सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Saturday, September 19, 2015

ललितपुर समाचार, 20 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 20 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया


आउट सोर्सिंग से सफाई कर्मचारी बढ़ाने पर लगी मोहर
सफाई इंस्पेक्टर व जेई के खिलाफ पार्षदों ने की शिकायतें
ललितपुर। नगर पालिका परिषद में नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल की अध्यक्षता व ईओ के.एन.शर्मा की मौजूदगी में बोर्ड बैठक संपन्न हुई। बैठक में आउट सोर्सिंग पर 122 सफाई मजदूरों को आवश्यकता अनुरूप बढ़ाये जाने एवं भुगतान समय पर कराये जाने की स्वीकृति दी गयी। वार्ड 23 के पार्षद भवानी सिंह यादव की मांग पर रामलीला हनुमान जयंती महोत्सव समिति की ओर से सुम्मेरा तालाब पर आयोजित महोत्सव में 50 हजार रुपये बढ़ाये गये। वार्ड 10 पार्षद मुस्तफा खां द्वारा 5 सफाई कर्मियों की मांग रखी गयी। साथ ही वार्ड संख्या 2 पार्षद के.के.पंथ, वार्ड 3 पार्षद शरीफ कुरैशी, वार्ड 5 रजनी रजक, वार्ड 6 विवेक दरौनियां, वार्ड 7 पार्वती रजक, वार्ड 8 अशोक पंथ, वार्ड 14 इदरीश राईन, वार्ड 16 पुष्पारानी कुशवाहा, वार्ड 17 तवस्सुम, वार्ड 19 से ममता तिवारी, वार्ड 20 से आशाराम कुशवाहा, वार्ड 21 से सहारा बानो, वार्ड 25 से अनुराग चैबे व 26 से अनुराग जैन शैलू ने वार्डों में टूटी नालियों, पुलिया की मरम्मत कराने की मांग की, जिस पर जेई विपिन कुमार को निर्देशित किया गया। वहीं ललितेश्वरी माता मंदिर वाली सड़क की मरम्मत कराने, पत्रकार भवन की मरम्मत, स्वकर निर्धारण प्रक्रिया पूर्ण करने, अमृत योजना से पार्क पार्किंग, मच्छरों की रोकथाम को फागिंग कराने के निर्देश दिये गये। सुपर मार्केट में एलआईसी में नगर पालिका को स्थानान्तरण करने पर चर्चा की गयी। साथ ही सिद्धंन मंदिर के पास पुलिया व नाली मरम्मत, नेशनल कान्वेंट स्कूल के पास पुलिया मरम्मत किये जाने की मांग की गयी। इसके अलावा 21 नवम्बर से एक माह तक ललितपुर महोत्सव आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया। बोर्ड बैठक में दर्जन भर से अधिक पार्षदों ने नवीन अस्पताल के सामने चंदेरे नाके तक पालिका की दुकानें बनाये जाने की मांग की, जिस पर जेई व नजूल लिपिक को कार्यवाही को निर्देशित किया गया। पार्षदों ने सफाई इंस्पेक्टर आर.के.लवानियां की कार्यप्रणाली पर नाराजगी व्यक्त कर उनके खिलाफ ठोस कार्यवाही किये जाने की मांग की, जिस पर सफाई इंस्पेक्टर को त्यौहारों के मद्देनजर एक और अवसर प्रदान किया गया। साथ ही जेई विपिन कुमार के खिलाफ पार्षदों ने शिकायत की, जिस पर जेई से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिये गये। बैठक में सभी पार्षदों के अलावा जेई विपिन कुमार, वरिष्ठ लिपिक हबीब खान, दीपेन्द्र कुमार, रामसेवक बाल्मीकि, प्रदीप सिंह, रमाकान्त तिवारी, दीनदयाल सोनी, नरेन्द्र राठौर, विनीत बाल्मीकि आदि मौजूद रहे।
तेरह मामलों में आपसी सुलह समझौते पर हुआ निस्तारण
परिवार परामर्श केन्द्र से महिलाओं को मिल रहा न्याय
ललितपुर। पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी के कुशल निर्देशन में संचालित परिवार परामर्श केन्द्र में आज एक दर्जन से अधिक परिवारों के विभिन्न प्रकार के मामलों को आपसी सुलह समझौते के आधार पर निस्तारित किया गया। केन्द्र प्रभारी रचना राजपूत व सदस्या सुधा कुशवाहा ने परिवारों के बीच बेहतर सामान्यजस्य के लिए प्रयास किया।
            केन्द्र में कस्बा पाली निवासी शहजाद खान पुत्र करीम उल्ला ने बताया कि उसने नई बस्ती निवासी रिषिका तिवारी से अंतर्राजातीय विवाह किया था। बताया कि उसकी पत्नी उसे बिना बताये 15 सितम्बर को अपने दोनों बच्चों के साथ भोपाल चली गयी थी। जबकि उसकी पत्नी खोजने पर पाली में ही मिल गयी। इसके अलावा जिला जालौन के थाना एट अंतर्गत ग्राम नरछा निवासी चन्द्रशेखर पुत्र रमेशचंद्र अहिरवार ने बताया कि उसकी बहन किरन की शादी ललितपुर सिंचाई विभाग में कार्यरत इंदल सिंह से हुई थी। शादी के बाद से उसकी बहन को अतिरिक्त दहेज के लिए प्रताड़ित किया जा रहा है। जाखलौन के ग्राम नयागांव निवासी संतोषी पत्नी प्रान सिंह लोधी ने बताया कि उसके पति काम पर जाते हैं तो वह घर में अकेली होती है। इसी बीच उसकी जिठानी शीलकुंवर पत्नी सोहन सिंह उसके साथ गाली-गलौच व मारपीट करती है। तालबेहट स्टेशन के पास निवासी नेहा पुत्री रामस्वरूप ने बताया कि उसका पति ग्राम दशरारा के मजरा हाजा निवासी गनपत ससुरालियों के साथ मिलकर अतिरिक्त दहेज के लिए उसे प्रताड़ित करता है। विगत दिनों उसकी पुत्री छीनकर उसे घर से बेदखल कर दिया था। धौर्रा निवासी जाहिर पुत्र चुन्नू शाह ने बताया कि उसकी पत्नी चांदनी अपने मायके गयी हुई थी। दो साल बीत जाने पर भी उसकी पत्नी को ससुराली भेज नहीं रहे हैं। मोहल्ला रावतयाना निवासी भागवती पत्नी राजू साहू ने बताया कि पड़ौस में रहने वाली क्रान्ति व अर्चना नाम की महिलायें आये दिन गाली-गलौच कर मारपीट पर आमादा हो जाती हैं। ग्राम बुढ़वार निवासी बेटीबाई पत्नी पूरन कुशवाहा ने बताया कि उसकी सास, ससुर व पति दहेज के लिए प्रताड़ित करते हैं। जखौरा अंतर्गत ग्राम जमौरामाफी निवासी वनदेवी पत्नी नरेन्द्र लोधी ने बताया कि उसकी ससुराली उसे मारपीट कर प्रताड़ित करते हैं। आजादपुरा निवासी पुष्पा पत्नी जितेंद्र वर्मा ने दहेज के लिए ससुरालियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। तालाबपुरा निवासी अंजली जैन पत्नी सौरभ जैन पाली ससुरालियों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया। वहीं नेहरू नगर निवासी सरजू पत्नी कम्मू रैकवार ने ससुरालियों पर प्रताडऩा का आरोप लगाया। मोहल्ला चैबयाना बड़ा मंदिर के पास निवासी दीपिका देवलिया पत्नी दीपक ने ससुरालियों पर दहेज के लिए प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। ग्राम कचनौंदा में तैनात आशा कार्यकत्री सुमन जैन पत्नी अनिल जैन ने गांव की आशा कार्यकत्री रूकमन पत्नी खडिय़ा व रामप्यारी पत्नी किशोरी पर घर में घुसकर मारपीट करने का अरोप लगाया है। इन सभी मामलों में परिवार परामर्श केन्द्र में आपसी सुलह समझौते के आधार पर निस्तारण किया गया।
पर्यावरण की शुद्धता के साथ बढ़ेगी सुन्दरता : अनूपा राय
तुवन मंदिर प्रांगण में किया गया वृक्षारोपण
ललितपुर। क्लीन ललितपुर ग्रीन ललितपुर संस्था द्वारा नगर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के साथ ही हरित बनाने के क्रम में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी क्रम में विगत दिवस तुवन मंदिर प्रांगण में संस्था सदस्यों ने कोर्ट मैनेजर अनूपा राय की मौजूदगी में वृक्षारोपण करते हुये पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड भी लगाये।
            इस अवसर पर मुख्य अतिथि कोर्ट मैनेजर अनूपा राय ने कहा कि वृक्षारोपण से पर्यावरण के साथ-साथ मैदान की सुन्दरता भी बढ़ेगी। उन्होंने पौधों को संरक्षित करने पर बल दिया। संस्था सदस्यों ने वृक्षारोपण के उपरान्त पौधों का संरक्षित करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि पौधों को संरक्षित करने में हर संभव प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर कोर्ट मैनेजर अनूपा राय, जगजीत सिंह, अज्जू बाबा, कैलाश अग्रवाल, डा.विकास जैन, मनोज जैन 56, रत्नेश तिवारी, अजय कौशिक, आनंद साहू, कन्हैया नामदेव, शानू बाबा, पंकज अग्रवाल, अर्पित जैन, आशीष जैन, ममता मोहनी, अम्ब्रीश खरे, अजमुल खान, रामकुमार निरंजन, राजेश नुना, विक्की मोदी, आशीष जैन, भारत भूषण चैरसिया, संगीता अग्रवाल, कार्तिक, बंटी राजा, रामू आदि मौजूद रहे।
सीएम को सौपेंगे दो सूत्रीय ज्ञापन
पाली(ललितपुर)। गर पंचायत पाली अध्यक्ष रामकुमार चैरसिया व उनके साथीगण मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को दो सूत्रीय ज्ञापन में तहसील पाली में एक बड़ा कारखाना जिसमें लोगों को रोजगार मिल सके। पाली क्षेत्र के किसानों की भूमि सिंचित करने के लिये जाखलौन पम्प कैनाल व प्रस्तावित बालाबेहट बॉध से नहर निकासी की माँग प्रमुखता से रखेगें। ज्ञापन देने वालों में गौरव मालवीय, पुष्पेन्द्र चैरसिया, धु्रव पुरोहित, राहुल यादव, सुनील यादव, गोपाल यादव, डुग्गी चैरसिया, तिलक यादव, भारत भूषण टोंटे आदि उपस्थित रहेंगे।
अश्लील हरकतें करने का आरोप
ललितपुर। शहर के एक मोहल्ला में रहने वाले एक युवक ने पड़ौसी युवक पर मासूम बालिका के साथ अश्लील हरकतें करने का आरोप लगाया है। इस सम्बन्ध में पीड़ित ने कोतवाली पुलिस को प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही की मांग की है।

बोर्ड बैठक में पास प्रस्ताव का कार्य शुरू कराने की मांग
पार्षद ने नपाध्यक्ष को सौंपा पत्र
ललितपुर। शनिवार को नपा सभागार में संपन्न हुई बोर्ड बैठक में वार्ड संख्या 14 आजादपुरा प्रथम के लिए स्वीकृत किये गये प्रस्ताव अंतर्गत कार्य शीघ्र सुचारू किये जाने की मांग को लेकर वार्ड पार्षद मो.इदरीश राईन ने एक पत्र नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल को सौंपा है।
            पत्र में पार्षद ने बताया कि वार्ड संख्या 14 आजादपुरा प्रथम में विकास को लेकर पूर्व की बोर्ड बैठक में जो प्रस्ताव पास किये गये थे, उनकी कार्य आज तक शुरू नहीं किये गये हैं, जिन्हें पुनरू संज्ञान लेते हुये सुचारू कराने की मांग को प्रमुखता से उठाया गया। बताया कि वार्ड निवासी सुनील कुमार के मकान से महेन्द्र सिंह परिहार के मकान तक सीसी रोड निर्माण व एक तरफ नाली निर्माण कराये जाने, पार्षद जी के मकान के सामने से वर्णी कालेज तालाबपुरा तक जाने वाले रास्ते पर पुलिया निर्माण व लाल सिस्टर के पास सक्रीर्ण पुलिया का चैड़ीकरण कराये जाने व जल भराव को समाप्त कराये जाने के साथ रिशाला मंदिर से देहरे मंदिर तक सीसी रोड निर्माण सहित मंदिर की चाहर दीवारी व लेडिय़ापुरा स्थित देहरे मंदिर पर भी सीसी रोड निर्माण कराये जाने की मांग की गयी।

अधिवक्ताओं ने ललितपुर को मांगी चैबीस घण्टे बिजली आपूर्ति
जिला बार एसोशियेशन ने मुख्यमंत्री को भेजा पत्र
ललितपुर। जिले में स्थापित किये गये बजाज पावर प्लांट, सौर ऊर्जा विद्युत उत्पादन गृहों से जिले को सुचारू विद्युतापूर्ति किये जाने की मांग को लेकर जिला बार एसोशियेशन ने एक पत्र प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भेजा है।
            पत्र में बताया कि ललितपुर में महारानी लक्ष्मीबाई विद्युत उत्पादन गृह, माताटीला विद्युत उत्पादन गृह के साथ बजाज पावर प्लांट एवं महरौनी खुर्द में स्थापित किये गये सौर ऊर्जा विद्युत उत्पादन गृहों से बिजली उत्पादन गृह स्थापित होने से जनता विस्थापित व बेरोजगार हुई है। बावजूद इसके जनपदवासियों को समुचित व नियमित बिजली आपूर्ति क्यों नहीं हैं। जनपद को जिला बार ने चैबीस घण्टे बिजली आपूर्ति किये जाने की मांग को प्रमुखता से उठायी है। साथ ही जिले को कटौती रहित रखे जाने की भी मांग की है। जिला बार ने जनपद में निर्माणाधीन परियोजनाओं में विस्थापित हुये किसान परिवारों से कम से कम एक व्यक्ति को नौकरी दिये जाने व लम्बित किसानों का मुआवजा दिलाये जाने, निर्मित नवगठित तहसील पाली व मड़ावरा के स्थाई भवनों के निर्माण का कार्य शीघ्र कराये जाने व अधिवक्ताओं को बैठने को समुचित स्थान मानचित्र में किये जाने के अलावा वर्तमान में पाली तहसील जहां संचालित हो रही है, वहां जंगली क्षेत्र व जनसुविधाओं से दूर होने का हवाला देते हुये पाली तहसील का अस्थाई कार्यालय साधरण पहुंच वाले स्थान पर कराये जाने की मांग की गयी। इसके अलावा जिले में 100 वर्ष पुरानी व जनउपयोगी स्थल पर संचालित तहसील को अव्यवहारिक रूप से शहर के बाहर व जनसुविधा रहित क्षेत्र में बनाये जाने का आरोप लगाया। इसके अलावा पुराना भवन तहसील ललितपुर व स्थल पाली बनने के बाद शेष्ज्ञ के कार्य को पर्याप्त बताते हुये तहसील को पुराने स्थल पर ही संचालित किये जाने व नवीन तहसील भवन में अन्य शासकीय कार्यालय स्थापित किये जाने की मांग की गयी।
प्रभात शर्मा बने नगराध्यक्ष
ललितपुर। विश्व हिन्दू महासंघ के जिलाध्यक्ष हरिकिशोर नरवरिया ने मोहल्ला चैबयाना निवासी प्रभात शर्मा को महासंघ का नगराध्यक्ष मनोनीत किया है।

अधिकारियों को कांग्रेस ने वायदे दिलाये याद
पहले गायी रामधुन फिर किया रक्तदान
ललितपुर। गुजरे दिनों कांग्रेस द्वारा किये गये डेरा डालो घेरा डालो आंदोलन के तहत रामधुन का पाठ कर अधिकारियों द्वारा किये गये वायदे ललितपुर को 24 घण्टे बिजली, बेरोजगारों को रोजगार दिलाये जाने को स्मरण कराया गया। इसके लिए कांग्रेसियों ने रक्तदान भी किया।
            नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हरीबाबू शर्मा ने विगत दिवस राज्यसभा सांसद द्वारा पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य पर लगाये गये आरोपों को सिरे से खारिज किया है। कहा कि जिले में तत्समय विकास की बात कही गयी थी, परन्तु आज तक विकास नहीं किया गया। इस दौरान अनिल जैन सीमा, रामनरेश दुबे, डा.सुनील खजुरिया, अंकित यादव, सुमित जायसवाल, हरचरन कुशवाहा, ऊदल पटेल, प्रेमशंकर गुप्ता, मोन्टी शुक्ला, मोहित शर्मा, जयनारायण बाल्मीकि, अरूण तिवारी, विवेक व्यास, प्रदीप रिछारिया आदि मौजूद रहे।

किसानों को जल्द मुआवजा दिलाये सरकार: विधायक
मुख्यमंत्री को पत्र भेजा उठायी अन्य मांगें
ललितपुर। जनपद में ओलावृष्टि-अतिवृष्टि व अब सूखा पडऩे से किसानों की दयनीय हो चली हालत के मद्देनजर सदर विधायक रमेश प्रसाद कुशवाहा ने मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र जिलाधिकारी के मार्फत भेजा है।
            पत्र में सदर विधायक ने बताया कि विगत वर्ष 2014-15 में जो ओलावृष्टि हुई उसका मुआवजा शासन द्वारा दिया जाना था जो अभी तक पूर्णतरू नहीं मिला है। साथ ही इस वर्ष जिले में बारिश न होने से दलहनी फसलें नष्ट हो गयी हैं, जिसका मुआवजा किसानों को दिलाते हुये सभी प्रकार के ऋण माफ किये जाने, बारिश न होने से खाली पड़े बांधों के कारण जिले को सूखाग्रस्त घोषित किये जाने, पेयजल समस्या उत्पन्न होने के पूर्व राजघाट बांध से पम्प कैनाल नहर से गोविंद सागर बांध को भरे जाने, पावर प्लांट सुचारू होने उपरान्त ललितपुर को 24 घण्टे बिजली दिये जाने, राष्ट्रीय राजमार्ग तेरई फाटक से शहजाद बांध होते हुये बरौदाडांग में गल्ला मण्डी तक लगभग 10 किमी की सड़क व पुलिया निर्माण किये जाने की मांगों को प्रमुखता से उठाया है।

जिमन-3 की जमीन को भूमिधर के अधिकार प्रदत्त करने की मांग
भाजपा ने मुख्यमंत्री को भेजा फैक्स
ललितपुर। भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधि मण्डल द्वारा मुख्यमंत्री से मिलने का समय आवंटित न होने से भाजपा ने किसानों की समस्याओं को लेकर फैक्स भेजा है।
            ज्ञापन के माध्यम से जिले में हुई ओलावृष्टि-अतिवृष्टि व मुआवजा जल्द किसानों को दिलाये जाने, बीमा राशि का भुगतान कराने, समस्त प्रकार की वसूली स्थगित करने, ऋण माफ किये जाने, खरीफ की नष्ट हुई फसल की बीमा राशि आवंटित किये जाने, जनपद की जिमन-3 की जमीन को संक्रमणीय भूमिधर के अधिकार को प्रदत्त किये जाने, जनपद ललितपुर में स्थापित किये गये बजाज पावर प्लांट से ललितपुर को 24 घण्टे निर्वाद्ध विद्युत आपूर्ति किये जाने सहित अन्य मांगें भी शामिल थीं। ज्ञापन भेजते समय जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे, जिला महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला, पूर्व अध्यक्ष हरीराम निरंजन, शालिकराम पुरोहित, राजकुमार जैन चूना, अशोक गोस्वामी, शशिशेखर पाण्डेय, देवेन्द्र गुरू, अजय पटैरिया, दीपक पाराशर, सोनू चैबे, कल्लन कुशवाहा, भगवान सिंह निरंजन, दीपक मिश्रा आदि मौजूद रहे।

निधन पर भाजपा ने जताया शोक
ललितपुर। भाजपा की एक शोकसभा सांसद कार्यालय पर संपन्न हुई। सभा में भाजपा के वरिष्ठ व वयोवृद्ध नेता पूर्व ब्लाक प्रमुख रामसिंह बुन्देला ननौरा के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया गया। सभा में ओमप्रकाश श्रीवास्तव, प्रेमचंद्र पटेल, क्षेत्रीय अध्यक्ष रामरतन कुशवाहा, जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे, महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला, शालिकराम पुरोहित, अशोक गोस्वामी, राजकुमार जैन, दीपक जायसवाल, अजय जैन, शशिशेखर पाण्डेय, भगवत दयाल सिंधी, देवेन्द्र गुरू, अजय पटैरिया, अनुराग जैन शैलू, महेश भैया, रत्नेश तिवारी, सियाराम श्रृंगीऋषि, दीपक पाराशर, सोनू चैबे, कल्लन कुशवाहा, अभय जैन, दीपक मिश्रा, धु्रव सिंह सिसौदिया, भरत पुरोहित, रुपेश साहू आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment