सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Tuesday, September 15, 2015

ललितपुर समाचार, 16 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 16 सितंबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया



पूर्व छात्रसभा जिलाध्यक्ष ने अपने ऊपर लगे आरोपों को सिरे से नकारा
कहा पार्टी विरोधी साथियों ने जड़े मनगढ़न्त आरोप
ललितपुर। पूर्व छात्रसभा जिलाध्यक्ष आशीष अहारिया ने अपने ऊपर लगे सभी प्रकार के आरोपों को सिरे से खारिज किया है। उन्होंने बताया कि अपहरण का जो उन पर आरोप लगाया गया था, वह बिल्कुल गलत व निराधार है। उन्होंने पार्टी की समाजवादी नीतियों व लोहिया जी के आदर्शों पर चलते हुये एक गरीब परिवार की युवती से हिन्दू रीति-रिवाज के अनुसार विवाह किया है। यही नहीं बाद में उच्च न्यायालय के समक्ष पेश होकर सारी बात बतायी। जिसके बाद न्यायालय ने भी उनके विवाह को कानूनन मंजूरी दे दी। जिसके चलते गत दिवस ललितपुर आकर उन्होंने पुलिस के समक्ष बयान देकर विवाह की बात बतायी। पूर्व छात्रसभा जिलाध्यक्ष ने आगे बताया कि वह और उनकी पत्नी दोनों विवाह के लिए मंजूर थे। कहा कि जो आरोप उन पर पार्टी विरोधी कार्य व नीतियों का विरोध करने के लगाये गये हैं, वह आरोप विरोधी साथियों ने ही लगाये हैं। करीब पांच वर्षों से समाजवादी पार्टी के सच्चे कार्यकर्ता होने का हवाला देते हुये उन्होंने राजनीति में बढ़-चढ़कर भाग लिया। इतना ही नहीं छात्रसभा के प्रदेश अध्यक्ष अतुल प्रधान ने उन पर भरोसा जताते हुये उन्हें छात्रसभा जिलाध्यक्ष जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी थी। उन्होंने कहा कि वह कल भी पार्टी के साथ थे और आज भी हैं और सदैव रहेंगे। समर्थकों ने सपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम व प्रदर्शन-रैलियों में अपने सैकड़ों साथियों के साथ भाग लेने वाले पूर्व छात्रसभा जिलाध्यक्ष के आशीष अहारिया के फिर से राजनैतिक क्षेत्र में वापिस होने की उम्मीद जतायी है।

660 मेगावाट की प्रथम इकाई का उद्घाटन करेंगे मुख्यमंत्री
सीएम आगमन की तैयारियां युद्ध स्तर पर
ललितपुर। जिले के ग्राम चिगलौआ में स्थापित किये गये बजाज पावर प्लांट की पहली 660 मेगावाट इकाई का शुभारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का ललितपुर आगामन 20 सितम्बर को होने जा रहा है। मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी के संयुक्त नेतृत्व में तैयारियां व्यापक पैमाने पर की जा रहीं हैं। तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने प्रशासनिक अमले के साथ कार्यक्रम व सभा स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तैयारियों में जुटे सभी अधिकारियों को निर्देशित भी किया।
            गौरतलब है कि वर्ष 2009 से ललितपुर में अब तक की सबसे बड़ी परियोजना के रूप में बजाज कम्पनी द्वारा 1980 मेगावाट का थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट शुरू किया था। निर्माण कार्य दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता गया और अब पावर प्लांट की पहली 660 मेगावाट इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू कर दिया गया है। इस पावर प्लांट की तीनों इकाईयां शुरू होने से प्रदेश में बिजली की किल्लत दूर हो जायेगी। 660 मेगावाट की प्रथम इकाई से बिजली उत्पादन शुरू होने के बाद अब सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आगामी 20 सितम्बर को ललितपुर प्रवास के दौरान विधिवत शुभारंभ करेंगे।
            मुख्यमंत्री आगमन को लेकर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने संयुक्त रूप से ग्राम चिगलौआ स्थित कार्यक्रम व सभा स्थल का निरीक्षण किया। पावर प्लांट के अंदर बनाये गये इकाई उदघाटन स्थल का मौके पर जाकर डीएम व एसपी ने निरीक्षण किया। मौके पर उन्होंने चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी ली। इसके साथ ही कार्यक्रम में शामिल होने वाले वीआईपी के रूकने की व्यवस्था, मीडिया के बैठने, लाभार्थियों को बैठने की व्यवस्था समेत सांस्कृतिक मंच का अवलोकन किया। जिलाधिकारी ने मौके पर ही विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग व अन्य विभागों से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया। तदोपरांत प्लांट सभागार में व्यवस्था सम्बन्धी बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें प्लांट से जुड़े अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों से तैयारियों के बारे में बारी-बारी से जानकारी लेते हुये समीक्षा की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी, अपर जिलाधिकारी एम.के.त्रिवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक सुधा सिंह, एसडीएम महरौनी यशु रूस्तगी समेत अन्य विभागीय व प्लांट के अधिकारी मौजूद रहे।
ललितपुर को सूखाग्रस्त घोषित करने की उठी मांग
किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम सदर को सौंपा ज्ञापन
ललितपुर। किसानों को ओलावृष्टि व अतिवृष्टि के साथ-साथ हाल ही में खराब हुई खरीफ की फसल का मुआवजा जल्द दिलाये जाने की मांग बढ़ती ही जा रही है। किसानों के समक्ष आर्थिक संकट काफी गहरा जाने से वह भुखमरी की कगार पर पहुंच गये हैं। ललितपुर को सूखाग्रस्त घोषित किये जाने की मांग को लेकर किसानों ने तुवन मंदिर पर एकत्र होकर प्रदर्शन किया। तदोपरान्त मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन एसडीएम सदर रमेशचंद्र तिवारी व सीओ सिटी ओमकार सिंह को सौंपा।
            ज्ञापन में किसानों ने बताया कि लगातार खेती नहीं हो पाने के कारण जनपद के किसान न तो सही समय पर किसान क्रेडिट कार्ड की राशि जमा कर पा रहा है और न ही बैंकों के ऋण समय पर अदा कर पा रहा है। ऐसी स्थिति में किसानों ने शासन से सभी प्रकार के ऋणों को माफ किये जाने की मांग की है। बताया कि तीन वर्षों से सही समय पर बारिश न होने से फसल खराब हो जाती है। जिससे किसानों द्वारा खेत में डाली जाने वाली खाद, बीज व मजदूरी का रुपया भी नहीं मिलता। किसानों ने बताया कि हाल ही में जिले भर में खरीफ की फसल में पीला मौजेक रोग लगने से नुकसान हुआ है, उसका सर्वे भी जिलाधिकारी के आदेश पर अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। इसमें किसानों ने फसल बीमा का लाभ दिलाये जाने की भी मांग को प्रमुखता से उठाया है। किसानों ने ललितपुर जिले को सूखाग्रस्त घोषित किये जाने की मांग को उठाते हुये सूखा राहत की राशि दिये जाने की बात कही। इस दौरान हरदयाल सिंह लोधी, गजेन्द्र सिंह बुन्देला, अनुराग सिंह लोधी, नारायणदास, करतार सिंह, फूल सिंह, शोभाराम, सिंहराम, रामजी, देवेन्द्र सिंह, रघुनाथ, हरीसिंह, जालम अहिरवार, महेश विश्वकर्मा, जगरोपन, जगदीश राजा, मुन्नालाल, इन्द्रपाल सिंह, रूप सिंह, संजय कुमार, मनोहर, अरविंद, साकूलाल, लखन, हुकुम, निरपत, भजनलाल, दीपचंद्र वर्मा, केहर सिंह, तुलाराम लोधी, बालचंद्र, चन्दन, परशुराम, विशाल, राजधर समेत अनेकों किसान मौजूद रहे।

समिति ने जल बिहार की पूरी की तैयारियां
ललितपुर। श्री नृसिंह रामलीला जलबिहार महोत्सव समिति के अध्यक्ष पार्षद भवानी सिंह यादव ने बताया कि आगामी 24 सितम्बर को सुम्मेरा तालाब पर होने वाले जल बिहार पर्व के मद्देनजर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। कहा कि जो कमियां शेष रह गयी हैं, उनको ठीक करने में समिति पदाधिकारियों में जुटे हैं। इस दौरान अध्यक्ष भवानी सिंह यादव, भरत पुरोहित, राजेश सेन, द्वारका प्रसाद निरंजन, पन्ना साहू, कैलाश शर्मा, अखिलेश पाठक, रामगोपाल नामदेव, सुबोध गोस्वामी, महेश श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में वृक्षारोपण सहायक: डीएफओ
जन सरोकार मंच ने विद्यालय में किया वृक्षारोपण
ललितपुर। जन सरोकार मंच के तत्वाधान में मोहल्ला सरांयपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में डीएफओ वी.के.जैन मौजूद रहे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष जायसवाल, वरिष्ठ समाजवादी विचारक राजेन्द्र रजक व वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र जैन मौजूद रहे।
            मुख्य अतिथि ने कहा कि वृक्षारोपण कार्य बेहद सराहनीय है। कहा कि जो भी संस्था वृक्षारोपण कार्य करना चाहती हैं, वह वन विभाग से सम्पर्क कर पौधे प्राप्त कर सकते हैं। कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए वृक्षारोपण की आवश्यकता है। पौधों का जीवन में काफी महत्व होता है। नपाध्यक्ष ने कहा कि पौधों का मानव जीवन से गहरा रिश्ता होता है। कहा कि वृक्षारोपण करने से वायु तो शुद्ध मिलती ही है साथ ही पर्यावरण भी संतुलित रहता है। अन्य वक्ताओं में समाजवादी विचारक राजेन्द्र रजक, गंधर्व सिंह लोधी, डा.दीपक सिंघई, अफजुल रहमान, विद्या मालवीय, नवीन सिंघई, कोतवाली प्रभारी मंगला प्रसाद तिवारी, श्याम सुन्दर सिंह, संत कुमार यादव आदि ने भी अपने विचारों को रखा। कार्यकारिणी का विस्तार करते हुये मंच के संरक्षक नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल व वरिष्ठ समाजवादी विचारक राजेन्द्र रजक, सलाहकार मण्डल में डा.दीपक चैबे, गंधर्व सिंह लोधी, वरिष्ठ पत्रकार राजेन्द्र जैन को नामित किया गया। साथ ही धर्मेंद्र श्रीवास्तव, राहुल साहू, अखिलेश चैधरी, अब्दुल वहीद कादरी, रोमीबाबा, सुदीप साहू, राजकुमार साहू, समित समैया, कोषाध्यक्ष मनोज नामदेव, ऑडीटर रमन चैरसिया, सदस्यता प्रभारी सेतू यादव, सुखप्रीत सिंह कार्यालय प्रभारी, पंकज रैकवार, इरफान अहमद, देवेन्द्र साहू को मीडिया प्रभारी व चन्दन खटीक, रवीन्द्र साहू, दिनेश सिंघई, अंकुर राठौर, पवन अहिरवार, सुनील साहू, धर्मेंद्र साहू, अनुराग जैन को कार्यकारिणी सदस्य नामित किया गया। अंत में मंच संयोजक अजय जैन व पार्षद धर्मेंद्र श्रीवास्तव ने सभी का आभार जताया।

कांग्रेसियों ने किया रामधुन का पाठ
ललितपुर। सोमवार को चिगलौआ पावर प्लांट पर कांग्रेस द्वारा किये गये डेरा डालो-घेरा डालो आंदोलन के उपरान्त मंगलवार को कांग्रेसियों ने मंगलवार को घण्टाघर मैदान पर रामधुन का पाठ किया। तदोपरांत संपन्न हुई बैठक में वक्ताओं ने कहा कि ललितपुर को 24 घण्टे बिजली आपूर्ति की मांग को लेकर किया गया प्रदर्शन मांग पूरी होने तक जारी रहेगा। उन्होंने किसानों के लिए मुआवजा जल्द दिलाये जाने, बेरोजगारों को रोजगार, किसानों के लम्बित मामले निस्तारण की मांग की। इस दौरान जिलाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद कुशवाहा, नगराध्यक्ष हरीबाबू शर्मा, अमित प्रिय जैन, रामस्वरूप देवलिया, अनिल जैन, आनंद कुशवाहा, इन्दर राजा, समद खां, तुलसीराम कुशवाहा, शैलेन्द्र जैन, संजय जैन, गुड्डू नायक, दिनेश सोनी, तिलक यादव, मुन्ना प्रजापति, संजय साहू आदि मौजूद रहे।

अवैध कच्ची शराब बेचते मिले बच्चे
ललितपुर। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के मद्देनजर अवैध कच्ची शराब के निर्माण व बिक्री पर प्रभावी तरीके से रोक लगाने के लिए आबकारी विभाग प्रतिदिन दविश देते हुये कार्यवाही कर रहा है। जिलाधिकारी जुहेर बिन सगीर के निर्देशानुसार जिला आबकारी अधिकारी मनोज कुमार के नेतृत्व में आबकारी निरीक्षक वी.के.सिंह ने अपने हमराहियों के साथ कबूतरा अड्डा पर कार्यवाही की। इस दौरान करीब 3 बोरी में 65 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी। इसमें हैरत की बात यह रही कि सभी ठिकानों पर बच्चे कच्ची शराब बेचते पाये गये, जिन्हें मौके से भगाया गया। अवैध शराब का निर्माण व बिक्री करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने के साथ-साथ कड़ी कार्यवाही किये जाने की बात कही गयी। आबकारी निरीक्षक वी.के.सिंह ने कहा कि जिले में अवैध कच्ची शराब का निर्माण और बिक्री किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

पुण्य के बिना सत्संग नहीं और सत्संग के बिना नहीं ज्ञान: आर्यिका श्री
ललितपुर। दिगम्बर साधू का तीर्थंकर वाणी को जीवंत रखने में महत्वपूर्ण योगदान रहा वह श्रमण संस्कृति के सच्चे उन्नायक हैं। आचार्य शान्तिसागर महाराज के समाधि दिवस पर अपने विचार रखते हुए आर्यिका पूर्णमति माता जी ने कहा वात्सल्य के प्रतिमूर्ति रहे। उन्होने करूणा अहिंसा की भावना को आगे वढाते हुए जिनशासन की धर्मपताका को आगे लहराया।उन्होने कहा कि धर्म से परिग्रह वढेगा यदि आपने जीवन को नहीं संवारा तो सब व्यर्थ है। उन्होने कहा कि पुण्य के विना सत्संग नहीं और सत्संग के बिना ज्ञान नहीं। जग को जगाने के लिए संस्कार जरूरी है।  गुरू के प्रति समर्पण की भावना बताते हुए उन्होने कहा कि गुरू से ही प्रभु की वाणी मिलती है और वही हमें सन्मार्ग की ओर लेजाकर जीवन को संस्कारित बनाती है। धर्मसभा के शुभारम्भ में आचार्य श्री के चित्र का अनावरण एवं दीपप्रज्जवलन अतिशय क्षेत्र बालावेहट के अध्यक्ष सुन्दरलाल अनोरा, अजय सर्राफ शिखरचंद अनौरा, शीलचंद अनौरा,मन्नूलाल चिगलउआ,गोकुलचंद सरोज ने किया। मंगलाचरण श्रीमती सरोज जैन द्वारा किया गया। धर्मसभा में आगन्तुक अतिथियों का सम्मान जैन पंचायत की ओर से रावरपुरा के हिमांशु जैन लालू, अंकित जैन चूना, अतुल जैन घी,वीरेन्द्र विद्रोही  के अतिरिक्त महावीरपुरा के सुनील जैन जमादार अशोकजैन बब्बू, राकेश जैन,आवेशजैन ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। शिविर में जैन मिलन मुख्य शाखा के अध्यक्ष मनोज नजा  सिविल लाइन क्षेत्र के संतोष वत्सल अध्यक्ष केवलचंद जैन मंत्री एवं सदस्यों ने अल्पहार व्यवस्था के लिए आर्यिका श्री की श्रीफल अर्पित किया। जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिलजैन अंचल ने शिविर को ललितपुर वासियों के लिए पुण्य का अवसर बताते हुए कहा- हो जाए आप भी शामल समय से पूर्णमति जी पूणघर््ता की ओर ले जा रही हैं । उपस्थित जनसमुदाय ने करतल ध्वनि से जयजयकारों के बीच शिविर की अनुमोदना की। एवं  सभा का संचालन महामंत्री डा0 अक्षय टडैया ने किया।
चंवर सजओ प्रतियोगिता में छोटे पहलवान रहे अब्बल
आर्यिका पूर्णमति माता जी ने प्रभु के सम्मुख भक्तों द्वारा चंवर लेकर भक्ति करने को पुण्यकारी बताते हुए कहा कि यदि भक्त अपनी भावना से स्वयं चंवर तैयार करे और प्रभु के सम्मुख भक्ति करे तो उसके पुण्य का कहना ही क्या? आर्यिका श्री की भावना को दिगम्बर जैन पंचायत ने साकार रूप दिया और चंवर प्रतियोगिता आयोजित की जिसमें करीव 150 प्रतियोगियों ने चंवर सजाए जिसमें नरेन्द्र जैन छोटे पहलवान, विकास गुंजन प्रथरम, आकाश जैन लाइट  व सुधीर जैन सिवनी द्वितीय, नैनसी जैन एवं सुषमा जयकुमार जैन तृतीय रहे। प्रतियोगियों को जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन अंचल, महामंत्री डा0 अक्षय टडैया, संयोजक प्रदीप जैन सतरवांस, कोषाध्यक्ष मुके श सर्राफ प्रबंधक पंकजजैन पार्षद समेत पंचायत के पदाधिकारियों ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। संचालन धार्मिक आयोजन समिति के संयोजक मनोज जैन बबीना ने किया।

21 को होगी सैनिक भर्ती रैली
ललितपुर। जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल जेपी शर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि प्रदेश के निवासियों की सैनिको हेतु भर्ती 108 इनफेन्ट्री बटालियन महार द्वारा सुबह 5 बजे 21 सितम्बर को देहरादून के बीरपुर स्टेडियम में आयोजित की जा रही है। इच्छुक अभ्यर्थी रेली में 18 से 42 वर्ष के युवक अपने शैक्षिक व निवास प्रमाण पत्रों को लेकर उपस्थित हो सकते हैं।

जिला व क्षेत्र पंचायत के आरक्षण पर मांगी गई आपत्तियां हुई निरस्त
अंतरिम सूची हुई जारी
ललितपुर। जिला व क्षेत्र पंचायत के आरक्षण पर आपत्तियां मांगी गई थी, आपत्तियां निरस्त कर दी गई, इधर आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी गई। जिसमें जिला पंचायत के सदस्य के लिये आरक्षण जारी किया गया, जिसमें वार्ड नं.11 बालाबेहट में अनु जनजाति की स्त्रियां, वार्ड नं.13 सौंरई में अनुसूचित जाति की स्त्रियां, वार्ड नं.14 मड़ावरा में अनुसूचित जाति की स्त्रियां, वार्ड नं.9 बिरधा में अनुसूचित जाति, वार्ड नं.8 जाखलौन में अनुसूचित जाति, वार्ड नं.19 कैलगुवां में पिछड़ा वर्ग की स्त्रियां, वार्ड नं.20 बार में पिछड़ा वर्ग स्त्रियां, वार्ड नं.3 थाना में पिछड़ा वर्ग, वार्ड नं.15 सैदपुर में पिछड़ा वर्ग, वार्ड नं.2 खांदी में पिछड़ा वर्ग, वार्ड नं.17 सिलावन में महिला, वार्ड नं.10 खितवांस में महिला, वार्ड नं.1 पूराकलां, वार्ड नं. 4 जखौरा, वार्ड नं.5 थनवारा, वार्ड नं.6 बांसी, वार्ड नं.7 बुढ़वार, वार्ड नं.12 नाराहट, वार्ड नं.13 गुणा, वार्ड नं.18 बानपुर, वार्ड नं.21 पारौन में सामान्य सीट है, तो वहीं ब्लाक प्रमुख के लिये आरक्षित सीटों में बार ब्लाक में अनुसूचित जाति की स्त्रियां, तालबेहट में पिछड़ा वर्ग की स्त्रियां, जखौरा में पिछड़ा वर्ग, बिरधा, महरौनी व मड़ावरा में अनारक्षित सीटे है।

आपराधिक तत्वों पर सख्ती से रखें निगरानी: एसपी
मड़ावरा थाने का पुलिस अधीक्षक ने किया औचक निरीक्षण
ललितपुर। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के मद्देनजर मध्य प्रदेश की सीमा से सटे थाना क्षेत्रों पर पुलिस ने चैकसी बढ़ा दी है। बीती रात पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी ने थाना मड़ावरा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने थाने के रिकार्ड व अपराध रजिस्टरों का अवलोकन किया। तदोपरान्त शस्त्रागार व बीट बुक की भी जांच की। मौके पर सभी व्यवस्थायें सुद्रढ़ मिली। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक ने थाना परिसर में चल रहे निर्माण कार्य को देखा और कहा कि निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण व मानकों के अनुरूप होना चाहिए। एसपी ने थना प्रभारी अजय पाल सिंह को समय-समय पर क्षेत्र में भ्रमण करते हुये गुप्त मुखबिर तैयार करते हुये आपराधिक किस्म के लोगों की जानकारी जुटाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही पंचायत चुनाव में बाधक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने की बात भी कही। कहा कि मुखबिरों के नाम गुप्त रखें और पीड़ितों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करें। एसपी ने थाना प्रभारी को लम्बित विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण करने के लिए आदेशित किया।
राजकीय सम्प्रेक्षण गृह का प्रोबेशन अधिकारी ने किया निरीक्षण
ललितपुर। जिला प्रोबेशन अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने नेहरू नगर स्थित राजकीय सम्प्रेक्षण गृह (किशोर) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय सुरक्षा गार्ड, संस्था में कांस्टेबिल सिपाही, एपी-81 अनिल कुमार, होमगार्ड खुमान सिंह, रामकुमार व वीर सिंह ड्यूटी पर तैनात पाये गये। तदोपरान्त संस्था कर्मचारियों की उपस्थित का ब्यौरा जांचा गया, जिसमें प्रभारी सहायक अधीक्षक संजय कुमार मिश्रा समयानुसार ड्यूटी पर मौजूद मिले। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने कमरों का निरीक्षण किया, जिसमें बिजली व पानी के पाइपों की मरम्मत का कार्य किया जा रहा था, कार्य को विधिवत व सुरक्षित कराने के निर्देश दिये। अपचारी 42 किशोरों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने अपचारी किशोरों की समस्या को एकान्त में उनके बैरक के अंदर सुनी व उनकी आपसी उपद्रव के बारे में पूछा तो आपसी मतभेद का कारण बताया गया। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अपचारियों को शालीनता के साथ समझाते हुये भविष्य में इस प्रकार की घटना नहीं होने देने के निर्देश दिये। इस दौरान अपचारी किशोरों के शैक्षिक परीक्षण कराया गया, जिसमें प्रभारी सहायक अधीक्षक को विशेष निर्देश दिये गये।

पाक की आतंकी गतिविधियों पर जलाया झण्डा
जिन्दा पकड़े गये आतंकियों को फांसी दिये जाने की मांग
ललितपुर। हिन्दू जागरण मंच प्रदेश संगठन मंत्री राजेश भाई के नेतृत्व में पाकिस्तान आतंक की गतिविधियों के विरोध में पाकिस्तान का झण्डा जलाकर विरोध प्रदर्शन किया। इसके पूर्व दो पहिया वाहन रैली से शहर में विरोध प्रदर्शन किया गया। प्रदेश संगठन मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान अपने आतंकवादी गतिविधियों पर रोक लगाये और भारत सरकार से मांग की कि पाकिस्तान के जिन्दा पकड़े गये आतंकियों को फांसी की सजा दी जाये। बैठक में मंच की गतिविधियों से विरत चल रहे ऋषिकान्त कुशवाहा, कुलदीप साहू को जिलाध्यक्ष की संस्तुति पर निलम्बित कर दिया गया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश राजपूत, रामकोटि तांत्रिक, धीरज कुशवाहा, निक्की कुशवाहा, बालकिशन, अजब सिंह, बालचंद्र कुशवाहा, योगेश राठौर, धरमवीर, राघवेन्द्र सिंह, दिनेश कुमार, आकाश रजक, दीपक, आनंद, अरविंद विश्वकर्मा, रामकुमार, अरूण मुड़ेले, अरूण बाल्मीकि, नीलेश कुशवाहा, वीरेन्द्र, देवराज, रविन्द्र कुमार, राजेश कुशवाहा, रविन्द्र संध्या आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment