सरोकार की मीडिया

test scroller


Click here for Myspace Layouts

Wednesday, September 30, 2015

ललितपुर समाचार, 1 अक्‍टूबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

ललितपुर समाचार, 1 अक्‍टूबर,2015 दैनिक सरोकार की मीडिया

छात्राओं को दी वोमेन पॉवर हेल्प लाइन की जानकारियां
महिला हिंसा से जुड़ी घटनाओं की 1090 पर दे सूचना
ललितपुर। प्रदेश में महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए शासन द्वारा महिला सहायता प्रकोष्ठ की जारी हेल्प लाइन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। शासन के निर्देश पर सूबे भर के हाईस्कूल- इण्टरमीडिएट व महाविद्यालयों में जाकर छात्राओं को पावर एंजिल (शक्ति परी) बनाया जा रहा है। जो कि महिला हिंसा से सम्बन्धित किसी भी घटना घटित होने पर मौके पर ही त्वरित कार्यवाही करने में सक्षम होंगी।
            यह अभियान ललितपुर में पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चैधरी के कुशल निर्देशन में संचालित किया जा रहा है। छात्राओं को महिला हिंसा से जुड़ी तमाम घटनाओं से निपटने के टिप्स दिये जा रहे हैं। बुधवार को ग्राम महेशपुरा के श्रीजी नगर स्थित श्री गिरीराज जी इण्टर कालेज में प्रभारी यातायात नीरज कुमार दीक्षित के नेतृत्व में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में टीएसआई ने 1090 वोमेन पॉवर हेल्पलाइन की छात्राओं को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार महिला सहायता प्रकोष्ठ के जरिए इस हेल्प लाइन का संचालन किया जा रहा है। इस हेल्प लाइन के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के लिए विद्यालयों से छात्राओं को चुन कर उन्हें पॉवर एंजिल बनाया जा रहा है, जिनके पहचान पत्र (आईडी कार्ड) शासन द्वारा ही जारी किये जायेंगे। बताया कि पॉवर एंजिल अपने आसपास, घर, स्कूल या कहीं भी महिला हिंसा, छेड़छाड़, अश्लीलता, अत्याचार जैसी घटनाओं के घटित होने की जानकारी 1090 नम्बर पर तत्काल दे सकती हैं। पावर एंजिल द्वारा दी जाने वाली जानकारी सर्वप्रथम लखनऊ में बनाये गये कंट्रोल रूम पहँुचेगी। जहां से तत्काल सम्बन्धित थाने को घटना से अवगत कराया जायेगा। स्थानीय पुलिस सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर सम्बन्धित मामले का निस्तारण मौके पर ही करेगी। कार्यशाला में शामिल छात्राओं व अध्यापिकाओं ने भी महिला सुरक्षा से जुड़े कई सवाल पूछे, जिनके समुचित उत्तर दिये गये। इस दौरान प्रभारी यातायात नीरज कुमार दीक्षित, प्रधानाचार्य प्रीतम सिंह राजपूत, शिक्षक आशीष व देवेन्द्र राय समेत अन्य शिक्षक-शिक्षिकायें भी मौजूद रहीं।

आईसेक्ट कौशल विकास यात्रा का ललितपुर में जोरदार स्वागत
ललितपुर। अग्रणी तकनीकि शिक्षण एवं कौशल विकास के क्षेत्र में कार्यरत संस्थान आईसेक्त द्वारा दिशा कैरियर इन्स्ट्टीयूट पर कौशल विकास की जानकारी साझा करने के उद्देश्य से एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में सैकड़ों विद्याथियों ने प्रतिभाग किया। सेमिनार में उ.प्र. कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, एवं केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। कौशल विकास को समझने के लिए एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया व विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। कानपुर से आये प्रोजेक्ट हेड तारिक द्वारा भविष्य में भारत के विकास तथा निर्माण में कौशल विकास के महत्व पर प्रकाश डाला गया। एम.आई.एस. कोरडनेटर हेमन्त द्वारा बताया गया कि परम्परागत युवा को किन-किन स्किल्स में रोजगार की संभावनाएं अधिक है। ऐरिया मैनेजर सौरभ सक्सैना द्वारा भविष्य निर्माण में कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार प्राप्त करने में सहायता के बारे में विस्तृत चर्चा की गयी। इस अवसर पर विद्यार्थी वर्ग, रोजगार चाहने वाले, शिक्षाविद् शामिल हुए। सेन्टर मैनेजर फिरोज इकबाल द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कम्प्यूटर आई.टी., हार्डवेयर और नेटवर्किंग, बैंकिग, टेक्सटाईल, एग्रीकल्चर तथा रिटेल विषयों पर जानकारी उपलब्ध कराई गयी। अन्त में कौशल विकास यात्रा एवं सेमिनार के सफल समापन पर सभी का आभार व्यक्त किया गया।

75वीं बार रक्तदान करने पर अजीत सिंह सम्मानित
राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस को लेकर बैठक संपन्न
ललितपुर। राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस को लेकर जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार की अध्यक्षता में एक संगोष्ठी बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया। बैठक में रक्तदान एवं भ्रान्तियां विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने एक अक्टूबर को रक्तदान शिविर में स्वयं रक्तदान करने का आश्वासन दिया। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.सत्येन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (पुरुष) डा.आर.पी.सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (महिला) डा. हरेन्द्र सिंह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी अरूण कुमार उपाध्याय, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.जे.एस.बख्शी, प्रभारी रक्त कोष डा.मुकेश चैधरी व अन्य समाज सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी अपने विचारों को सभी के समक्ष रखा। इस दौरान रक्तदान शिविरों में अधिक से अधिक व्यक्तियों को जागरूक कर अधिक से अधिक रक्तदान कराने का वचन दिया। गोष्ठी में उपस्थित सभी अधिकारियों एवं समाज सेवियों ने सरदार अजीत सिंह (बंटी) का सम्मान किया। जिन्होंने जनपद ललितपुर में सर्वाधिक 75वीं बार रक्तदान किया। डा.एम.के.चैधरी ने अवगत कराया कि रक्त कोष में 24 घण्टे सुचारू रूप से संचालित करने के लिए स्टाफ स्वीकृत हो गया है। जिसकी पंचायत चुनाव के बाद भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी। वहीं एनआईसी पर रक्तदाताओं का विवरण उपलब्ध रहेगा। रक्तदान समितियों द्वारा जिलाधिकारी से रक्तकोष में प्लेटनेट सेपरेटर की स्थापना कराये जाने की मांग की। सभी रक्तदाताओं व रक्तदान समितियों से सीएमओ ने रक्तदान शिविर में अधिक से अधिक सहयोग करने का आह्वान किया।

स्वच्छता पखबाड़ा के लिए नपा ने बनायी रणनीति
नपाध्यक्ष ने बैठक कर अधिकारियों को दिये निर्देश
ललितपुर। नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल की अध्यक्षता में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों व कर्मियों के साथ आवश्यक बैठक सभागार में ली। बैठक में 25 सितम्बर से 11 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत पखवाड़ा मनाये जाने की रूपरेखा विचार किया गया।
            बताते चलें कि भारत सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा वर्तमान में कई नयी योजनाओं तथा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उक्त योजनाओं को समयवद्ध रूप से संचालित करने हेतु भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर निर्गत शासनादेशों के माध्यम से दिशा निर्देश एवं मॉनीटरिंग का कार्य किया जा रहा है। इस दौरान नपा ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ भारत पखवाड़ा मनाये जाने का कार्यक्रम पूर्व से ही तय किया है। जिसमें स्वच्छता हेतु सांकेतिक प्रदर्शन, स्वछता संदेश, समस्त मन्दिरों-मस्जिदों के आस-पास सफाई का कार्य, स्वच्छता शपथ, श्रमदान, स्वच्छता प्रचार-प्रसार दिवस, नपाबाइका रावरपुरा में आयोजन, मलिन बस्तियों में सफाई,पीएन इण्टर कालेज में आयोजन, व्यापारियों से जनसम्पर्क, नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला, वृक्षारोपण, जीजीआईसी में आयोजन, सामुदायिक शौचालय का लोकार्पण, प्रेस वार्ता, एहसास दिवस आदि कार्यक्रम समयवद्ध रूप से आयोजित किये जाने की रूप रेखा तैयार की गयी। कार्यक्रम को लेकर डिस्ट्रिक लेवल रिव्यू एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी का गठन किये जाने हेतु डीएम को प्रस्ताव पालिका प्रेषित किया गया। जिसमें स्थानीय सांसद, राज्यसभा सांसद, सदर व महरौनी विधायक, नपाध्यक्ष, डीएम, ईओ, नोडल अधिकारी, नोडल एजेन्सी प्रतिनिधि को भी प्रस्ताव भेजा गया। अभियान के तहत ऐसे भवन स्वामियों को हाउस होल्ड सर्वे के अन्तर्गत शौचालय का निर्माण कराये जाने हेतु चिन्हित किये जाने व जिन भवन स्वामियों के घरों में शौचालय नही है। शौचालय निर्माण हेतु आवेदन वितरित किये जाने के अलावा सामुदायिक शौचालयों एवं सार्वजनिक शौचालयों को चिहिन्त किया जायेगा। बैठक में नपाध्यक्ष सुभाष जायसवाल, ईओ केएन शर्मा, अनिल कुमार अरूण, आरके लवानियां, दिनेश बिरौनिया, जेई विपिन कुमार, हेमन्त सिंह, हबीब खां, दीपेन्द्र कुमार, अभिषेक चैबे, रामसेवक वाल्मीकि, प्रदीप सिंह, रमाकान्त तिवारी, दीनदयाल सोनी, रज्जनबाबू रैकवार, चन्द्रविनोद मिश्रा, सिकन्दर खां, अशोक शिवहरे, रामनारायण रावत, सुधीर रावत, गोहर खान, विनीत बाल्मीकि आदि उपस्थित रहें।

औद्योगिक आस्थान पर बढ़ाये जायें उद्योग: डीएम
उद्योग व व्यापारी बंधुओं की बैठक में डीएम ने सुनी समस्यायें
ललितपुर। जिला उद्योग बन्धु समिति की बैठक जिलाधिकारी डा.रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के शुभारंभ में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक रविकान्त शुक्ल ने जिलाधिकारी का फूलमालायें पहनाकर व स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया। साथ ही औद्योगिक परिदृश्य के बारे में अवगत कराया।
            बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उद्यामियों व व्यापारी बन्धुओं के समक्ष कहा कि समस्याओं के निवारण के लिए उनसे कभी भी मिल सकते हैं। किन्तु शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में अधिक से अधिक उद्योगों की स्थापना करायी जाये, जिससे जनपद के लोगों को इन उद्योगों में रोजगार मिल सके। शासन के द्वारा उद्यमी एवं व्यापारियों के हित में कई निर्णय लिये गये हैं और सहूलियत दी गयी है। औद्योगिक आस्थान चन्देरा के उद्यमियों द्वारा औद्योगिक आस्थान में हाईवोल्टेज के आने से उनके उपकरणों के जल जाने के सम्बन्ध में अवगत कराते हुये विद्युत विभाग को सही वोल्टेज उपलब्ध कराये जाने की मांग की। इस मामले में एसडीओ अखिलेश कुमार वर्मा ने अवगत कराया कि वोल्टेज को टांसमिशन विभाग से सही करने के लिए कहा गया है, किन्तु वहां से कोई कार्यवाही नहीं हुई। इस मामले पर अध्यक्ष ने प्रबंध निदेशक यूपीसीएल से वोल्टेज सही कराये जाने के लिए वार्ता की गयी। वहीं श्याम ग्रेनाइट के सेवाराम द्वारा वाणिज्य कर विभाग से सम्बन्धित समस्यायें बताये जाने पर अध्यक्ष द्वारा बैठक में उपस्थित डिप्टी कमिश्नर वाणिज्यकर दिनेश पाल को यथाशीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिये। बैठक में अनिल अंचल, मुकेश कुमार जैन, सुभाषचंद्र समैया, व्यापारी नेता सुमित अग्रवाल समेत अनेकों उद्यमी व व्यापारी बंधु मौजूद रहे।

उड़द के दामों ने छुआ आसमान, बढ़ी आवक
ट्रैक्टरों के आवागमन से मण्डी के बाहर लगा जाम
ललितपुर। इस मौसम बारिश न होने के कारण जहां एक ओर जिले के कई गांवों में उड़द की फसल में पीला मौजेक रोग लग गया था, जिसके चलते किसानों में हा-हाकार मचा हुआ था। परन्तु जिन गांवों में जितनी फसल उड़द की पैदावार हुई। किसान उसे बेचने के लिए अच्छे मूल्य होने के इंतजार में था। नवीन गल्ला मण्डी में उड़द का दाम पिछले 15 दिन पहले सात हजार रुपये पर खुला, जिससे किसानों के चेहरे खिल उठे। जहां किसानों को पिछले वर्षों में उड़द का पांच हजार रुपये प्रति कुन्तल मिलना भी मुमकिन नहीं हो पाता था, अब वही दाम सात हजार रुपये पर खुला। यह मूल्य बढ़ते हुये मंगलवार को सर्वाेच्च 10 हजार 300 रुपये तक पहुंच गया। उड़द के एकाएक बढ़े दामों की खबर सुनकर किसानों के चेहरे पर चमक आ गयी। मंगलवार को उड़द की मण्डी में खूब आवक हुई। इसके बाद देर रात उड़द करीबन 300 रुपये और बुधवार को सुबह करीब 500 रुपये से अधिक घट गयी, जिससे बुधवार को किसानों ने उड़द की फसल साढ़े आठ से लेकर नौ हजार रुपये प्रति कुन्तल तक बेची। फसल बेचने के लिए ललितपुर समेत आसपास के सीमावर्ती मध्य प्रदेश इलाकों से भी किसानों का आना हुआ। आलम यह है कि मध्य प्रदेश के जिला टीकमगढ़, अशोकनगर, चंदेरी समेत कई स्थानों के किसानों ने अपनी दलहनी फसलें यहां आकर बेची। अचानक सैकड़ों की संख्या में आये ट्रैक्टरों से मण्डी में जाम की स्थिति बन गयी। आलम यह हुआ कि मण्डी के बाहर सभी प्रकार के वाहनों की लम्बी-लम्बी लाइनें लग गयी। जाम में फंसे वाहन चालकों व किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जबकि मौके पर मण्डी पुलिस व चेतक जाम को हटाने में जुटी हुई थी। मण्डी के अंदर किसानों को पीने के लिए पानी व बैठने के लिए छाया न मिलने से किसानों में भारी रोष देखा गया।

समिति संस्थापक की पुण्यतिथि पर किया रक्तदान
ललितपुर। भगवान परशुराम सेवा समिति के के तत्वाधान में स्व.पं.राधाचरण शुक्ला रक्तदान सेवा इकाई के संस्थापक स्व.पं.राधाचरण शुक्ला की पुण्यतिथि पर रक्तदान सेवा के संरक्षक प्रशान्त शुक्ला ने 13वीं बार रक्तदान किया। वक्ताओं ने कहा कि रक्तदान के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने में स्व.श्री शुक्ला जी ने अहम भूमिका का निर्वाह्न किया था। वहीं संस्था कार्यालय पर संपन्न हुई बैठक में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उनके पथ चिह्नों पर चलने का आह्वान किया गया। इस दौरान सुनील पटैरिया, प्रशान्त शुक्ला, सौरभ, शरद तिवारी, अभिलाष पाराशर, अमर सिरौठिया, अश्वनी यादव, सुखसाहब राजा, सोनू पटैरिया, बृजेश झा, अखिल कौशिक, रामकुमार पुरोहित, शैलेष मिश्रा आदि मौजूद रहे।

वाचनालय व पुस्तकालय सुचारू कराने की मांग
खाली पड़ी जमीन पर लगा रहता है अराजक तत्वों का जमाबड़ा
ललितपुर। जेल चैराहा अम्बेड़कर पार्क के बगल में स्थित वाचनालय, पुस्तकालय की बाउण्ड्रीबाल पूर्ण कराते हुये इन्हें सुचारू कराये जाने की मांग को लेकर श्री बाबा साहब समाजोत्थान समिति ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को भेजा है।
            ज्ञापन में बताया कि जेल चैराहा के पास खाली पड़ी जमीन पर मलिन बस्ती के उत्थान के लिए वाचनालय, पुस्तकालय व आंगनबाड़ी केन्द्र बनवाने के लिए यह समुचित स्थान है। बताया कि पूर्व नपाध्यक्ष ने यहां बाउण्ड्रीबाल का निर्माण शुरू कराया था, परन्तु 80 मीटर के बाद बाउण्ड्रीबाल पूरी नहीं हो पायी, जिस कारण यहां गंदे जानवर विचरण करते हैं। तो वहीं कुछ लोगों ने उक्त जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा भी कर रखा है। आलम तो यह है कि यहां पर शाम होते ही असामाजिक तत्वों का जमाबड़ा लग जाता है। जिससे यहां आसपास रहने वाले लोगों का जमाबड़ा लगा रहता है। बताया कि वाचनालय का कार्य पूर्ण हो चुका है, परन्तु वहां पर पुस्तकें, समाचार पत्र आदि की सुविधायें उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। ऐसे में उक्त समस्याओं को दूर कराये जाने की मांग की गयी। ज्ञापन पर अध्यक्ष रघुवीर सिंह, महामंत्री श्यामलाल आदि के हस्ताक्षर अंकित बताये गये हैं।

No comments:

Post a Comment