सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Friday, September 18, 2015

ललितपुर समाचार, 19 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 19 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया


एक नम्बर भरोसे काके प्रति जनता का बढ़ रहा विश्वास : आईजी
कोतवाली प्रभारी मंगला प्रसाद तिवारी को किया गया सम्मानित
ललितपुर। अपराधों पर प्रभावी तरीके से अंकुश लगाते हुये ‘1 नम्बर भरोसे कासे प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण कर पीड़ितों को न्याय दिलाने में सजगता बरतने पर कोतवाली प्रभारी मंगला प्रसाद तिवारी को कानपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में पुलिस महानिरीक्षक कानपुर जोन आशुतोष पाण्डेय द्वारा सम्मानित किया गया है। इनके अलावा आठ पुलिस अधिकारियों का सम्मान भी कार्यक्रम में किया गया।
            कार्यक्रम को संबोधित करते हुये आईजी कानपुर जोन आशुतोष पाण्डेय ने कहा कि एक नम्बर भरोसे काआम जनता की समस्याओं को जानने का एक महत्वपूर्ण साधन है। इससे हम सभी जनता की मूल समस्याओं तक पहुंच कर उन्हें त्वरित न्याय दिलाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। डीआईजी झांसी अजय मोहन शर्मा ने कहा कि अब आम नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात इस बात पर बल देता है कि कार्यवाही नहीं हुई तो एक नम्बर भरोसे कापर शिकायत की जायेगी। कहा कि इससे स्पष्ट हो चला है कि आम जनमानस में इस व्यवस्था को लेकर एक भरोसा, विश्वास उत्पन्न हो गया है। हम सभी को टीम भावना के साथ कार्य करते हुये जनता के इस अटूट विश्वास को बनाये रखना है। कार्यशाला में पद्मश्री अलंकरण से सम्मानित गिरराज किशोर, आईजी कानपुर जोन आशुतोष पाण्डेय, आयुक्त कानपुर मण्डल, डीआईजी झांसी अजय मोहन शर्मा, एसएसपी इटावा श्रीमती मंजिल सैनी ने, कानपुर डीआईजी नीलाब्जा चैधरी, झांसी एसएसपी किरण एस, पुलिस अधीक्षक ललितपुर प्रभाकर चैधरी के अलावा अन्य आमंत्रित अतिथियों ने भी संबोधित किया। संचालन शारिक अल्वी ने किया।
इनका हुआ सम्मान
एक नम्बर भरोसे काकार्यशाला में ललितपुर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक मंगला प्रसाद तिवारी, कानपुर नगर के चकेरी प्रभारी निरीक्षक राजीव द्विवेदी, कानपुर देहात शिवली प्रभारी निरीक्षक शैलेन्द्र सिंह, इटावा बकेवर प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार, औरैया बिधूना प्रभारी निरीक्षक आदित्य प्रकाश यादव, फतेहगढ़ कायमगंज प्रभारी निरीक्षक रूम सिंह यादव, कन्नौज गुरूसहायगंज एसओ बी.एल.यादव, झांसी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक जयप्रकाश यादव, जालौन कोतवाली उरई प्रभारी निरीक्षक दयाशंकर सिंह को सम्मानित किया गया।
भावों में पवित्रता ही दशलक्षण पर्व की सार्थकता : पूर्णमति
सामूहिक पूजन अर्चन के साथ शुरू हुआ श्रावक संस्कार शिविर
ललितपुर। पर्वराज पर्यूषण पर्व के अवसर पर आर्यिका पूर्णमति माता जी के ससंघ सानिध्य में श्रावक संस्कार शिविर का आज क्षेत्रपाल मंदिर के प्रांगण में शुभारम्भ हुआ। सुबह श्रावक-श्राविकाओं ने संगीतमय सामूहिक पूजन अभिषेक का पुण्र्याजन किया।
            आर्यिकाश्री ने कहा कि भावों में पवित्रता ही दशलक्षण पर्व की सार्थकता है। बुराईओं से दूर रहकर साधर्मी के प्रति स्नेह भाव रखें खानपान की शुद्धि का प्रभाव व्यक्ति की नैतिकता पर पडता है। कहा कि धर्म के दस लक्षण दस धर्म के रूप में हमें जीवन सुधारने के लिए मार्ग प्रशस्त करते हैं । क्षमा, मार्दव,आर्जव को आत्मा का भाव बताते हुए उन्होने कहा शौच सत्य संयम पर त्याग दुख से निवृत्ति के कारण हैं आंकिंचन और व्रहमचर्य को शुभ और मंगलकारी बताते हुए उन्होने कहा कि यही दस धर्मो का सार है और उन्हीं को अपनाने में जीवन का कल्याण है। आर्यिका श्री ने शिविरार्थियों को जीवन में अपनाए जाने वाले 14 प्रकार के सोला की जानकारी दी जिनके माध्यम से व्यक्ति अपने जीवन में खान-पान एवं वातावरण की शुद्धि रख सकता है। उन्होने कहा कि शुद्धि पूर्वक किया गया धार्मिक कार्य क ई गुना प्रभावकारी होता है।

महिला जैन मिलन ने दिखाई सक्रियता
शिविर की में जैन मिलन महिला सिविल लाइन ने व्यवस्थाओं में सक्रियाता दिखाई । व्यवस्थाओं के संचालन में डा0 मदुला टडैया स्नेहलता जैनल, संगीता चैधरी के नेतृत्व में महिलाओं ने श्रावक संस्कार शिविर की महिलाओं की व्यवस्थाओं को अनुशासित किया। महिला जैन मिलन ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से देते हुए महाराष्ट गुजरात तथा राजस्थान सरकार की तर्जपर मांस विक्री पर रोक लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की।

शिविरार्थियों ने दिखाया अनूठा उत्साह
श्रावक संस्कार शिविर में सम्मलित शिविरार्थियों में अनूठा उत्साह देखने को उस समय मिला जव सायंकाल से ही शिविर में रजिस्टेशन के उपरान्त शिविरार्थी अपनी वेशभूषा में आ गए और आर्यिका श्री के सम्मुख पहुचकर आशीर्वाद के लिए होड लग गई। प्रातरूकाल निर्धारित समय से पहले ही शिविरार्थी शिविर स्थल पर पहुचे और धार्मिक क्रियाओं में सम्मलित हुए यही नहीं श्रावकों को अपने घरों आहार के लिए ले जाने के लिए धर्मालु जनों में होड लग गई जिसको लेकर आयोजकों को विशेष व्यवस्थाए की और अनुशासित ढंग से शिविरार्थियों को आहार व्यवस्था सम्पन्न कराई। शिविर की व्यवस्थाओं को संचालित करने में स्याद्वाद बर्द्धमान सेवा संघ, वीर व्यायामशाला,वीर क्लव, आदिनाथ सेवा संघ समेत सभी स्वयंसेवी संस्थाए संलग्र है।

विकलांग पेंशन के लिए शुरू होंगे लाभार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
ललितपुर। जिला विकलांग जन विकास अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुये अवगत कराया कि विकलांग भरण-पोषण अनुदान (विकलांग पेंशन) योजनान्तर्गत जनपद में अब तक कुल 3502 लाभार्थियों को उक्त योजना का लाभ दिया जा रहा था। मुख्य विकास अधिकारी व जिलाधिकारी द्वारा 16 सितम्बर को कुल 320 पात्र आवेदकों के आवेदन पत्र स्वीकृत कर दिया गया है। इस प्रकार अब उक्त योजना के तहत कुल 3822 लाभार्थियों को शामिल कर नवीन 320 लाभार्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। जिसे पीएफएमएस प्रणाली द्वारा निदेशालय विकलांग जन विकास विभाग द्वारा पेंशन की धनराशि भेजी जायेगी। नवीन आवेदक जिनका पेंशन स्वीकृत किया गया है, वह कार्यालय से सम्पर्क कर पेंशन की जानकारी ले सकते है।

डम्फर ने बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर को मारी टक्कर
बाँया हाथ कुचलने से हुआ खराब, शुक्रवार की सुबह हुआ हादसा
ललितपुर। शुक्रवार को सुबह अम्बेडकर पार्क के ठीक सामने मोटर साइकिल से अपनी दुकान पर जा रहे बिल्डिंग मटेरियल सप्लायर को तेजी व लापरवाही से चलाते हुये डम्फर चालक ने जोरदार टक्कर मार दी तो वहीं घायल के बांये हाथ को डम्फर के अगले पहिये ने बुरी तरह से रौंद दिया, जिससे वह हाथ खराब हो गया। घायलावस्था में युवक को राहगीरों की मदद से उपचार हेतु जिला अस्पताल में दाखिल कराया गया। तो वहीं भीड़ ने डम्फर को चालक समेत पकडक़र पुलिस के सुपुर्द कर दिया।
            शहर के मोहल्ला बड़ापुरा निवासी 42 वर्षीय विजय राठौर पुत्र लक्ष्मी नारायण राठौर सुबह करीब 7.45 बजे अपनी मोटर साइकिल से अम्बेडक़र पार्क के ठीक सामने स्थित अपनी दुकान पर जा रहा था। अम्बेडक़र पार्क पर जैसे ही विजय सडक़ पार करने लगा तभी डम्फर संख्या यूपी 94 टी 1717 जिसको बांसी के पास स्थित ग्राम खिरकन निवासी जाहर यादव उर्फ बाबा चला रहा था ने जोरदार टक्कर मार दी, जिससे विजय मोटर साइकिल के साथ जमीन पर गिर पड़े। बेकाबू हुआ डम्फर विजय के बांये हाथ को रौंदते हुये सडक किनारे जाकर बंद हो गया। यह नजारा देख आसपास बैठे व वहां से गुजर रहे लोग त्वरित घटना स्थल पर दौड़े। मौके पर मौजूद लोगों ने गंभीर रूप से घायल हो चुके विजय को तत्काल जिला अस्पताल में दाखिल कराया तो वहीं गुस्सायी भीड़ ने डम्फर चालक को पकडक़र दुकान में बने कमरे में बंद कर दिया और पुलिस आने के बाद उसे डम्फर के साथ पुलिस के सुपुर्द कर दिया।
            उपचार के लिए जिला अस्पताल में दाखिल कराये गये विजय की हालत को नाजुक देखते हुये डाक्टरों ने उन्हें मेडीकल कालेज झांसी के लिए रेफर कर दिया, जहां से विजय को ग्वालियर रेफर कर दिया गया। समाचार लिखे जाने तक विजय की हालत ग्वालियर में भी गंभीर बतायी जा रही थी।

विद्युत उत्पादन में उत्तर प्रदेश होगा अब्बल : सांसद
मुख्यमंत्री आगमन को लेकर राज्यसभा सांसद ने की पत्रकारवार्ता
ललितपुर। प्रदेश को भरपूर बिजली मिले इसके लिए प्रदेश सरकार कटिबद्ध है। सपा सरकार ने अपने तीन वर्ष के कार्यकाल में जो भी विकास कार्य किये हैं, वह पूर्व की किसी भी सरकार में नहीं हुये। प्रदेशवासियों को विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में अब सपा सरकार बड़ी सौगात चिगलौआ में लगाये गये थर्मल पावर प्लांट का शुभारंभ कर देने जा रही है।
            अमर शहीद पं.गणेश शंकर विद्यार्थी पत्रकार भवन में आयोजित पत्रकारवार्ता में राज्यसभा साँसद डा.चन्द्रपाल सिंह यादव ने कही। राज्यसभा साँसद ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़ी तापीय विद्युत परियोजना का शुभारंभ करने ललितपुर आ रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्रीध्सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव व कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव को लेकर चिगलौआ स्थित पावर प्लांट पर तैयारियों देखने के लिए ललितपुर आये हुये हैं। बताया कि चिगलौआ पावर प्रोजेक्ट का संचालन प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।
            विगत दिनों पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य के नेतृत्व में कांग्रेसियों द्वारा प्लांट स्थल पर किये गये प्रदर्शन को लेकर राज्यसभा साँसद डा.चन्द्रपाल सिंह यादव ने कहा कि राजनीति को चमकाने के लिए यह आंदोलन किया गया था। इसके अलावा उन्होंने जिला पंचायत चुनाव को लेकर कहा कि सपा जिला पंचायत के सभी क्षेत्रों से विजय प्राप्त करे इसके लिए कार्यकर्ताओं को मजबूती से चुनाव लडने को कहा गया है। पार्टी समर्थन को लेकर उन्होंने कहा कि जिन कार्यकर्ताओं ने जनता के बीच जाकर कार्य किया होगा, उसे जनता आवश्य जितायेगी। इस दौरान सपा जिलाध्यक्ष आल्हा प्रसाद निरंजन, सहकारी बैंक अध्यक्ष फूल सिंह यादव, उपाध्यक्ष राजेश यादव, नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल, रामसजीवन यादव, बालकृष्ण नायक, नीरज जायसवाल, अश्वनी पुरोहित, भूरे यादव, लक्ष्मी नारायण विश्वकर्मा, पप्पू राजा के अलावा अनेकों कार्यकर्ता मौजूद रहे।
नेहरू नगर में चला विशेष सफाई अभियान
डीएम के आदेश पर करायी गयी वीडियो रिकार्डिंग
ललितपुर। शहर के सभी वार्डों में बेहतर सफाई व्यवस्था किये जाने को लेकर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर द्वारा नगर पालिका में तैनात सभी स्वास्थ्य नायकों को सख्त निर्देश जारी किये गये थे। सफाई कर्मियों को वार्ड को स्वच्छ रखने के साथ-साथ उसकी वीडियो रिकार्डिंग कराने को भी कहा गया है।
            इसी क्रम में शुक्रवार को वार्ड संख्या 4 सिद्धंन मंदिर के पास सफाई अभियान चलाया गया। स्वास्थ्य नायक मंजीत करौसिया ने कहा कि उनके द्वारा नेहरू नगर में भी विशेष अभियान चलाकर सफाई करायी गयी है। जिससे वार्ड में संक्रामक बीमारियां न पनप सकें। कहा कि नगर पालिका परिषद द्वारा जारी आदेशों के तहत वार्डों की गलियों, नालियों के साथ-साथ नालों की भी सफाई बेहतर तरीके से करायी जा रही है। इस दौरान सफाई कर्मियों में संजय कुमार, शरद कुमार, संजय सफेरा, शिवम, रानू, अभिषेक, ऊषा, सुधा, नीलम, रानी व मीना मौजूद रहीं। मौके पर सफाई व्यवस्था को लेकर वीडियो रिकार्डिंग भी करायी गयी।

सीएम आगमन की तैयारियां अंतिम चरण में
डीएम ने अधीनस्थों के कसें पेंच
ललितपुर। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ललितपुर आगमन 20 सितम्बर को होने जा रहा है। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर पूरा जिला प्रशासन तैयारियों को सटीकता से अमलीजामा पहनाने में जुटा हुआ है। इस सम्बन्ध में शुक्रवार को जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने कलेक्ट्रेट सभागार में व्यवस्थाओं में लगाये गये सभी अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में डीएम ने अधीनस्थों के पेंच कसते हुये कहा कि मुख्यमंत्री आगमन को लेकर की गयी तैयारियों को एक बार फिर से जांच कर लें। कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही मिलती है तो सम्बन्धित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।
            बताया गया है कि ग्राम चिगलौआ स्थित बजाज पावर प्लांट की 660 मेगावाट की प्रथम इकाई का उद्घाटन करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव व कैबीनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री आगमन को लेकर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान डीएम ने कार्यक्रम में शामिल होने वाले वीआईपी के रूकने की व्यवस्था, मीडिया के बैठने, लाभार्थियों को बैठने की व्यवस्था समेत सांस्कृतिक मंच की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने बैठक में मौके पर ही विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों से तैयारियों के बारे में बारी-बारी से जानकारी लेते हुये समीक्षा की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर, अपर जिलाधिकारी एम.के.त्रिवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह, एसडीएम महरौनी यशु रूस्तगी, एआरटीओ सोमलता यादव, सीएमओ, डीएफओ, एसडीएम सदर रमेश चंद्र तिवारी, सूचना अधिकारी चन्द्रचूड़ दुबे समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

भारत विश्व का नेतृत्व करने में सक्षम : चैबे
मिष्ठान खिलाकर मनाया प्रधानमंत्री का जन्म दिवस
ललितपुर। भाजपा सांसद कार्यालय पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिवस सादगी पूर्वक मनाया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष प्रदीप चैबे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक युग पुरुष हैं और आज उनके नेतृत्व में राष्ट्र विश्व गुरू बनने की राह पर है। उन्होंने एक स्वयं सेवक से प्रधानमंत्री बनने का सफर तय किया है। उनके नेतृत्व में नास्त्रेदमस की यह भविष्यवाणी सिद्ध हो रही है, जिसमें 21वीं सदी को भारत के वैभव की सदी बताया गया और वास्तव में प्रधानमंत्री द्वारा किये गये अथक प्रयास से भारत विश्व का नेतृत्व करने में सक्षम हो रहा है। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरी को मिष्ठान खिलाकर खुशी का इजहार किया। इस दौरान क्षेत्रीय अध्यक्ष रामरतन कुशवाहा, हरीराम निरंजन, अशोक गोस्वामी, दीपक जायसवाल, राजकुमार जैन, पार्षद अनुराग जैन शैलू, रत्नेश तिवारी, महेश श्रीवास्तव, धु्रव सिंह सिसौदिया, राजेश लिटौरिया, दीपक पाराशर, किंजलक हुण्डैत, देवेन्द्र गुरू, रुपेश साहू, आशीष तिवारी, सोनू चैबे, कमलेश नामदेव, आकाश यादव, रानू तिवारी, सचिन, मुकेश झा, अशोक अहिरवार, शीतल सिंह राजपूत, कल्लन कुशवाहा, लवली शर्मा, के.के.पंथ, दीपक वैद्य, अरविंद सोनी, मिथुन विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे। संचालन जिला महामंत्री बब्बू राजा बुन्देला ने व आभार नगराध्यक्ष अभय जैन ने व्यक्त किया।
डाक टिकिट पर रोक लगाने का विरोध
ललितपुर। केन्द्रीय संचार मंत्री के खिलाफ जिला कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में एक प्रदर्शन घण्टाघर पर किया गया। प्रदर्शन में वक्ताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा द्वेष भावना पूर्वक इन्द्रिरा गांधी व राजीव गांधी की डाक टिकिट पर रोक लगायी जा रही है। इसकी सभी कांग्रेसियों ने घोर निंदा करते हुये कहा कि कांग्रेस सरकार चाहे केन्द्र में हो या प्रदेश में कांग्रेस द्वारा द्वेष पूर्वक कोई कार्यवाही नहीं की गयी, बल्कि किसानों, व्यापारियों व युवाओं के हितों का कार्य किया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद कुशवाहा, नगराध्यक्ष हरीबाबू शर्मा, अनिल सीमा, रामस्वरूप देवलिया, अजय प्रताप सिंह तोमर, विट्टू राजा, सुनील, तुलसीराम, हरीकिशन बाबा, इन्दर राजा, आनंद कुशवाहा, अजय कुशवाहा, प्रेमशंकर, मोहन सिंह चंदेल, अखिलेश सम्राट, देशपत, हरचरन कुशवाहा, ऊदल सिंह पटेल, रामनरेश दुबे, सुरेन्द्र जैन आदि कांग्रेसी मौजूद रहे।

चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारियों की बैठक 20 को

ललितपुर। चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी संघ की एक आवश्यक बैठक संयुक्त स्वास्थ्य संघ कार्यालय पर आगामी 20 सितम्बर को आहूत की गयी है। बैठक में समय पर वेतन दिलाये जाने, अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों का उत्पीडन व अभद्र भाषा का प्रयोग रोके जाने, चिकित्सालयों में कार्य अधिक व कर्मचारी कम होने पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाये जाने, सेवानिवृत्त हुये कर्मियों के रिक्त स्थानों पर नवीन नियुक्तियां किये जाने, प्रत्येक माह वेतन के साथ वेतन स्लिप कर्मचारियों को दिये जाने की मांग की गयी। यह जानकारी देते हुये जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार रजक ने सभी कर्मचारियों से अपनी-अपनी समस्याओं को लिखित रूप से प्रस्तुत करने की बात कही है। बताया कि उक्त बैठक में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद जिलाध्यक्ष अमर सिंह बुन्देला व संयुक्त स्वास्थ्य कर्मचारी संघ जिलाध्यक्ष शशिकान्त पाठक भी मौजूद रहेंगे।

No comments:

Post a Comment