते हैं। भगवान ही जानते हैं या फिर हमारा खुद का मन। मजे की बात तो यह है कि इस तरह करने में ही हमें आनंद आता है सीधे में नहीं टेढे-मेढे चलते में ज्यादा रस आता है  कहा है वे कौन हैं जो टेढे मेढे रास्तें पर भी सीधा चला करते हैं गजब तो ये है कि लोग सीधे साधे रास्तों पर भी टेढा चला करते हैं। उन्होने कहा कि धन के पीछे माया का जाल नहीं बुनना क्योकि जितना बुनते हैं उतना ही परेशान रहते हैं। विपत्ती का जीवन में आना जीवन का अंग है किन्तु मुस्काराकर जीवन जीना जीवन जीने की कला है। आर्यिकाश्री पूर्णमति माताजी द्वारा रचित 1008 सहस्त्रनाम विधान साधर्मी भाई गु्रप द्वारा सम्पन्न कराया गया। कंथुसागर गु्रप के शिविरार्थियों ने आर्यिकाश्री को शास्त्र भेंट किया।

गुरूवार को होगा जल बिहार महोत्सव
सुम्मेरा तालाब व ईदगाह का नपाध्यक्ष ने किया औचक निरीक्षण
ललितपुर। मऊरानीपुर के साथ ललितपुर में व्यापक स्तर पर आयोजित होने वाले जल बिहार महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन के निर्देशन में तैयारियां अंतिम दौर पर चल रहीं हैं। सुम्मेरा तालाब पर आयोजित होने वाले इस महोत्सव व आगामी ईद की तैयारियों का आज नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित भी किया।
            नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने जेई विपिन कुमार को तालाब से जलकुम्भी हटवाने, घाटों की मरम्मत, कचरें की सफाई, रंगाई-पुताई व नृसिंह मन्दिर परिसर में विमानों के ठहराव स्थल का समतलीकरण कराने के निर्देश दिये। तालाब की सीढिय़ों पर गन्दगी एवं कचरें के ढेर पाये जाने पर दोनों सफाई एवं खाद्य निरीक्षकों को यथा शीघ्र साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये। विमान के जलूस मार्ग चैबयाना रघुनाथ जी मन्दिर से लेकर तालाबपुरा तक गड्डों की पेंच मरम्मत कराये जाने के निर्देश अवर अभियन्ता को दिये। सम्पूर्ण नगर में खराब पड़ी स्ट्रीट लाईटों को सुधारने, नई ट्यूव लाईटें लगाने तथा तालाब के मंदिरों व मैदान पर समुचित प्रकाश व्यवस्था कराने को रामसेवक बाल्मीकि व दीपेन्द्र कुमार को निर्देशित किया गया। तदोपरांत उन्होंने ईदगाह का मुआयना किया। इस दौरान ईदगाह के समीप ठेकेदार द्वारा मौके पर छोडी गयी अनुपयोगी निर्माण सामग्री को तत्काल हटाने के निर्देश दिये। इसके अलावा बड़ी नाली को ढकने, साफ-सफाई, आवारा जानवरों की रोकथाम के निर्देश सफाई निरीक्षकों दिये। इसके अलावा जामा मस्जिद घुसयाना, सदनशाह मस्जिद, जिला अस्पताल के पास मस्जिद, नदीपुरा मस्जिद, नेहरूनगर मस्जिद, गोविन्दनगर मस्जिद के पास साफ-सफाई कराकर नियमित कचरें का निस्तारण के निर्देश दिये। इस दौरान नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल, ईओ केएन शर्मा, पार्षद जगदीश यादव, अनुराग जैन शैलू, आरके लवानियां, दिनेश बिरौनिया, जेई विपिन कुमार, हबीब खां, दीपेन्द्र कुमार, रामसेवक बाल्मीकि, प्रदीप सिंह सौरियाल, रमाकान्त तिवारी, दीनदयाल सोनी, महेश श्रीवास्तव, अशोक कुमार, अजय जैन, सुधीर रावत, भगवान सिंह, अमित बाल्मीकि, सनी बाल्मीकि, विनीत बाल्मीकि आदि उपस्थित रहें।
पार्क में अराजक तत्वों की रोकथाम को मांगा पुलिस बल
नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने आजाद बालक्रीडा स्थल पार्क में सायंकाल असामाजिक तत्वों द्वारा मदिरापान कर बच्चों के साथ आये उनके परिजनों के साथ अभद्रता एवं तंज कसने का ममला संज्ञान में आने पर पुलिस अधीक्षक व प्रभारी निरीक्षक को अवगत कराते हुये इस पर रोकथाम की बात कही।

नियुक्ति पत्र न मिलने पर आक्रोशित हुये जूनियर शिक्षक
विज्ञान व गणित के जूनियर शिक्षकों को आज मिलने थे नियुक्ति पत्र
ललितपुर। जूनियर शिक्षकों ने बेसिक शिक्षा विभाग पर नियुक्ति पत्र वितरण न किये जाने का आरोप लगाते हुये जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भेजा है। जहां से नियुक्ति पत्र बीएसए कार्यालय से प्राप्त करने का आश्वासन मिलने के बाद कार्यालय पहुंचे जूनियर शिक्षकों को फिर से निराशा हाथ लगी। आक्रोशित हुये जूनियर शिक्षकों ने बीएसए कार्यालय के बाहर ही धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया।
            डीएम को भेजे गये ज्ञापन में जूनियर शिक्षकों ने बताया कि बेसिक शिक्षा सचिव संजय सिन्हा ने 15 सितम्बर को भेजे पत्र में जूनियर शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिये जाने के निर्देश दिये थे। बताया कि 21 सितम्बर तक 29334 विज्ञान व गणित के जूनियर शिक्षकों को यह नियुक्ति पत्र जारी किये जाने का आदेश बेसिक शिक्षा सचिव द्वारा दिये गये थे। बावजूद इसके आज तक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्ति पत्र नहीं दिये गये हैं। बताया कि नियुक्ति पत्र न मिलने से जूनियर शिक्षकों में काफी आक्रोश व्याप्त है। इस सम्बन्ध में जिला प्रशासन ने बेसिक शिक्षा विभाग को बेसिक शिक्षा सचिव द्वारा जारी आदेश के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिस पर बीएसए कार्यालय पहुंचे जूनियर शिक्षकों को नियुक्ति पत्र नहीं दिये गये। आक्रोशित हुये जूनियर शिक्षकों ने कार्यालय प्रांगण में ही प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान देवेन्द्र शर्मा, अनुपम सिंह, विकास सिंह, देवेन्द्र कुमार, प्रवेन्द्र सिंह, संजय वर्मा, सुभाष, श्याम सुन्दर, समीर खरे, देवेन्द्र वर्मा, निधि, सुजाता शर्मा, दीपमाला, राजेश राजपूत, कमलेश, राजेश, अनुज कुमार, राजेश कुमार, अनूप उपाध्याय, शिशुपाल सिंह समेत अनेकों जूनियर शिक्षक मौजूद रहे।
बच्चों को संस्कारवान शिक्षा देना शिक्षकों का दायित्व: नपाध्यक्ष
प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मीपुरा में किया ड्रेस वितरण
ललितपुर। नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मीपुरा में गणवेश वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल मौजूद रहे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में पार्षद धर्मेंद्र श्रीवास्तव व पार्षद जगदीश यादव के साथ प्रधानाचार्या ममता देवी मौजूद रही।
            नन्हें बच्चों के बीच नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल ने कहा कि विद्यालयों में बच्चों को संस्कारवान शिक्षा देने के लिए शिक्षकों का दायित्व और भी बढ़ जाता है। कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन करने के लिए मध्याह्न भोजन योजना, डे्रस वितरण जैसी तमाम योजनाओं का संचालन कर रही है, ताकि बच्चों का अधिगम स्तर सुधर सके। उन्होंने बच्चों को गणवेश वितरण करते हुये कहा कि बच्चे मन लगाकर पढ़ाई करें और देश, जिला व समाज में एक स्थान बनायें। इस अवसर पर अजय जैन, प्रधानाचार्य ममता देवी, विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष मंजू साहू के अलावा बीटीसी छात्राध्यापिका सीमा चैधरी, नीतू सिंह, नीलम कुमारी, सुमन कुस्तवार, रानी रजक आदि मौजूद रहीं।

एमबीबीएस की शिक्षा के लिए निपुण जायेंगे यूरोप
ललितपुर। ग्राम बंट के स्व. गाधिसुवन चैबे के पौत्र निपुण चतुर्वेदी पुत्र इन्द्रभूषण चतुर्वेदी शासकीय खर्चा स्कालर पर एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए सेन्ट पीटर वर्ग यूनिवर्सिटी यूरोप महादीप में आन लाइन टेस्ट पर इण्टर में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर चयनित किये गये हैं। उनके यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिला है। छात्र ने अपने परिवार, गांव व जिले का नाम रौशन किया है। निपुण के पिता पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर पदस्थ हैं। पूर्व जिला भाजपा अध्यक्ष शालिकराम पुरोहित के साढू हैं। छात्र निपुण को मिली इस सफलता पर सभी ने हर्ष व्यक्त किया है।

बिन राधे भगवान भी आधे: प्रो.शर्मा
ललितपुर। सत चित और चैतन्य तो जीव में भी पाये जाते हैं, परन्तु ब्रह्म की विशेषता उसका आनंदमय रूप है। राधा उसी रस स्वरूप, प्रेम स्वरूप सच्चिदानंद की आल्हादनी शक्ति हैं। जिनके अभाव में प्रेम असंभव है। उक्त शब्द राधा जी के प्राकटयोत्सव पर श्री जगदीश मंदिर सभागार में आध्यात्मिक संस्था अभ्युदय द्वारा आयोजित संगोष्ठी में प्रो.भगवत नारायण शर्मा ने कहे।
            प्रो.शर्मा ने आगे कहा कि श्रीमद् भागवत महापुराण में व्यासपुत्र शुकदेवजी जो आजन्म नित्य शुद्ध पवित्र हैं, वे ही गोपियों के विलक्षण प्रेम के सच्चे निरूपक हैं। हर समय जिसके हृदय में काम, धन और यश लिप्सा के बुलबुले उठते रहेगें, वह गोपी बल्लम वृन्द्रावन बिहारी, राधाघर, सुधापान, शालिवान माली गोप वे पुष्य विष्णों से गोपियों की अनंत प्रेमिल भक्ति समझ हीं नहीं सकता। यही गोपी प्रेम है, जिसकी पूर्ण अभिव्यक्ति राधाजी में दिखायी देती है। मानवीय रागों में सबसे प्रबल राग है प्रेम। वनवासिनी अशिक्षिता-ब्रजवालाओं के अनन्य प्रेम को देखकर ज्ञान-गुमानी, उद्धव का अहंकार पानी-पानी हो जाता है, जब वे वृन्दावन में गोपियों की चरण रज का सेवन करने वाली लता या झाडियों में से कुछ भी हो जाने पर अपने को धन्य मानने लगते हैं। संस्कृताचार्य डा.ओमप्रकाश शास्त्री ने कहा कि रसेस्वर कृष्ण ही एकमात्र पुरुष हैं, हम सभी प्राणी स्त्रीभाव से आराधना करके कृष्णमय हो सकते हैं। परिचर्चा में डा.पूरन सिंह निरंजन, डा.पुनीत बिसारिया, आचार्य सत्यनारायण तिवारी, डा.दीपा सिंधी, डा.जे.एस.तोमर, महेन्द्र रावत, डा.सुधा उपाध्याय, प्रवक्ता कामिनी जैन, प्रज्ञा सिसौदिया, पुरुषोत्तम सेन, रामकिशोर विश्वकर्मा आदि ने भी अपने विचारों को रखा। आभार चन्द्रविनोद हुण्डैत ने व्यक्त किया।

भाजपा सरकार ने जारी किये डाक टिकिट
नगर भाजपा ने बैठक कर जताया हर्ष
ललितपुर। नगर भाजपा की एक बैठक पार्टी कार्यालय पर नगराध्यक्ष अभय जैन की अध्यक्षता व जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने आजादी में बलिदान हुये अमर शहीदों के नाम डाक टिकिट जारी कर उन्हें श्रृद्धांजलि अर्पित की है, जो कि केन्द्र सरकार द्वारा उठाया गया सरानीय कदम है। इस अवसर पर उन्होंने कांग्रेस पर परिवारवाद की राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि कांग्रेस केबल एक परिवार की ही राजनीति करती है और उसे सभी महापुरुषों का सम्मान और देश की तरक्की व विदेशों में भारतीय प्रधानमंत्री की बढ़ती लोकप्रियता से परेशानी हो रही है। कहा कि कांग्रेस द्वारा बार-बार केन्द्र सरकार के विकास कार्यों की आलोचना की जा रही है, वह इसी कारण है। इस अवसर पर जिला महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला, राजकुमार जैन चूना, हरीराम निरंजन, अशोक गोस्वामी, भगवत दयाल सिंधी, दीपक जायसवाल, नगर महामंत्री रत्नेश तिवारी, दीपक पाराशर, राजेश लिटौरिया, रामबाबू राजपूत, धु्रव सिंह सिसौदिया, रूपेश साहू, आशीष तिवारी, किंजल हुण्डैत, देवेन्द्र गुरू, दीपक वैद्य, आकाश यादव, अशोक अहिरवार, पार्षद अनुराग जैन शैलू, अशोक पंथ, महेश श्रीवास्तव भैया, पंकज तिवारी, बृजेन्द्र राजपूत, डा.अविनाश देशमुख, रामकुमार नामदेव, अरविंद सोनी, संतोष सेंगर, अरस्तु उपाध्याय, शीतल राजपूत, रामकिशोर तिवारी, पार्षद के.के.पंथ, लवली शर्मा, शत्रुघन साहू, कमलेश नामदेव, रानू तिवारी, त्रिपति नारायण रावत, यंगवीर यादव, अंकुर रावत, अखिलेश चैबे, अनूप पस्तोर, अशोक खटीक, अभिषेक सोनी, रमाकान्त पटेल, रमन चैरसिया, कपूरचंद्र साहू, नीतेश संज्ञा, गोलू चैबे, गौरव चैधरी आदि मौजूद रहे। संचालन नगर मंत्री धु्रव सिंह सिसौदिया ने किया।

श्रृद्धांजलि सभा संपन्न
ललितपुर। मोहल्ला खिरकापुरा में हरीदास कुशवाहा की माताजी सावित्रीबाई के निधन पर समाज द्वारा श्रृद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। सभा के मुख्य वक्ताओं में सदर विधायक रमेश कुशवाहा, रतिराम पटेल, जमुना प्रसाद नामदेव, बिहारी, लखनलाल सेन, नीलम सिंह वर्मा, लखन कुशवाहा, प्रकाश नारायण कुशवाहा, परमानंद कुशवाहा, गनपत सिंह, डा.पूरन सिंह निरंजन, अशोक टेलर, कमल कुशवाहा, रमेश, प्रकाश कुशवाहा, ब्रजनारायण कुशवाहा ने भी अपने विचारों को रखा। अंत में समाज जिलाध्यक्ष कैलाश नारायण कुशवाहा ने सभी का आभार जताया।

No comments:

Post a Comment